कुशीनगर : राज्य वस्तु एवं सेवा कर विभाग जिले में अभियान चलाकर जीएसटी के प्रति व्यापारियों को जागरुक करेगा।

उन्हें सरकार की योजनाओं से भी अवगत कराया जाएगा। इसका उद्देश्य अधिक से अधिक व्यापारियों को जीएसटी में पंजीकृत कराते हुए उन्हें व्यापारी दुर्घटना बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री व्यापारी मान-धन पेंशन योजना का लाभ प्रदान करना है। राज्य एवं सेवा कर विभाग के असिस्टेंट कमिश्नर भारत भूषण ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जिले में 8500 व्यापारी पंजीकृत हैं। यह संख्या दो गुना करने का लक्ष्य है।

जिससे कि जनपद के छोटे एवं मध्यम श्रेणी के व्यापारियों को भी प्रदेश सरकार द्वारा लागू 10 लाख का बीमा कवर के दायरे में लाया जा सके। यह बीमा प्रीमियम रहित है। इसी तरह पंजीकृत व्यापारियों को व्यापारिक पेंशन योजना से लाभान्वित किया जाना है। कहा कि कैंप लगाकर व्यापारियों का पंजीयन कराने के साथ-साथ उन्हें जीएसटी के सरलीकृत रिटर्न से भी अवगत कराया जाएगा। छोटे कस्बों, नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायत के अलावे दो हजार से अधिक की जनसंख्या वाले क्षेत्र के व्यापारियों को पंजीकृत करने का प्रयास किया जाएगा।

इस कार्य में व्यापारिक कल्याण बोर्ड एवं स्थानीय व्यापार मंडल के पदाधिकारियों का सहयोग लिया जाएगा। असिस्टेंट कमिश्नर के नेतृत्व में दो टीमें बनाकर शीघ्र ही तहसील व छोटे कस्बों में अभियान शुरु किया जाएगा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस