Move to Jagran APP

ताक पर कानून, यहां धड़ल्ले से हो रही हर्ष फायरिग

ोक के बावजूद कुशीनगर में हर्ष फायरिग धड़ल्ले से हो रही है। कानून को ताक पर रख शौकीन हर रोज शादी-विवाह जैसे आयोजनों में बेरोक-टोक गोलियां दाग रहे और पुलिस बेफिक्र बनी हुई है। गुरुवार रात सामने आई घटना के बाद हालात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां हर्ष फायरिग को लेकर न तो पुलिस सजग है और न ही इसे लेकर लोगों में किसी तरह का भय है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 11:02 PM (IST)Updated: Sat, 22 Feb 2020 06:05 AM (IST)
ताक पर कानून, यहां धड़ल्ले से हो रही हर्ष फायरिग
ताक पर कानून, यहां धड़ल्ले से हो रही हर्ष फायरिग

कुशीनगर : रोक के बावजूद कुशीनगर में हर्ष फायरिग धड़ल्ले से हो रही है। कानून को ताक पर रख शौकीन हर रोज शादी-विवाह जैसे आयोजनों में बेरोक-टोक गोलियां दाग रहे और पुलिस बेफिक्र बनी हुई है। गुरुवार रात सामने आई घटना के बाद हालात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां हर्ष फायरिग को लेकर न तो पुलिस सजग है और न ही इसे लेकर लोगों में किसी तरह का भय है।

loksabha election banner

जिले के प्रमुख शहर, बाजार व कस्बों में स्थित होटल तथा सार्वजनिक स्थलों पर हर रोज शादी-विवाह व अन्य मांगलिक कार्यक्रमों का आयोजन चल रहा। इन आयोजनों में लोग धड़ल्ले से हर्ष फायरिग कर रहे हैं, जबकि इस पर रोक है। तरयासुजान थाने के गांव सलेमगढ़ मौजा में तो मनबढ़ों ने हद पार कर दी। बरात आए मनबढ़ों ने तमंचे से फायरिग शुरू कर दी। तमंचे से निकली गोली टेंट में लगे लोहे की राड से टकराकर आर्केस्ट्रा देख रहे एक किशोर को जा लगी, जिससे वह घायल हो गया। घटना के बाद पुलिस महकमे के नींद खुली और जिम्मेदार हरकत में आए। मौके पर पहुंचे सीओ, एसएचओ ने मामले में सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया।

--

मामले को मैनेज करने में जुटी रही पुलिस

-सलेमगढ़ में हर्ष फायरिग में किशोर को गोली लगने के मामले में तरयासुजान पुलिस ने रात तक मुकदमा दर्ज नहीं किया था। एसएचओ जहां तहरीर नहीं मिलने की बात कहते रहे, वहीं घायल किशोर के परिजन पुलिस पर आरोप लगाते रहे। गोली लगने से घायल विकास गोंड के दादा नरेश गोंड ने नामजद तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की, पर पुलिस घायल युवक का बयान बदलवाने तथा पूरे प्रकरण को झूठा साबित कर मामले को मैनेज करने में जुटी रही।

--

दो साल की सजा का प्रावधान

-उच्च न्यायालय के निर्देश पर उप्र में हर्ष फायरिग पर रोक है। पुलिस महानिदेशक ने भी बीते दिनों प्रदेश भर के पुलिस कप्तानों को पत्र लिख कर इसके कड़ाई से अनुपालन का निर्देश दिया था, कितु कुशीनगर में यह आदेश कागजों तक ही सिमटा रह गया है।

--

हर्ष फायरिग प्रतिबंधित है। सलेमगढ़ में सामने आई घटना में दोनों आरोपित हिरासत में हैं, जांच चल रही है। उनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर सख्त कार्रवाई होगी।

विनोद कुमार मिश्र, एसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.