कुशीनगर: जल्द उड़ान की तैयारियों के बीच कुशीनगर एयरपोर्ट की अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल बिल्डिग के कार्य में तेजी आ गई है। बिल्डिग के स्ट्रक्चर का कार्य पूरा हो गया है। फ्रंट लुक व इंटीरियर का कार्य जोरों पर है।

26 करोड़ की लागत से 2600 वर्गमीटर में बनने वाले टर्मिनल बिल्डिग की डिजाइन बौद्ध स्थापत्य शैली में तैयार की गई है। 1200 वर्ग मीटर के मुख्य परिसर में सर्विस रोड, लैंडस्केपिग, फव्वारे लगाए जाएंगे। बड़े आकार की बुद्ध प्रतिमा भी लगेगी। 150 यात्री क्षमता की बन रही सिगल फ्लोर न्यू टर्मिनल बिल्डिग का निर्माण इस तरह से किया जा रहा है कि भविष्य में बगैर तोड़े ब्लाग जोड़कर इसका विस्तार भी किया जा सके। न्यू टर्मिनल बिल्डिग कांच और स्टील स्ट्रक्चर से बन रही है। बिल्डिग में चार चेक इन काउंटर, एक कंवेयर बेल्ट, दो एक्स-रे मशीन और तीन फ्रिसकिग बूथ्स के अलावा प्रसाधन आदि की सुविधा विकसित की जाएगी। बिल्डिग में सेंट्रलाइज्ड एयर कंडिशन सिस्टम लगाने का कार्य अंतिम चरण में है। सतत निगरानी के लिए उच्च क्षमता के सीसीटीवी कैमरे, फ्लाइट इंफार्मेशन डिसप्ले, फायर फ्लाइट व फायर अलार्म के साथ पीए (पब्लिक अनाउंसर) सिस्टम समेत विभिन्न पैसेंजर सुविधाओं से भी पूरी तरह लैस टर्मिनल बिल्डिग निर्माण के बाद पूरी तरह माडर्न लुक में दिखेगी।

एयरपोर्ट निदेशक एके द्विवेदी ने बताया कि कार्यदायी संस्था वेस्टर्न आउटडोर को 15 फरवरी तक कार्य पूरा कर लेने के निर्देश दिए गए हैं।

उतरेगा मोरारी बापू का चार्टड प्लेन

कुशीनगर में श्री रामकथा सुनाने आ रहे प्रख्यात कथा वाचक मोरारी बापू का चार्टड प्लेन कुशीनगर एयरपोर्ट पर 23 जनवरी को लैंड करेगा। एयरपोर्ट निदेशक एके द्विवेदी ने बताया कि चार्टड प्लेन सर्विस कंपनी के अधिकारियों ने संपर्क किया है, बातचीत जारी है। वह 23 जनवरी को रामकथा शुरू करेंगे, जो 31 जनवरी को समाप्त होगी।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप