कुशीनगर : बरवापट्टी थाने के धोकरहा गांव के कतरा टोला में बुधवार को प्रार्थना सभा की आड़ में मतांतरण के प्रयास का मामला सामने आया है। इसकी खबर मिलते ही हियुवा नेता ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस के पहुंचने के पहले ही प्रार्थना सभा में शामिल लोग फरार हो गए। गांव में तनाव का माहौल है।

बताया जा रहा है कि गांव की अनुसूचित बस्ती की महिलाएं व पुरुष दोपहर में समूह बनाकर गांव के बाहर स्थित बाग में पहुंचे। वहां विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया था। इसकी भनक लगी तो ग्रामीणों ने मौके पर हंगामा शुरू कर दिया। बवाल बढ़ता देख बाहर से आए दो अज्ञात युवक बाइक से फरार हो गए। दुदही ब्लाक के हियुवा अध्यक्ष अनिरुद्ध यादव दर्जनों कार्यकर्ताओं के साथ गांव में पहुंचे। पुलिस को सूचना दी। पुलिस का वाहन पहुंचते ही प्रार्थना सभा में शामिल लोग भी मौके से फरार हो गए। पुलिस की पूछताछ में गांव के लोगों ने बताया कि सभा की आड़ में मतांतरण की तैयारी चल रही थी। सभा में शामिल लोगों में किताब वितरित की गई थी, जिस पर यीशु मसीह की तस्वीर है। बताया कि इससे पहले भी बाइक से यह युवक आते थे और चोरी छिपे लोगों को प्रेरित करते थे। थानाध्यक्ष सुरेश चंद्र राव ने बताया कि मौके पर पहुंचने से पहले सभा में शामिल लोग चले गए थे। कौन-कौन लोग शामिल थे, और वहां क्या चल रहा था, यह पता किया जा रहा है। मामला गंभीर है, कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस ने पकड़ा गोवंश से भरा ट्रक, तस्कर फरार

जासं., हेतिमपुर: कुशीनगर- देवरिया जिले की सीमा स्थित फोरलेन पर टोल प्लाजा के समीप देवरिया जिले के महुआडीह थाने की पुलिस ने बुधवार को सड़क किनारे खड़े ट्रक की संदेह होने पर तलाशी ली। इसमें 23 गोवंश लदे मिले। ट्रक पर कोई सवार नहीं मिला। आशंका जताई जा रही है कि तस्कर पुलिस की भनक लगने पर फरार हो गए।

सुबह लगभग 10 बजे हेतिमपुर चौकी के आरक्षी पेट्रोलिग के क्रम में टोल प्लाजा पहुंचे। टोल के पश्चिम तरफ एक ट्रक खड़ा दिखा। उसमें कोई मौजूद नहीं था। पुलिसकर्मियों ने तलाशी ली तो उसमें गोवंश मिले। ट्रक को कब्जे में लेकर इसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को दी। थानाध्यक्ष कविन्द्र सिंह ने बताया कि ट्रक में 16 गाय और सात बैल थे। पुलिस का कहना है कि पशु वध के लिए बिहार भेजे जा रहे थे।

ट्रक से 35 गोवंश बरामद, एक गिरफ्तार

-तरयासुजान पुलिस ने बुधवार को सलेमगढ़ टोल प्लाजा के समीप ट्रक से 35 गोवंश बरामद कर एक तस्कर को गिरफ्तार किया। दो तस्कर भागने में सफल रहे। एसएचओ अपनी टीम के साथ फोरलेन पर गश्त पर थे। शंका होने पर उन्होंने बिहार की तरफ जा रहे ट्रक को रोका तो चालक भागने लगा। घेराबंदी कर पुलिस ने ट्रक को कब्जे में ले लिया। एक तस्कर को पकड़ा। तलाशी के दौरान ट्रक पर 35 गोवंश, जिसमें सात मर गए थे। पकड़े गए तस्कर की पहचान फिरोज निवासी शहर व जिला मेरठ के रूप में हुई।

Edited By: Jagran