Move to Jagran APP

होलिका जलाएं, हरियाली बचाएं

बुराई पर अछाई की जीत का त्योहार होली आ गया है। भेदभाव मिटाकर संबंधों को नया आयाम देने का समय दस्तक दे रहा है। ऐसे में नफरत की होलिका जलाने की पहल करें। इस बार होलिका में न तो हरियाली जलाएं और न ही उसमें टायर व प्लास्टिक जैसे नुकसान करने तत्व ही डालें।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Mar 2019 11:19 PM (IST)Updated: Fri, 15 Mar 2019 11:19 PM (IST)
होलिका जलाएं, हरियाली बचाएं
होलिका जलाएं, हरियाली बचाएं

कुशीनगर : बुराई पर अच्छाई की जीत का त्योहार होली आ गया है। भेदभाव मिटाकर संबंधों को नया आयाम देने का समय दस्तक दे रहा है। ऐसे में नफरत की होलिका जलाने की पहल करें। इस बार होलिका में न तो हरियाली जलाएं और न ही उसमें टायर व प्लास्टिक जैसे नुकसान करने तत्व ही डालें। होली की तैयारी में चाहे आम हो या खास रंगों के उमंग में भूल जाते हैं कि होलिका दहन में हरे पेड़ नहीं काटने चाहिए। पर्यावरण के लिए यह गंभीर संकट आने वाले दिनों में घातक साबित होगा। अब भी नहीं चेते तो आने वाला समय इससे भी अधिक भयावह होगा। आइए हम सब मिलकर संकल्प लें कि पर्यावरण संरक्षण करने के लिए हर स्तर पर तत्पर रहेंगे।

loksabha election banner

--- कहते हैं पर्यावरणविद्

-बुद्ध डिग्री कालेज के प्राचार्य डा.अमृतांशु शुक्ल कहते हैं कि होलिका दहन के नाम पर वर्षों से हरे पेड़ काटे जा रहे हैं। इसी का परिणाम अब भुगतना शुरू हुआ है।

-डा.डीएस तिवारी कहते हैं पर्यावरण पर इतने गंभीर संकट खड़े हो रहे हैं, जिसकी भयावहता के प्रति सतर्क नहीं हुए तो रोक लगाने का संकल्प नहीं लिया, आने वाला समय इससे भी बुरा होगा।

--

हमें याद है बचपन की होली

-विनोद सिंह पटेल व लालमन यादव कहते हैं कि बचपन की होली हमें आज भी याद है। इस दिन रंग-गुलाल से सराबोर लोग मर्यादा के साथ-साथ पर्यावरण को लेकर भी अपनी जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन करते थे। हर घर से सूखी लकड़ियों से होलिका जलाई जाती थी। पर अब ऐसा देखने को नहीं मिलता है। अब यह सब गुजरे जमाने की बात है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.