Move to Jagran APP

जले एकजुटता की उम्मीदों केअसंख्य दीये

गांव से नगर तक मिट्टी के दीयों की रही धूम -जगमगा उठे मोबाइल के फ्लैश लाइट व मोमबत्ती

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 11:20 PM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 06:07 AM (IST)
जले एकजुटता की उम्मीदों केअसंख्य दीये
जले एकजुटता की उम्मीदों केअसंख्य दीये

पडरौना, कुशीनगर: कोरोना से जंग के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर रविवार रात नौ बजे पूरा जनपद एकजुटता प्रदर्शित किया। जैसे ही घड़ी में नौ बजे दीपों, मोमबत्तियों, टार्चों की रोशनी और मोबाइलों के फ्लैश लाइट से गांव-शहर जगमगा उठे। घरों से लेकर दुकानों, प्रतिष्ठानों में जो जहां था रोशनी करने लगा। हर तरफ टिमटिमाती रोशनी दीपावली का अहसास करा रही थी तो लोगों की एकजुटता का संदेश भी दे रही थी। हजारों दीये कोरोना से जंग लड़े। नगर से लेकर गांवों तक में जाति धर्म का भेद मिटता दिखा। जगमगाती रोशनी से लोगों को आनंद व ऊर्जा की अनुभूति हुई। सभी ने कोरोना को हराने का संकल्प लिया।

loksabha election banner

दो दिन पूर्व प्रधानमंत्री की ओर से नौ बजे नौ मिनट का समय दीपों को जलाने की अपील करने के बाद से ही सभी लोग इसकी तैयारी में जुट गए। लॉकडाउन में दुकानें बंद रहने के कारण बच्चों से लेकर महिलाओं ने इसका अपने तई इंतजाम किया। कुम्हारों ने लोगों के घरों तक दीये पहुंचाए तो समाजसेवी भी लोगों तक इसे पहुंचाने में लगे रहे। भारतीय एकता को जाहिर करने में हर किसी ने उत्साह दिखाया। पुरुष, महिलाएं, युवक, युवतियों के अलावा छोटे-छोटे बच्चों का उत्साह देखते बन रहा था। नगर के चौक-चौराहों से लेकर आवास विकास कालोनी, तुलसी नगर, ओंकार वाटिका कालोनी, आंबेडकर नगर, जगदीशपुरम, शिव सागर, साहबगंज, गुदरी बाजार, लाजपत नगर, गांधी नगर आदि कालोनी रात नौ बजे जगमगा गए। इस दौरान लोगों ने बिजली बुझा दी थी। अमीर से लेकर गरीब तक हर किसी के घर में रोशनी जगमग थी।

रविवार की शाम मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाने के लिए लोगों ने दिन में मोबाइल को फुल चार्ज कर लिया, ताकि छोटे बच्चे, महिलाओं समेत हर सदस्य के हाथ में प्रकाश का समुचित प्रबंध हो सके। कसया, सेवरही, हाटा, कप्तानगंज, रामकोला, खड्डा तहसील के हर गांवों व घरों में दीप जगमगा उठे। लोगों ने अपने-अपने घर के सामने, छतों पर, बालकनी में मोमबत्ती, दीपक, टार्च, मोबाइल का फ्लैश लाइट जलाकर एकजुटता का संदेश दिया।

---------

हम एक हैं का जगेगा भाव

- गौरव बुद्ध पीजी का कालेज के प्रोफेसर व साहित्यकार डॉ. गौरव तिवारी ने कहा कि कोरोना महामारी के वैश्विक प्रभाव ने लोगों के मन में भय का माहौल उत्पन्न किया है। प्रधानमंत्री का दीपक जलाने का आह्वान निश्चित ही इस बीमारी से लड़ने में हमारी प्रेरणा बनेगा।

----

विजय का संकल्प होगा दृढ़

श्रीभगवान महावीर पीजी कॉलेज पावानगर फाजिलनगर के प्रो.डॉ. शत्रुघ्न सिंह ने कहा कि हमारा देश एक परिवार है और आज इस कठिन समय में हम भारतीयों में उत्साह और भावनात्मक एकता जगाने के लिए दीप प्रज्वलन का एक महत्वपूर्ण और सार्थक आह्वान है। कोरोना पर विजय का संकल्प और सुदृढ़ होगा।

---

जीत जाएंगे कोरोना से जंग

- संजीव गोयल ने कहा कि कोरोना महामारी को भगाने के लिए जारी जंग में जीत हमारी होगी। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए-नए प्रयोग कर रहे हैं।

---

अब जल्द भाग जाएगा कोरोना

- श्रीकांत मिश्र ने कहा कि पूरे देश में एक साथ नौ मिनट तक दीप जलाए जाने से कोरोना भाग जाएगा। हर हाल में देशवासी जीतेंगे, महामारी हार जाएगी।

श्रीकांत मिश्र

---

दीपक जलने से मिली ऊर्जा

प्रधानाचार्य मुकुल शुक्ला एक साथ बड़े पैमाने पर प्रकाश पुंज बनने पर ऊर्जा जनरेट होती है। दीप जलाकर हम सभी लोग ऊर्जावान हुए हैं, मनोबल बढ़ा है।

---

पीएम की पहल सराहनीय

शिक्षक नूतन शुक्ला ने कहा कि कोरोना महामारी को भगाने के लिए पीएम मोदी की पहल सराहनीय है। एक साथ नौ मिनट तक दीप जलाने का वैज्ञानिक कारण है।

---

युवाओं के लिए नया अनुभव

छात्रा अदिति ने कहा किसी महामारी को भगाने के लिए पूरे देश में एक साथ दीप जलाया जाना नया अनुभव है। इससे आस्था व समर्पण का भाव बढ़ा है।

---

प्राचीन संस्कृति का दोहराव

छात्र अभिनव श्रीवास्तव ने कहा कि हमारी संस्कृति में दीपोत्सव का खास महत्व है। अंधेरा मिटाने के लिए हम दीप जलाते हैं। इससे कोरोना रूपी अंधकार मिट जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.