Move to Jagran APP

सफाई व सैनिटाइजेशन पर जोर, भगाएंगे कोरोना

महामारी का रूप ले चुकी कोरोना से निपटने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है। सफाई और सैनिटाइजेशन पर जोर दिया जा रहा है। लॉकडाउन के बीच नगरीय और ग्रामीण इलाकों में सफाई अभियान तेजी से चलाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 11:22 PM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2020 06:03 AM (IST)
सफाई व सैनिटाइजेशन पर जोर, भगाएंगे कोरोना
सफाई व सैनिटाइजेशन पर जोर, भगाएंगे कोरोना

कुशीनगर : महामारी का रूप ले चुकी कोरोना से निपटने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है। सफाई और सैनिटाइजेशन पर जोर दिया जा रहा है। लॉकडाउन के बीच नगरीय और ग्रामीण इलाकों में सफाई अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। जगह-जगह गंदगी साफ की जा रही तो नालियों और सड़कों की सफाई के बाद सैनिटाइज्ड कराया जा रहा है। सफाईकर्मियों ने कमान संभाल रखी है, नगरपालिका और नगर पंचायतों के चेयरमैन और गांवों में प्रधान अभियान का जायजा ले रहे हैं। स्वयंसेवी संगठन और सामाजिक कार्यकर्ताओं की ओर से मास्क और सैनिटाइजर बांटकर बीमारी से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है।

loksabha election banner

मंसाछापर संवाददाता के अनुसार खेसिया गांव में ग्राम प्रधान प्रतिनिधि जमालुद्दीन अंसारी, नागेंद्र शर्मा, रामआशीष चौधरी, इब्राहिम अंसारी ने नालियों में छिड़काव कराने के साथ सड़कों को भी सैनिटाइज्ड किया।

रगड़गंज संवाददाता के अनुसार रामकोला विकास खंड के बसडीला गांव में प्रधान प्रतिनिधि नीरज उपाध्याय की देखरेख में अभियान चलाकर नालियों की सफाई व दवा का छिड़काव कराया गया। ग्रामीणों में साबुन, मास्क का वितरण कराया गया। पनियहवा संवाददाता के अनुसार अमित कुमार जायसवाल, मोहित ओझा, बजरंग लाल जायसवाल आदि की टीम ने भ्रमण कर महिलाओं, बच्चों व युवाओं में मास्क वितरित किया। साथ ही लोगों के हाथों को सैनिटाइज्ड भी किया। बनकटा संवाददाता के अनुसार मोतीचक विकास खंड के गांव भैंसहीं बाजार के युवकों ने चंदा एकत्रित कर गांव में छिड़काव कराया। बभनौली संवाददाता के अनुसार ग्राम पंचायत तिवारी पट्टी के प्रधान प्रतिनिधि जटाशंकर जायसवाल ने गांव के सभी घरों के हर व्यक्ति को जागरूक किया और उनमें साबुन और मास्क वितरित किया।

---

चेयरमैन ने चलाया सफाई अभियान

सेवरही: कोरोना से बचाव और नवरात्र को देखते हुए सेवरही कस्बा के वार्ड नंबर तीन किदवई नगर में दुर्गा मंदिर के सामने और प्राथमिक विद्यालय के आसपास सफाई अभियान चलाकर दवा का छिड़काव कराया गया। नगर पंचायत अध्यक्ष श्यामसुंदर विश्वकर्मा ने कहा कि जागरूकता से ही कोरोना के संकट पर काबू पाया जा सकता है। लोग निर्देशों का पालन करें, व्यक्तिगत सफाई का ध्यान रखें। सभासद प्रतिनिधि अरशद हुसैन, मनोज चौरसिया, लाडली आदि मौजूद रहे।

---

मास्क, सैनिटाइजर व साबुन बांटा

कप्तानगंज: नेहरू युवा चेतना केंद्र बोदरवार के तत्वावधान में जिला प्रशिक्षक अवधेश कुमार गिरि की अगुआई में गांव में कीटनाशक का छिड़काव कराया गया। युवा मंडल के स्वयंसेवकों ने लोगों में मास्क, साबुन व सैनिटाइजर वितरित किया। लोगों के दरवाजे पर सावधान रहे, मेरे घर आकर शर्मिंदा ना करें स्लोगन लिखा पोस्टर चिपकाकर जागरूक किया गया। केंद्र के अध्यक्ष शिवांश गिरि ने लोगों से घरों में रहने की अपील की।

---

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर से हटवाया कूड़ा

तरयासुजान: तमकुहीराज कस्बा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सामने पड़े कूड़े के ढेर को उपजिलाधिकारी एआर फारूखी के निर्देश पर हटवाया गया। व्यापार मंडल और सीएचसी के अधीक्षक की ओर से कई बार प्रयास किया गया, लेकिन कूड़ा नहीं हटवाया जा रहा था। कोरोना महामारी को देखते हुए एसडीएम ने सख्त रुख अपनाया तो बुधवार को ग्रामसभा की ओर से सफाई कराई गई।

---

नवयुवक मंगल दल ने बांटा सैनिटाइजर

तरयासुजान संवादददाता के अनुसार आदर्श नवयुवक मंगल दल दनियाड़ी के संस्थापक वीरेश राय की अगुआई में युवाओं की टोली ने पांच सौ ग्रामीणों में साबुन और सेनिटाइजर बांटा। शिवपूजन बाबू शिक्षण सेवा संस्थान के प्रबंधक दुर्गेंद्र राय ने लोगों से अपील की कि प्रधानमंत्री के निर्देश का पालन करें, घर से बाहर न निकलें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.