Move to Jagran APP

बदहवास बच्चे चिल्ला रहे थे, अंकल हमें बचा लो..

स्कूल बस पलटने के बाद मच गई चीख-पुकार बचाने पहुंचे ग्रामीणों को देख चिल्ला उठे

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Jan 2020 10:48 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 10:48 PM (IST)
बदहवास बच्चे चिल्ला रहे थे, अंकल हमें बचा लो..
बदहवास बच्चे चिल्ला रहे थे, अंकल हमें बचा लो..

कुशीनगर : घने कोहरे के बीच सुबह लगभग सात बजे अचानक एक साथ कई बच्चों की चीख-पुकार सुन गांव सुधियानी के लोग उस स्थान पर दौड़ पड़े, जहां स्कूल बस पलटी थी। हर कोई अनहोनी से आशंकित थे। गांव के लोग जब दुर्घटनास्थल पर पहुंचे तो चारों तरफ एक ही आवाज सुनाई देने लगी अंकल हमें बचा लो।

loksabha election banner

बस जिस गड्ढे में गिरी थी उसमें जल जमाव होने से बस में फंसे बच्चे कांप रहे थे। ग्रामीण भी बिना समय गंवाए गड्ढे में उतर गए और एक-दूसरे के सहयोग से शीशा तोड़ एक-एक कर बच्चों को बाहर निकाला। पुआल जला बच्चों को आग तपाई। इसी बीच प्रभारी निरीक्षक अनुज कुमार सिंह भी पहुंच गए। उन्होंने सुरक्षित 13 बच्चों को निजी वाहन से उनके घर भिजवाने का इंतजाम कराया। जबकि दुर्घटना में घायल 13 बच्चों को तत्काल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। बच्चों को कांपते देख अस्पताल परिसर में भी आग की व्यवस्था की गई। ताकि उन्हें राहत मिल सके।

बस पलटने की सूचना पर अभिभावक व कस्बेवासी भी अस्पताल परिसर में पहुंच गए। डाक्टर व स्वास्थ्यकर्मियों ने भी तत्परता बरती और घायल बच्चों को बेहतर इलाज मुहैया कराने में लग गए। बस में सवार छात्र सौरभ सिंह दुर्घटना के बाद से ही डरा हुआ है। पूछने पर उसने बताया कि ड्राईवर अंकल एक बाइक सवार को बचा रहे थे कि बस पलट गई। छात्र स्वर्णीम सिंह भी दुर्घटना के बाद से सहमा है। बताया कि बस चल रही थी एकाएक सड़क किनारे गड्ढे में गिर गई। कुमारी रीता ने कहा कि बस रोज की तरह आज भी चल रही थी मगर अचानक न जाने क्या हुआ कि बस पलट गई।

---

अभिभावक की तहरीर पर ड्राइवर पर मुकदमा

-स्कूली बस में सवार एक बच्चे के पिता संतोष कुमार चतुर्वेदी निवासी देवकली उर्फ चकिया ने पुलिस को तहरीर देकर चालक पर लापरवाही का आरोप लगाया। तहरीर के आधार पर पुलिस ने आरोपित चालक रामललित शर्मा निवासी सोना पाकड़ थाना कप्तानगंज के विरुद्ध एमबी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया। तहरीर में संतोष ने कहा है कि ड्राइवर की लापरवाही के कारण स्कूली बस पलट गई और हमारे बच्चे के साथ 26 बच्चे घायल हो गए। प्रभारी निरीक्षक ने कहा कि मामला दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

----

स्कूली वैन सीज

-बस पलटने के बाद प्रशासनिक अमला हरकत में आ गया। एआरटीओ संदीप कुमार पंकज ने कप्तानगंज क्षेत्र में पहुंच स्कूली वाहनों की जांच की। इस दौरान एक स्कूली मैजिक बिना कागजात के मिली, जिसे सीज कर दिया गया।

----

चालक की लापरवाही ने ली थी 13 बच्चों की जान

-25 अप्रैल 2018 को जिले के दुदही कस्बे से सटे बहपुरवा मानव रहित क्रासिग पर बच्चों से भरी स्कूल वैन ट्रेन से जा भिड़ी थी, जिसमें 13 बच्चों की मौत हो गई थी। घटनास्थल पर पहुंचे सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने स्कूली वाहनों को लेकर सरकार द्वारा सख्त नियम लागू करने की घोषणा की थी। समय-समय पर इसे लेकर दिशा निर्देश जारी भी हुए पर जिम्मेदार इसे लेकर तनिक सजगता नहीं बरतते। जब कोई घटना होती है तब जिम्मेदार नींद से जागते हैं और एक्शन लेने की बात करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.