Move to Jagran APP

व्रती महिलाओं ने दिया उगते सूर्य को अ‌र्घ्य

लोक महापर्व छठ पर बुधवार की सुबह रंग-बिरंगी रोशनी में जिले भर के छठ घाट गुलजार रहे। गीतों की गूंज दूर तक सुनाई देती रही। हाथ में जल लेकर भगवान सूर्य की ओर टकटकी लगाए पानी में खड़ी महिलाओं की श्रद्धा देखने लायक रही।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 11:31 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 11:31 PM (IST)
व्रती महिलाओं ने दिया उगते सूर्य को अ‌र्घ्य
व्रती महिलाओं ने दिया उगते सूर्य को अ‌र्घ्य

कुशीनगर : लोक महापर्व छठ पर बुधवार की सुबह रंग-बिरंगी रोशनी में जिले भर के छठ घाट गुलजार रहे। गीतों की गूंज दूर तक सुनाई देती रही। हाथ में जल लेकर भगवान सूर्य की ओर टकटकी लगाए पानी में खड़ी महिलाओं की श्रद्धा देखने लायक रही। ठंड में भी भगवान भाष्कर के दर्शन के लिए महिलाओं का धैर्य नहीं टूटा। उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देने के बाद महिलाओं ने दीप जलाकर पानी में बहाया। इसी के साथ छठ पूजन के तीन दिवसीय व्रत का समापन हुआ। जिन घरों में छठ पूजन का आयोजन किया गया, उनके घरों में शुभ¨चतकों व रिश्तेदारों की मौजूदगी से भीड़भाड़ बढ़ी रही। नगर के सुराजी पोखरे पर तीन किनारों पर व्रती महिलाओं की लंबी कतार व हर ओर गूंजते मंगलाचार से पहुंचे लोगों का मन उत्साहित रहा। घाट पर खचाखच भीड़ में खड़ा होने भर की जगह नहीं बची थी। समूह में गीत गाती घाट पर पहुंच रही छठ व्रतियों के साथ घर के पुरुष-सदस्यों के अलावा सभी महिलाएं व बच्चे मौजूद रहे। श्रद्धालु उमा देवी ने बताया कोहरे के कारण भगवान भाष्कर के दर्शन में देरी हुई। इससे घाटों पर मौजूद व्रती महिलाओं को इंतजार करना पड़ा। घाटों पर व्रती महिलाओं के सेवाभाव में स्वयं सेवी संस्थाएं लगी हुई थी। एक दर्जन युवाओं की टीम सुरक्षा, सहयोग व खोए बच्चों को परिजनों तक पहुंचाने में जुटी रही। इसी क्रम में छावनी स्थित पोखरा, रामलीला मैदान स्थित पोखरा, बावली चौक स्थित पोखरा आदिे छठ घाटों पर व्रती महिलाओं का उत्साह देखने लायक था। घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। ग्राम सभा बसडीला बुजुर्ग में प्रधान लालमन यादव की देखरेख में ग्रामीण दिनेश पाठक, पप्पू पाठक, चंद्रकांत पाठक, राधेश्याम श्रीवास्तव, नत्थू यादव, हरि यादव आदि विशेष रूप से जमे रहे।

loksabha election banner

----

नगरपालिका ने की थी मुकम्मल व्यवस्था

- पर्व को लेकर नगरपालिका द्वारा मुकम्मल व्यवस्था की गई थी। सफाई, बिजली के साथ चायपान व जागरण की व्यवस्था पहली बार की गई थी। व्रती महिलाओं के आने-जाने की सुविधा को लेकर आटो का भी इंतजाम किया गया था। नगरपालिका अध्यक्ष विनय जायसवाल सुबह खुद भी छठ घाट पर पहुंचे और व्रती महिलाओं की सुविधा को लेकर नपा कर्मियों को निर्देश देते रहे। इस दौरान लोगों को शुभकामनाएं भी दीं।

----

सुरक्षा को लेकर मुस्तैद रही पुलिस - सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद रही। एसपी राजीव कुमार मिश्र ने खुद छठ घाटों का निरीक्षण कर सुरक्षा के इंतजाम को देखा और मातहतों को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान अपर पुलिस अधीक्षक हरिगोविन्द मिश्र, कोतवाल विजयराज ¨सह, महिला थानाध्यक्ष विभा पाण्डेय आदि मौजूद रहे।

---

सूर्यदेव को अ‌र्घ्य देकर व्रतियों ने मांगी मन्नत

जागरण संवाददाता, कसया, कुशीनगर: छठ व्रत के अंतिम दिन कार्तिक शुक्ल पक्ष की सप्तमी पर बुधवार की सुबह नगर से लेकर गांव तक छठ घाटों पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। हजारों व्रती महिलाओं ने उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देकर पुत्र की चिरायु, सुख व संपन्नता की कामना की। विधि-विधान पूर्वक छठ मइया का पूजन कर आशीष मांगा। फिर घर जाकर ठेकुआ खाकर पारण किया। सज-धज कर महिलाएं सुबह घाट पर पहुंच गईं। जैसे ही सूर्य के किरणों की लालिमा बिखरी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। छठ मइया की जय, सूर्यदेव की जय के उद्घोष से पूरा वातावरण गूंज उठा। बुजुर्ग महिलाओं ने अपने से छोटी स्त्रियों को अखंड सुहाग का आशीर्वाद देते हुए मांग से नाक तक ¨सदूर लगाया। नगर के श्रीनाथ मंदिर पोखरा, रामजानकी मठ पोखरा, कुशीनगर में रामाभार व हिरण्यवती नदी के किनारे बने छठ घाटों पर काफी संख्या में महिलाएं पहुंची और विधि- विधान पूर्वक पूजन-अर्चन किया।

------

शिव मंदिर परिसर में लगा मेला

गोबरहीं : क्षेत्र के भठहीं बाबू शिव मंदिर परिसर में छठ के अवसर पर बुधवार की सुबह मेला का आयोजन किया गया। सुबह व्रती महिलाओं ने मंदिर पोखरा के किनारे उगते हुए सूर्य को अ‌र्घ्य समर्पित कर व्रत का समापन किया। इसके बाद मेले में तरह-तरह की खरीदारी करके उसका भी खूब लुत्फ उठाया। अहिरौली राजा मंदिर पोखरे पर महिलाओं ने सूर्य की उपासना की और मेले का आनंद उठाया।

-----

नदी घाटों पर उमड़ा आस्था का सैलाब फोटो 14पीएडी-24,25,26,27-कसया में उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देतीं महिलाएं, वेदी की पूजा व एक दूसरे को ¨सदूर लगातीं महिलाएं। जागरण संवाददाता, कसया, कुशीनगर: छठ व्रत के अंतिम दिन हजारों व्रती महिलाओं ने उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देकर पुत्र की चिरायु, सुख व संपन्नता की कामना की। सज-धज कर महिलाएं सुबह घाट पर पहुंच गईं। व्याकुल नजरों से सभी आसमान की ओर टकटकी लगाए रहीं। जैसे ही सूर्य के किरणों की लालिमा बिखरी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। छठ मइया की जय, सूर्यदेव की जय के उद्घोष से पूरा वातावरण गूंज उठा। नगर के श्रीनाथ मंदिर पोखरा, रामजानकी मठ पोखरा, कुशीनगर में रामाभार व हिरण्यवती नदी के किनारे बने छठ घाटों पर काफी संख्या में महिलाएं पहुंची और विधि- विधान पूर्वक पूजन-अर्चन किया।

----

छठ गीतों से गूंजते रहे घाट

रामकोला : खेतान चीनी मिल, बलुआ, धर्मसमधा व माला बाबा के पोखरे पर बनाए गए छठ घाट कस्बा की व्रती महिलाओं ने उगते सूर्य को अ‌र्घ्य दिया। पकवान व फलों से सजे डाल लेकर सुबह चार बजे से ही महिलाओं व उनके साथ परिजनों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। सूर्योदय होते ही पुरोहितों ने गो-रस के साथ महिलाओं को अ‌र्घ्य दिलवाना शुरू कर दिया। अ‌र्घ्य देने के बाद महिलाओं ने एक दूसरे को ¨सदूर लगाया। पुलिस बल के साथ थानाध्यक्ष राहुल ¨सह सुरक्षा व्यवस्था में मुश्तैद रहे।

----

युवाओं ने की जलपान की व्यवस्था पिपरा बाजार: बाजार सहित ग्रामीण इलाकों में धूमधाम से छठ पर्व मनाया गया। उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देकर महिलाओं ने व्रत पूरा किया। पोखरा के समीप पिपरा बाजार पशु अस्पताल परिसर में युवाओं द्वारा लोगों के लिए जलपान की व्यवस्था की गई थी। क्षेत्र के पिपरा बाजार, चितहां, लीलाधर छपरा व सरगटिया पोखरे पर भी महिलाओं ने अ‌र्घ्य दिया। सच्चितानंद गुप्ता, पंकज मद्धेशिया, सोना जायसवाल, नकुल, पुनीत कुमार, परमजीत कुमार, रितेश कुमार, युवराज कुमार, अभिषेक कुमार, अंकित, शिवम, विशाल, कनिष्क आदि उपस्थित रहे।

----

सूर्य को अ‌र्घ्य देने के साथ छठ पर्व पूर्ण

सूरजनगर: विशुनपुरा व पडरौना विकास खंड के खजुरिया, विरती, नादह, नरसर, मठिया खुर्द, लीलाधर छपरा, मिठहा माफी, पिपरा बाजार, अकबरपुर, तेजवलिया, सरपतही बुजुर्ग व खुर्द, पटेरा, मिठहां माफी, दांदोपुर, पिजावा स्थान, कुकुरहां, भुजौली शुक्ल, बेलवा, नरचोचवा, ¨बदवलिया, पचफेड़ा, बिरइठ, बलकुड़िया आदि गांवों में उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देकर महिलाओं ने व्रत पूरा किया। क्षेत्र पंचायत सदस्य महेश रौनियार की अगुवाई में छठ घाट को दुल्हन की तरह सजाया गया था। जगह-जगह सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी हुआ।

----

छठ पर आयोजित हुआ मेला

मंसाछापर: छठ के अवसर पर खेसिया गांव में ¨पटू ¨सह की अगुवाई में युवकों ने घाट पर आए लोगों के लिए जलपान, त्रिलोकपुर में देवीकांत पाण्डेय ने टेंट व जलपान की व्यवस्था की थी। बबुइयां हरपुर गांव के छोटकी मसही में जय मां अंबे नव युवक कमेटी द्वारा मेला का आयोजन किया गया। कमेटी के अध्यक्ष मिठाई लाल चौहान, उपाध्यक्ष बृजकिशोर चौहान, कोषाध्यक्ष छोटेलाल चौहान, धमेंद्र चौहान, मंत्री धर्मराज चौहान, अनिरुद्ध साहनी सहित सभी सदस्य व्यवस्था में लगे रहे। चिरगोड़ा में प्रधान प्रतिनिधि लालजी गुप्ता व रामेश्वर गुप्ता द्वारा छठ घाटों पर प्रकाश व बैठने की व्यवस्था किया गया था। हरिगो¨वद चौबे, रणजीत चौबे, नंदीश चौबे आदि के द्वारा अन्य टोलों पर प्रकाश व बैठने की व्यवस्था की गई थी।

----

रेलवे ट्रैक पर रही सुरक्षा व्यवस्था

पनियहवा: अति संवेदनशील पनियहवा रेलवे ट्रैक के उस पार स्थित छठ घाट को लेकर हनुमानगंज पुलिस पूरी तरह चौकन्नी रही। ट्रैक के दोनों तरफ पुलिस के जवान, होमगा‌र्ड्स व स्वयंसेवक तैनात रहे। थानाध्यक्ष बृजेश कुमार मिश्रा व सीओ नवीन कुमार लोगों को ट्रैक पार कराते समय नजर रख रहे थे। छठ पूर्व निरीक्षण में एसडीएम व सीओ ने इस घाट को अति संवेदनशील श्रेणी में रखा था। रावण दहन के दौरान पंजाब की घटना से सबक लेते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे।

----

पानी में खड़े होकर सूर्यदेव के उगने का करती रहीं इंतजार

¨सगहा: क्षेत्र के ¨सगहा, मठिया, पूरब पट्टी, पश्चिम पट्टी, कठिनहिया, कलवारी पट्टी, मठिया खुर्द, मठियाधीर, सौरहा खुर्द, पकड़ियार बाजार, बसंतपुर, सिरसिया कला आदि गांवों के छठ घाटों पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। वेदियों पर पूजन के बाद व्रती महिलाएं पानी में खड़ा होकर भगवान सूर्य के उदय का इंतजार करने लगीं। सूर्योदय के साथ ही पुरोहित द्वारा गाय के दूध से अ‌र्घ्य दिलाना शुरू किया गया। इस अवसर पर ¨सगहा के प्रधान प्रतिनिधि रणविजय शाही, प्रधान कलवारी पट्टी शांतीस शाही, प्रधान कठिनहिया अनिल ¨सह, प्रधान सिरसिया कला सत्येंद्र ¨सह, प्रद्युम्न तिवारी, वैद्यनाथ ¨सह, छोटेलाल वर्मा, अनिल शाही, ¨रकू शाही, ¨प्रस शाही, पंकज शाही, विनय ¨सह, बिकाऊ आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.