Move to Jagran APP

गन्ना तैयार, किसान लाचार

कुशीनगर: खेतों में गन्ना तैयार है, लेकिन अभी तक न तो गन्ने का आवंटन हुआ और ना ही गन्ना तौल की कोई प्

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 11:38 PM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 11:38 PM (IST)
गन्ना तैयार, किसान लाचार
गन्ना तैयार, किसान लाचार

कुशीनगर: खेतों में गन्ना तैयार है, लेकिन अभी तक न तो गन्ने का आवंटन हुआ और ना ही गन्ना तौल की कोई प्रक्रिया पूरी हुई। ऐसे पेशोपेश में फंसे किसान सरकार की नाफरमानी के चलते लाचार दिख रहे हैं। उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि गन्ना भेजें भी तो आखिर कहां। गन्ने की फसल पर इतराने वाले किसानों के चेहरे पर बेबसी साफ झलक रही है। किसानों का मानना है कि मिलों द्वारा समय से पेराई शुरू कर दी गई होती तो खेत जल्दी खाली हो जाते।

loksabha election banner

---

इनसेट

गन्ना आवंटन में विलंब से असमंजस में मिल प्रबंधन

-शासन स्तर पर गन्ने के आवंटन में विलंब से चीनी मिलों में ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है। यही कारण है कि चार चीनी मिलों ने पूर्व की प्रस्तावित तिथि में संशोधन करते हुए पांच दिन आगे बढ़ाते हुए नई तिथि घोषित की है। गन्ना आंवटन को लेकर विभागीय अधिकारी पिछले चार दिनों से लखनऊ में डेरा डाले हुए हैं। माना जा रहा है कि गन्ना आवंटन व क्रय केंद्रों के निर्धारण में अभी दो दिन और लग सकते हैं। सूत्रों की मानें तो आवंटन में हो रहे विलंब के कारण मिल प्रबंधन ने पेराई की तिथि आगे बढ़ाई है।

---

इनसेट

नई प्रस्तावित तिथि

-नई प्रस्तावित तिथि में ढाढा व सेवरही 20 को, तो कप्तानगंज व खड्डा में 25 नवंबर को पेराई शुरू करेगी। पिछले महीने मिल प्रबंधन की ओर से सेवरही व ढाढा 15, रामकोला पी 16, खड्डा व कप्तानगंज 20 की तिथि प्रस्तावित की गई थी। जबकि रामकोला चीनी मिल आज शुक्रवार को चालू हो गई।

--

236 बनाए गए थे क्रय केंद्र

-पिछले सत्र में पांचों चीनी मिलों को गन्ना आपूर्ति के लिए 236 क्रय केंद्र बनाए गए थे, लेकिन इस बार अभी तक क्रय केंद्रों का आवंटन नहीं हुआ है। केंद्रों के निर्धारण न होने की वजह से वाहन व कर्मचारियों को ड्यूटी चार्ट भी तैयार नहीं है।

--

यह था गन्ने का आवंटन

वर्ष 2017-18 सत्र में खड्डा को 27.79 लाख ¨क्वटल, रामकोला को 86.81 लाख ¨क्वटल, कप्तानगंज को 64.05 ¨क्वटल, सेवरही को 80.75 लाख ¨क्वटल तथा ढाढा को 105.60 लाख ¨क्वटल गन्ने आवंटन मिला था। लेकिन इस बार अब तक गन्ने का आवंटन नहीं हुआ है।

---

यह है गन्ने का रकबा

वर्ष 2018-19 में 93 हजार हेक्टेयर

------

यह है चीनी मिलें व पेराई क्षमता

-खड्डा-1600 टीसीडी (टन क्रश पर डे)

-रामकोला पी-6500 टीसीडी

-कप्तानगंज-6000 टीसीडी

-सेवरही-5000 टीसीडी

-ढाढा-8000 टीसीडी

---

बंद चीनी मिल परिक्षेत्र के किसानों को होगी परेशानी

-पहले से बंद चीनी मिलों में पडरौना, कठकुइयां, लक्ष्मीगंज, छितौनी व रामकोला परिक्षेत्र के गन्ने का आवंटन पिछले बार नजदीकी क्रय केंद्रों से जोड़ा गया था। क्रय केंद्र निर्धारण में विलंब से किसानों की ¨चता बढ़ती जा रही है।

---

गन्ना आवंटन व क्रय केंद्रों का निर्धारण शीघ्र :डीसीओ

-जिला गन्ना अधिकारी वेद प्रकाश ¨सह ने कहा कि गन्ने के आवंटन व क्रय केंद्र बढ़ाने संबंधी डिमांड पत्र शासन को भेजा गया है। इसको लेकर अभी लखनऊ में बैठक चल रही है। शीघ्र ही गन्ने के साथ क्रय केंद्रों का आवंटन कार्य पूरा कर लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.