Move to Jagran APP

पसंद की जगह तैनाती पा सकेंगे सिपाही-दारोगा

अच्छे कार्य करने वाले जिले के पुलिसकर्मी अब बिना सिफारिश के अपनी पसंद की जगह तैनाती पा सकेंगे। इसके लिए उन्हें अपनी पसंद बताते हुए पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आवेदन करना होगा। आवेदन में उन्हें तीन स्थानों के विकल्प देने होंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 10:26 PM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 10:26 PM (IST)
पसंद की जगह तैनाती पा सकेंगे सिपाही-दारोगा
पसंद की जगह तैनाती पा सकेंगे सिपाही-दारोगा

कुशीनगर: अच्छे कार्य करने वाले जिले के पुलिसकर्मी अब बिना सिफारिश के अपनी पसंद की जगह तैनाती पा सकेंगे। इसके लिए उन्हें अपनी पसंद बताते हुए पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आवेदन करना होगा। आवेदन में उन्हें तीन स्थानों के विकल्प देने होंगे।

loksabha election banner

महकमे में तैनाती को लेकर पैरवी कराने की बात सामान्य है। इससे व्यवस्था में जहां अनायास हस्तक्षेप की स्थिति बनती है, वहीं कानून-व्यवस्था भी प्रभावित होती है। जिले में इस समस्या को दूर करने के लिए पुलिस अधीक्षक ने नई व्यवस्था बनाई है। पुलिसकर्मियों से अब उनकी तैनाती के लिए पसंद पूछी जा रही है। प्राय: पुलिसकर्मी अपने तैनाती स्थल को लेकर यह शिकायत करते रहते हैं कि अमुक जगह उनके लिए उपयुक्त नहीं है और उन्हें वहां ड्यूटी करने में भारी असुविधा होगी। वहीं कुछ पुलिसकर्मी ऐसे भी होते हैं जो उसी जगह पर काम करने के इच्छुक होते हैं। नई व्यवस्था से पुलिसकर्मियों की इस समस्या का समाधान भी हो जाएगा और इसके अच्छे परिणाम भी मिल सकेंगे।

नई व्यवस्था में अपनी पंसद की जगह तैनाती पाने के लिए पुलिसकर्मियों को 21 अक्टूबर तक आवेदन जमा करने होंगे। हालांकि तैनाती देने की प्रक्रिया शुरू भी हो गई है। शुरुआत वरिष्ठ सिपाहियों से हुई है। इस व्यवस्था के तहत अब तक किए गए आवेदनों में से सप्ताह भीतर 150 सिपाहियों को उनकी पसंद की जगह तैनाती मिली है।

एसपी विनोद सिंह ने कहा कि दारोगा व सिपाहियों से तैनाती के तीन विकल्प मांगे जा रहे हैं। कोशिश होगी कि पुलिसकर्मियों को उनका पहला, अन्यथा दूसरा विकल्प जरूर दे दिया जाए। पसंद की जगह तैनाती होने से काफी हद तक उनकी समस्याओं का निराकरण हो जाएगा। लंबे समय से एक ही जगह तैनात पुलिसकर्मियों की जगह भी बदल जाएगी। इससे कानून-व्यवस्था में भी मजबूती आएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.