कुशीनगर: जिले में तीन केंद्रों पर शनिवार को अधिकारियों की मौजूदगी में कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत हुई। संयुक्त जिला अस्पताल में तैनात एक्सरे टेक्नीशियन सुबाष सिंह को कोरोना का पहला टीका लगा। जिले में 198 लोगों को टीका लगाया गया। पहले चरण में 300 लोगों को टीका लगाया जाना था। अवशेष 102 हेल्थ वकर्स के लिए शासन के निर्देश के बाद टीका लगने की तिथि तय होगी।

टीका लगने के समय जिलाधिकारी एस राज लिगम,सीएमएस डा.बजरंगी पांडेय व सीएमओ डा.एनपी गुप्ता भी मौजूद रहे। प्रतिरक्षित लोगों को टीके की अगली डोज के लिए 15 फरवरी की तारीख दी गई है। इसके लिए उनके मोबाइल पर मैसेज भी आएगा। जिला अस्पताल में तैनात डा. अमरेंद्र सिंह, डा. लाल बाबू के अलावा वार्ड ब्वाय छोटे लाल यादव, नरेंद्र गुप्ता, कमलेश, भाष्कर सिंह समेत 79 ने टीका लगवाया। टीकाकरण शुरू होने से पहले सभी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का वर्चुअल संबोधन सुना।डीएम ने कहा कि कोरोना वायरस की अब उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। इस दौरान मौजूद स्वास्थ्य कर्मियों से डीएम ने पूछा कि किसके-किसके पास टीका लगाने का मैसेज आया है,तो मौजूद लोगों में किसी ने जवाब नहीं दिया। इस दौरान सुबाष सिंह ने कहा कि मेरे पास मैसेज आया है और मैं टीका लगवाने के लिए तैयार हूं। इसके बाद कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। हाटा में 45 व फाजिलनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर 74 का टीकाकरण हुआ।

आकस्मिक स्थिति के लिए था इंतजाम

सीएमओ डा.एनपी गुप्ता ने कहा कि प्रतिरक्षित व्यक्ति को यदि बेचैनी या किसी भी तरह की समस्या होती है तो निकटतम स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम और आशा को इसकी सूचना दें। इसके लिए एंबुलेंस सेवा 108 भी उपलब्ध रहेगी।

सुरक्षित है टीका

वरिष्ठ फिजिशियन डा.राजेश कुमार व डा.रमाशंकर ने कहा कि टीका पूर्णतया सुरक्षित है। इसे लगवाने में किसी प्रकार की हिचक नहीं होनी चाहिए। यह एक सामान्य वैक्सीन की तरह है, जो केवल कोरोना वायरस से बचाव के लिए तैयार किया गया है।

इन्हें लगा टीका

तीन अस्पतालों के लिए चिह्नित 100-100 लोगों में प्रत्येक केंद्र पर संबंधित क्षेत्र के 10 से 15 चिकित्सक, 20 एएनएम व आशा, 25 से 30 के बीच सफाई कर्मी, 20 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता,10 से 15 फार्मासिस्ट को शामिल किया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजय गुप्ता ने बताया कि पोर्टल से छांट कर पूर्ण विवरण दिया जा सकेगा।

यह रहे अनुपस्थित

सूची में जिन लोगों को टीकाकरण के लिए मैसेज गया था, उनमें से 102 लोग अनुपस्थित रहे।

दोपहर तक कोविड एप की स्पीड रही धीमी

कोविड एप की दोपहर तक स्पीड नहीं मिली। दोपहर एक बजे के बाद स्पीड सही मिली तो टीकाकरण कराए लोगों की सूची अपडेट की गई।

इनको किया गया शामिल

टीकाकरण में 45 से ऊपर वाले हेल्थ वर्कर्स को शामिल किया गया था।

कई चले गए घर, कइयों ने की ड्यूटी

टीका लगने के बाद वार्ड ब्वाय, सफाई कर्मचारी व फार्मासिस्ट घर चले गए, लेकिन हाटा के चिकित्सक डा.लाल बाबू, डा.अमरेंद्र सिंह, एक्सरे टेक्नीशियन सुबाष सिंह, भाष्कर सिंह ड्यूटी करने के बाद दोपहर दो बजे के बाद घर गए।

वैक्सीनेशन कार्ड पर दिए गए सावधानी बरतने के निर्देश

वैक्सीनेशन कार्ड के पहले पेज पर नाम, पता, मोबाइल नंबर, डोज की अगली तिथि के अलावा पीछे की तरफ मास्क लगाने, साबुन से हाथ धोने व शारीरिक दूरी बना कर रहने के निर्देश दिए गए हैं, उस पर वैक्सीन के ब्रांड कोविशील्ड लिखा रहा।

नहीं मिली असहज होने की सूचना

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजय गुप्ता ने बताया कि देर शाम तक किसी के असहज अथवा किसी तरह की समस्या की सूचना नहीं मिली।

नए शेड्यूल पर लगेगा टीका

जिन लोगों को इस दौरान टीका नहीं लगा है, उन्हें शासन से नए निर्देश आने के बाद बुलाया जाएगा। इसके लिए अभी कोई तिथि नहीं निर्धारित की गई है।

गुब्बारे से सजाया गया अस्पताल

फाजिलनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर टीकाकरण को लेकर काफी उत्साह का माहौल रहा। विशेष साफ-सफाई के साथ परिसर को गुब्बारे से सजाया गया था। उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.ताहिर अली, खंड शिक्षा अधिकारी अजय त्रिपाठी व स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक डा. एएन ठाकुर की देखरेख में शुरू हुआ है। इस दौरान सीएमओ ने निरीक्षण कर जरूरी हिदायत दी। सफल टीकाकरण पर अस्पताल के सभी स्वास्थ्य कर्मियों ने मिठाई खिलाकर ताली बजाकर स्वागत किया। डा. अखिलेश कुमार आदि मौजूद रहे।

एडी स्वास्थ्य ने किया निरीक्षण

हाटा सीएचसी पर टीकाकरण कक्ष गेट को गुब्बारों से सजाने के साथ ही जागरूकता अभियान के पोस्टर भी लगे रहे। इस दौरान एडी स्वास्थ विभाग गोरखपुर डा. रक्षा रानी व डिप्टी सीएमओ विनय पांडे ने हाटा सीएचसी पहुंचकर टीकाकरण का जायजा लिया। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. एलबी यादव, खंड शिक्षा अधिकारी विजय गुप्ता, अमित कुमार ,आशुतोष मिश्र, राहुल श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021