Move to Jagran APP

कुशीनगर के बनरहां पूरब पट्टी में सफाई व्यवस्था ध्वस्त

कुशीनगर तमकुही विकास खंड का गांव रहा बनरहां पूरब पट्टी अब नगर पंचायत सेवरही का हिस्

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Nov 2020 12:15 AM (IST)Updated: Sat, 07 Nov 2020 12:15 AM (IST)
कुशीनगर के बनरहां पूरब पट्टी में सफाई व्यवस्था ध्वस्त
कुशीनगर के बनरहां पूरब पट्टी में सफाई व्यवस्था ध्वस्त

कुशीनगर: तमकुही विकास खंड का गांव रहा बनरहां पूरब पट्टी अब नगर पंचायत सेवरही का हिस्सा है। यहां पसरी गंदगी व बजबजाती नालियां बता रहीं कि सफाई को लेकर यहां कोई गंभीर नहीं है। गंदगी के बीच नागरिक रहने को मजबूर हैं।

prime article banner

गांव की आबादी करीब पांच हजार है। तीन माह पूर्व शासन के निर्देश पर नगर पंचायत के हुए विस्तार में यह गांव भी शामिल हुआ, लेकिन सुविधाएं नहीं बढ़ीं। अब गांव के विकास को लेकर विकास खंड कार्यालय ने भी अपना हाथ खींच लिया है। वहीं नगर पंचायत द्वारा भी इसकी सुध नहीं ली जा रही है। इसके कारण गांव में जगह-जगह कूड़े का ढेर लगा है और नालियों का पानी सड़कों पर पसर रहा है। इसे लेकर लोगों में आक्रोश है। सौरभ राय का कहना है कि सरकार एक तरफ सरकार स्वच्छता को बढ़ावा दे रही है तो दूसरी ओर गांव से शहरी हुए टोलों की सुनवाई करने वाला कोई नहीं है। गंदगी से जीना हराम हो गया है। अभिषेक शुक्ल कहते हैं कि गांव में मजदूर लगाकर सफाई कराई जा रही है पर यह विकल्प नहीं है। सफाई के लिए यहां नियमित कर्मचारियों की तैनाती आवश्यक है।

सुनील सिंह ने कहा कि गांव से शहरी बनने पर सुविधा बढ़ने की उम्मीद थी पर अब तो गांव जैसी सुविधाएं भी नहीं मिल रहीं है, इससे बेहतर पहले की स्थिति थी।

प्रधान गोपाल शुक्ल ने कहा कि सफाईकर्मी की मांग करने पर ब्लाक कार्यालय नगर पंचायत से संपर्क का सुझाव दे रहा। वहीं नगर पंचायत के लोग गांव से शहर में शामिल हुए गांवों को लेकर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK