कुशीनगर: कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान शुरू होते ही होटल कारोबारी आकर्षित होने लगे हैं। ताज गंगे वाराणसी की फ्रेंचाइजी लेने वाले काशीराज परिवार के डा. अनंत नारायण सिंह ने भी बुद्धनगरी कुशीनगर में होटल बनाने की इच्छा जताई है। ताज होटल वाराणसी के महाप्रबंधक विवेक शर्मा अपनी टीम के साथ गुरुवार को कुशीनगर की यात्रा किए।

टीम ने डीएम एस राजलिंगम के साथ बैठक कर विस्तार से वार्ता की। जिला प्रशासन ने उन्हें सहयोग का आश्वासन दिया। टीम ने उप्र पर्यटन के क्षेत्रीय पर्यटक अधिकारी रविद्र कुमार से आवश्यक जानकारी ली। टीम ने एयरपोर्ट और लिक रोड भी देखा। थाई बुद्धिस्ट मोनास्ट्री के सामने निरस्त हुए मैत्रेय परियोजना की लगभग 25 एकड़ भूमि पर होटल बनाने की इच्छा व्यक्त की। महाप्रबंधक विवेक शर्मा ने बताया कि प्रबंधन यहां ताज ग्रुप की एक इकाई स्थापित करने की योजना बना रहा है। इसके लिए भूमि और आसपास के क्षेत्र का निरीक्षण किया गया।

डीएम एस राजलिंगम ने कहा कि

ताज गंगे की ओर से कुशीनगर में होटल खोलने के लिए इच्छा व्यक्त की गई है। ग्रुप के सदस्यों के साथ बैठक हुई है। इन लोगों ने भूमि आदि सुविधाओं की मांग की है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जिला प्रशासन से जो भी होगा वह किया जाएगा।

बच्चों को स्कूल से जोड़ने में मांगी मदद

जूनियर हाईस्कूल कोहरवलिया परिसर में तमकुहीराज ब्लाक के यूपीएस सिगहा, दुदही के डाकनगर, नरहवा डीह, पडरौना के सिंहनजोड़ी, कोहरवलिया, सेमराहर्दो, पिपरा जटाममपुर, भगड़ा पिपरासी के स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्यों की कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें बच्चों को स्कूल से जोड़ने में मदद मांगी गई।

कार्यशाला में शारदा, आउट आफ स्कूल, अटेंडेंस निगरानी, बैक टू स्कूल अभियान, स्कूल इंफ्रा स्ट्रक्चर और एसएमसी सदस्यों की जवाबदेही और दायित्व पर चर्चा हुई। जिला समन्वयक रामवृक्ष गिरि ने कहा कि छह से 14 वर्ष आयु वर्ष के बच्चों को स्कूल से जोड़ना, उनके घरों के आसपास सुविधाओं को अभिभावकों में बताना एसएमसी सदस्यों की जिम्मेदारी है। संकुल प्रभारी देवेंद्र कुमार मिश्रा ने कहा कि एसएमसी सदस्य अध्यापक के हाथ-पाव और सहयोगी होते हैं। प्रधानाध्यापक भोला मिश्रा, वेदप्रकाश त्रिपाठी आदि ने संबोधित किया। अखिलेश कुमार गौतम ने आभार प्रकट किया। एसएमसी अध्यक्ष केदार चौरसिया, सुनीता देवी, मुन्ना पटेल, हरेंद्र शर्मा, महातम, रीता देवी, गुड्डी देवी, मुन्नी देवी, सरोज वर्मा, महेंद्र मद्धेशिया, अनिल कुमार आदि मौजूद रहे।

Edited By: Jagran