Move to Jagran APP

धान खरीद के पहले दिन शून्य रही खरीदारी

जागरण संवाददाता पडरौना कुशीनगर खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 की तैयारियों के बावजूद 15 अक्ट

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 07:22 PM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 07:22 PM (IST)
धान खरीद के पहले दिन शून्य रही खरीदारी
धान खरीद के पहले दिन शून्य रही खरीदारी

जागरण संवाददाता, पडरौना, कुशीनगर : खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 की तैयारियों के बावजूद 15 अक्टूबर से धान खरीद शुरू नहीं हो सकी। जनपद में 72 क्रय केंद्रों में से अधिकतर के ताले नहीं खुले। केवल वही क्रय केंद्र खुले मिले, जो या तो मुख्य मार्ग के किनारे हैं अथवा नगरीय क्षेत्र में हैं। बोरे व धन की उपलब्धता का दावा करने वाले विभाग की पहले दिन की खरीद शून्य रही। शासन ने इस बार सामान्य 1862 व ग्रेड ए 1888 रुपये समर्थन मूल्य निर्धारित किया है।

loksabha election banner

किसानों का कहना है कि आनलाइन पंजीकरण के साथ तहसील से सत्यापन की व्यवस्था ने सांसत में डाल दिया है। पहले दिन गुरुवार को क्रय केंद्रों का निरीक्षण करने निकले डिप्टी आरएमओ विनय प्रकाश सिंह ने नगर से सटे सहुआडीह क्रय केंद्र का निरीक्षण किया। इसके बाद फाजिलनगर, विशुनपुरा, कसया तहसील क्षेत्र के क्रय केंद्रों का निरीक्षण करते पाई गई कमियों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जिन किसानों का आनलाइन पंजीकरण नहीं हुआ है, वे तत्काल करा लें। खरीद के लिए बोरा समेत अन्य तैयारियां पूरी हो गई है। धान पकने में देरी से अगले हफ्ते से खरीद शुरू होने की संभावना है। सदर तहसील क्षेत्र में क्रय केंद्रों का भ्रमण करते हुए क्षेत्रीय विपणन अधिकारी कमलेश शाही ने केंद्र प्रभारियों को निर्देशित किया किसानों को कोई असुविधा न हो। --- लक्ष्य मीट्रिक टन (एमटी) में -जनपद का कुल लक्ष्य 75000

-खाद्य विभाग- 12000

-पीसीएफ-15500

-पीसीयू-29000

-कर्मचारी कल्याण निगम-5000

-एनसीसीएफ-5000

-एफसीआई-1000

-यूपीएसएस-3500

-यूपी एग्रो-4000

ताला खोल गायब रहे कर्मचारी

पनियहवा: खड्डा विकास खंड के नगर पंचायत में बने क्रय केंद्र पर कोई तैयारी नहीं दिखी। न तो रेट का बोर्ड लगा था न ही जिम्मेदार ही मौके पर दिखे। किसान पंजीकरण कराने के बाद धान बेचने के लिए भटक रहे हैं। कहने पर केंद्र प्रभारी बहाना बना दे रहे हैं। इसकी वजह से किसान गल्ला माफिया को 1400-1600 रुपये में बेचने को मजबूर हैं। विपणन निरीक्षक पवन पांडेय ने कहा कि क्रय केंद्र पर शुक्रवार को बोर्ड लग जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.