कुशीनगर : विकास खंड विशनपुरा में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत गुरुवार को खंड शिक्षा अधिकारी देवमुनि वर्मा के नेतृत्व में विशेष संचारी रोग नियंत्रण माह के लिए जागरूकता रैली निकाली गई। उच्च प्राथमिक विद्यालय करमहवां परिसर से निकाली गई रैली बांसी धाम, प्रधान टोला, सिघापट्टी जंगल शाहपुर समेत कई गांवों का भ्रमण की।

बीईओ ने ग्रामीणों को इंडिया मार्क हैंडपंप का पानी पीने की सलाह दी। कहा कि पैकेट बंद वस्तुएं बरसात के मौसम में न खाएं। शिक्षक संघ के ब्लाक अध्यक्ष प्रमोद यादव ने कहा कि घर के आसपास सफाई रखें। अवधेश कुमार ने कहा कि बुखार के लक्षण दिखने पर सीएचसी के चिकित्सक से परामर्श लें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही खुद के सहित स्वजन के लिए भी घातक हो जाएगी। अनिल कुमार, ओंकार चौधरी, प्रधान के पति भीम सिंह आदि रैली में शामिल रहे।

मास्क लगाना बेहद जरूरी, मत समझें मजबूरी

कोरोना की दूसरी लहर अभी चल रही है। इससे बचाव के लिए टीकाकरण, साफ-सफाई, मास्क लगाना और शारीरिक दूरी का पालन करना जरूरी है। तमकुही सीएचसी के ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक प्रवीण कुमार राय ने बताया कि बाजार में खरीदारी करने वाले पुरुष-महिलाओं की भीड़ लग रही है। शारीरिक दूरी बेहद अहम है। इसकी अनदेखी की जा रही है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए टीकाकरण भी चल रहा है।

उन्होंने कहा कि मास्क लगाने से पहले अपने हाथों को साबुन, पानी या फिर अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर से साफ कर लें। नाक और मुंह को मास्क से अच्छी तरह से ढंक लें। मास्क को बार-बार गंदे हाथों से न छूएं। सिगल यूज मास्क को दोबारा बिल्कुल इस्तेमाल न करें।