Move to Jagran APP

कोरोना का टीका दे रहा मानसिक ताकत, लोग उत्साहित

कोरोना टीकाकरण से अब लोगों में रोग से लड़ने के प्रति आत्मविश्वास पैदा हो रहा है लोग एक दूसरे को वैक्सीन लगवाने के प्रति उत्साहित कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 12:18 AM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 12:18 AM (IST)
कोरोना का टीका दे रहा मानसिक ताकत,  लोग उत्साहित
कोरोना का टीका दे रहा मानसिक ताकत, लोग उत्साहित

कुशीनगर : कोरोना संक्रमितों की लगातार बढ़ रही संख्या से एक बार फिर लोगों में वायरस की चपेट में आने का भय बना हुआ है, लेकिन वैक्सीन लगने से मानसिक ताकत मिली है, टीकाकरण को लेकर लोगों में उत्साह देखा जा रहा है। छह जनवरी 2021 से शुरू हुए टीकाकरण में सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स, उसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर्स तथा अब 45 साल से अधिक उम्र के लोग टीका लगवा रहे हैं। बातचीत में लोग कहते हैं कि अब कोरोना का डर नहीं है फिर भी सतर्कता जरूरी है।

loksabha election banner

जिले में प्रतिदिन पांच से छह हजार लोगों को कोरोना वैक्सीन लग रही है, जबकि आठ से नौ हजार के बीच का लक्ष्य निर्धारित है। अब तक सवा लाख लक्ष्य के सापेक्ष 85 हजार एक सौ 20 लोगों को टीका लग चुका है, इनमें प्रथम डोज के 71 हजार 150 व दूसरे डोज के 13 हजार 970 लोग शामिल है।

तीन निजी अस्पतालों को मिली वैक्सीन, यहां नहीं जा रहे लोग

स्वास्थ्य विभाग ने तीन निजी अस्पतालों को वैक्सीन उपलब्ध कराई, इनमें कसया के हंसराज मेमोरियल हास्पिटल, वीना हास्पिटल व जनता हास्पिटल को 100-100 डोज मिला है, जिन्हें प्रति व्यक्ति 250 रुपये लेकर वैक्सीन की डोज देनी है। इसमें 150 रुपये वैक्सीन की कीमत व 100 रुपये खर्च शामिल है। जनवरी के अंतिम सप्ताह में ले गए इन अस्पताल के संचालकों के यहां अभी तक 20 से 25 डोज ही लोगों ने लगवाया है। बाकी रखा है। संचालकों का कहना है कि आने वाले कह रहे हैं कि जब सरकारी अस्पताल में निश्शुल्क लग रहा है तो यहां पैसा देकर क्यों लगवाया जाए।

वैश्विक महामारी से लड़ने की जरूरत

अजय गुप्ता ने कहा कि भारत पहला ऐसा देश है जिसका टीका विदेशों में लग रहा है। हमें गर्व है कि इस वायरस से लड़ने के लिए हमारे पास खुद की सुविधा उपलब्ध है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की जरूरत

प्रेम जायसवाल ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए भोजन में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने की आवश्यकता है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े। पौष्टिक आहार लेने की जरूरत है।

कम न होने दें मनोबल

अजय सिंह पटेल ने कहा कि कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है, बचाव करने की आवश्यकता है। अपना मनोबल न गिरने दें। नजदीकी अस्पताल पर जाकर टीका लगवाएं।

भीड़ में जाने से बचें

विष्णु प्रताप टिबडे़वाल ने कहा कि

बीमारी व परिवार की चिता करते हुए लोगों को भीड़ में जाने से बचने की जरूरत है। कहीं भी निकले तो मास्क का प्रयोग अवश्य करें।

अधिक से अधिक लोग कराएं टीकाकरण

जिलाधिकारी एसराज लिंगम ने कहा कि अब जब कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हो गया है तो अधिक से अधिक लोगों को टीका लगवाना चाहिए। कोरोना प्रोटोकाल का अनुपालन जरूर करें। भीड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करें, ताकि यह बीमारी और दूसरों को न हो। खुद व परिवार की सुरक्षा के उपाय करें। सावधानी ही बचाव है।

जरूरी है शारीरिक दूरी का अनुपालन करना

सीएमओ डा. एनपी गुप्ता ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव का सबसे कारगर उपाय दो गज की शारीरिक दूरी है। सभी लोग बेहिचक टीका लगवाएं व कोविड-19 की जांच कराएं, ताकि बीमारी होने पर स्वजन, गांव अथवा शहर के लोगों को आइसोलेट किया जा सके। स्वजन को भी चाहिए कि इसमें सहयोग करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.