मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

कुशीनगर: बुधवार को दोपहर बाद धूल भरी चक्रवाती आंधी के साथ आधे घंटे तक हुई मूसलाधार बारिश ने राहत देने के साथ तबाही भी मचाई। विशुनपुरा थाना क्षेत्र के ग्राम गौरीश्रीराम के टोला रामनगर में एक बालक की बिजली गिरने से मौत हो गई। दूसरी घटना हाटा कोतवाली के हाटा-देवरिया मार्ग पर स्थित गांव अमारी में भी एक बालक की आंधी के चलते दीवार गिरने से मौत हो गई। तेज आंधी के चलते कई वाहन चालक अनियंत्रित होकर चोटिल हुए। जर्जर हो चुके विद्युत तार के टूटने से नगर, कस्बा व ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति देर शाम तक बहाल न हो सकी। चिलचिलाती धूप व उमस से परेशान लोगों को मूसलाधार बारिश से बड़ी राहत मिली है, लेकिन धूल व रेत से घर, दफ्तर व दुकान भर गए।

--

बिजली गिरने से किशोर की गई जान गौरीश्रीराम, कुशीनगर: विशुनपुरा थाना क्षेत्र के ग्राम गौरीश्रीराम के टोला रामनगर में ननिहाल आए एक 13 वर्षीय किशोर विवेक यादव बारिश में नहा रहा था तभी बिजली गिरने से उसकी चपेट में आकर दम तोड़ दिया। उक्त गांव निवासी गोपी यादव के यहां कोतवाली थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत बलुचहां में ब्याही उनकी लड़की का लड़का विवेक पुत्र जितेंद्र यादव ग्रीष्मावकाश में आया हुआ था। दो बजे के करीब वह बारिश में नहा रहा था कि आसमान से तेज आवाज के साथ बिजली गिरी। विवेक उसकी चपेट में आकर गिर पड़ा। परिजन उसे आनन-फानन में सीएचसी दुदही ले गए जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। विवेक इकलौता पुत्र था। परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है।

--

आंधी में गिरी दीवार, किशोर की मौत, तीन घायल

हाटा, कुशीनगर : बुधवार को तेज आंधी ने कहर बरपा दिया। एक तरफ जहां गर्मी से राहत मिली, वहीं तेज आंधी ने देवरिया जिले के गांव अमारी में 12 वर्षीय किशोर की जान ले ली। दीवार गिरने की घटना में मां बेटी घायल हो गईं। परिजनों ने घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया। हाटा-देवरिया मार्ग पर स्थित गांव अमारी निवासी रामध्यान प्रजापति का पुत्र अभय 12 गांव में खेल रहा था। आंधी आने पर घर भागा तो रास्ते के किनारे खड़ी दीवार उसके ऊपर ही गिर गई। परिजन बच्चे को मलबे से निकाल कर सीएचसी हाटा ले गए, जहां डाक्टरों ने बच्चे को मृत घोषित कर दिया। घटना से आहत परिजन दहाड़े मारकर रोने लगे। हाटा कोतवाली क्षेत्र के गांव सिंहपुर में आंधी के दौरान दीवार गिरने से कमलावती पत्नी रामदास सिंह 45 व कमलावती की पुत्री मनोरमा दबकर घायल हो गईं। मां-बेटी को सीएचसी हाटा में इलाज के बाद जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। इसी प्रकार मुजहना निवासी प्रिस पुत्र नंदू कटरैन गिरने से घायल हो गया। नगर पालिका परिषद हाटा कार्यालय के समीप सभासद मनीष कुमार रुंगटा की दुकान का अगला हिस्सा आंधी के दौरान भरभरा कर गिर गया, जहां बड़ी दुर्घटना होते-होते बची।

----

मानसून पूर्व वर्षा से किसान खुश, गर्मी से राहत

राजापाकड़, कुशीनगर : क्षेत्र के विभिन्न माइनरों में पानी न होने से धान के बेहन, गन्ना व मक्के की फसल पर पड़ रहे प्रतिकूल प्रभाव से चितित किसानों को मानसून पूर्व वर्षा ने राहत प्रदान की है। किसान धान के खेत की तैयारी करने के लिए जोताई व खड़ी फसलों में उर्वरक डालने की तैयारी में जुट गए हैं। क्षेत्र के प्रमुख चाफ रजवाहा से संबद्ध क्षेत्र के तमाम माइनरों में विभागीय लापरवाही के चलते अब तक पानी नहीं छोड़ा गया है। धान का बेहन व अन्य फसलें सूख रही थीं कि बुधवार को दोपहर बाद व हुई जबरदस्त बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे। अब किसान धान की बोने वाले खेतों की जोताई करने और गन्ना व मक्का की फसल में उर्वरक डालने की तैयारी में जुट गए हैं। महीनों के बाद होने वाली बारिश से तापमान भी कम हुआ है और लोगों को गर्मी से निजात मिली।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप