कुशीनगर : वैश्विक महामारी कोरोना के समूल नाश व विश्व कल्याण के लिए खिरकिया मंदिर में मंगलवार को नगर के प्रमुख व्यवसायी दीपनारायण अग्रवाल और पूर्वांचल किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पू पांडेय के संयोजकत्व में लोगों द्वारा हवन-पूजन किया गया। बनारस के आचार्य शशिभूषण मिश्र की ओर से वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हवन कराया गया।

आयोजक दीपनारायण ने कहा कि पूरा विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा है। हम सभी को घर में सुरक्षित रहने की आवश्यकता है। मुख्य यजमान पप्पू ने कहा कि विश्व के सभी देश कोरोना की विभीषिका झेल रहे हैं। भगवान शिव और मां दुर्गा हम सभी की रक्षा करें। हम सभी मिल कर अपना बचाव करें, अपने घरों में हवन पूजन करें। इससे भारत व विश्व का कल्याण होगा। हवन के बाद श्रद्धालुओं ने आरती की। वरिष्ठ अधिवक्ता महंत गोपाल दास, रोशन चौधरी, महेंद्र यादव, मिलान पांडेय, खिरकिया मंदिर के मुख्य पुजारी कपिलदेव मिश्रा आदि मौजूद रहे। हवन के बाद लोगों ने सामूहिक रूप से आरती की और जयकारे लगाए जगत का कल्याण हो, कोरोना का नाश हो। यज्ञाचार्यों ने अपने-अपने घरों में हवन-पूजन करने की लोगों से अपील की और कहा कि इससे आत्मबल मजबूत होने के साथ ही कल्याण का भाव मजबूत होता है।

चौथे दिन भी बंद रहीं दुकानें

बंदी के चौथे दिन मंगलवार को भी नगरीय व ग्रामीण इलाकों में मेडिकल की दुकानों को छोड़कर अन्य दुकानें नहीं खुलीं। पुलिस आने जाने वाले लोगों से पूछताछ करती रही। नगर के सुभाष चौक, तिलक चौक, अंबे चौक, छावनी, रामकोला रोड समेत हर जगह पुलिस सतर्क रही। वाहनों और लोगों के आगमन को रोकने के लिए नगर के कठकुइयां मोड़, बावली चौक, रविद्र नगर धूस मुख्यालय पर बैरिकेडिग की गई है। डीएम संजय कुमार खत्री, एसपी सचिद्र पटेल आदि अधिकारी क्षेत्रों में भ्रमण करते रहे। जनपद के बिहार बार्डर से जुड़े खड्डा थाना क्षेत्र के सालिकपुर पुलिस चौकी, तरयासुजान के बहादुरपुर पुलिस चौकी क्षेत्र में पुलिस की गश्त कड़ी रही।