कुशीनगर: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आठ मार्च को कुशीनगर पुलिस महिलाओं को एक रिपोर्टिग चौकी का तोहफा देने जा रही है। जिले की दूर-दराज की महिलाओं को अपनी समस्या लेकर नगर स्थित महिला थाने आने में दिक्कत होती थी। इसका संज्ञान लेते हुए एसपी विनोद कुमार सिंह ने तरयासुजान थाने के तमकुहीराज में रिपोर्टिग चौकी खोलने का निर्णय लिया है।

इससे तमकुहीराज समेत बिहार बार्डर से सटे गांवों की महिलाओं को अब महिला थाने नहीं आना होगा और उनकी समस्याओं का समाधान रिपोर्टिंग चौकी पर ही हो सकेगा। रिपोर्टिग चौकी में थाने की सुविधा होगी। चौकी का अपना खुद का भवन होगा। स्टाफ, वाहन व आवास की सुविधा होगी। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ आनलाइन चौकी का उद्घाटन करेंगे, जिसके बाद रिपोर्टिग चौकी में कामकाज शुरू हो जाएगा। अक्सर दूर-दराज की पीड़ित महिलाओं को महिला थाना आने में ज्यादा समय व धन खर्च करना होता था। एएसपी के अधीन रहेगी चौकी

तमकुहीराज में खुलने वाली रिपोर्टिंग चौकी अपर पुलिस अधीक्षक के अधीन रहेगी। चौकी से जुड़े कार्यों का पर्यवेक्षण सीओ नहीं बल्कि सीधे अपर पुलिस अधीक्षक करेंगे।

महिला उप-निरीक्षक बनाई गईं प्रभारी रिपोर्टिंग चौकी की प्रभारी महिला उप-निरीक्षक रेखा को बनाया गया है। इसके अलावा चार महिला सिपाहियों की भी तैनाती की गई है, जो चौकी पर शिकायत लेकर पहुंची महिलाओं की समस्या सुन प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कर आवश्यक विधिक कार्यवाही करेंगी।

हर थाने में होगी महिला सलाहकार समिति

आधी आबादी की सहायता के लिए थानों में शुरू किए गए महिला हेल्प डेस्क के बाद अब थानों में महिला सलाहकार समिति भी होगी। इसके जरिये संभ्रांत व सामाजिक कार्यों में रुचि लेने वाली महिलाओं को पुलिस मौका देगी, जो महिलाओं की समस्या का निस्तारण करा सकें। समिति में चार-पांच की संख्या में महिलाएं होंगी, जो घरेलू समस्याओं का समाधान व मध्यस्थता कराने का कार्य करेंगी। वकील, डाक्टर, शिक्षक व सामाजिक कार्यों में रुचि लेने वाली महिलाएं समिति की सदस्य होंगी।

एसपी विनोद कुमार सिंह ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर तमकुहीराज में रिपोर्टिग चौकी का उद्घाटन होगा। इसी दिन चौकी में कामकाज भी शुरू हो जाएगा। महिलाओं की सहायता के लिए थानों में महिला सलाहकार समिति भी होगी, जो महिलाओं की समस्या का समाधान करेगी। संभ्रांत व सामाजिक कार्यों में रुचि लेने वाली महिलाएं संबंधित थाने, एएसपी या एसपी कार्यालय में आवेदन कर सकती हैं।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021