Move to Jagran APP

तीन घंटे के लिए कोतवाल बनीं अनन्या, दिए निर्देश

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर छात्रा द्वारा कोतवाली संचालन पर एसपी ने की तारीफ फरियादियों की पीड़ा सुन अनन्या ने उठाए त्वरित कदम।

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Mar 2021 01:02 AM (IST)Updated: Tue, 09 Mar 2021 01:02 AM (IST)
तीन घंटे के लिए कोतवाल बनीं अनन्या, दिए निर्देश
तीन घंटे के लिए कोतवाल बनीं अनन्या, दिए निर्देश

कुशीनगर: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर सोमवार को पडरौना शहर कोतवाली की कमान तीन घंटे के लिए स्नातक की छात्रा अनन्या के हाथ रही। बिना किसी प्रशिक्षण और कानूनी पढ़ाई के जिस तरह कोतवाली का संचालन किया वह काबिले तारीफ था। अफसरों ने भी तारीफ की।

loksabha election banner

नगर के तिलक नगर की निवासी अनन्या श्रीवास्तव सुबह 11 बजे कोतवाली पहुंचीं। कोतवाल अनुज कुमार सिंह, एसएसआइ अमित कुमार राय ने अनन्या को सम्मानित कर कोतवाल की कुर्सी पर बैठाया। इसी बीच नगर के आंबेडकर नगर नौका टोला निवासी पूर्णमासी राज निगम फरियाद लेकर पहुंचे। बताया कि पड़ोसी उनके दरवाजे के सामने बोर्ड लगा रहे थे। मना करने पर मारपीट कर घायल कर दिया। अनन्या ने बेहिचक उनकी व्यथा सुनी। दीवान को मुकदमा दर्ज करने का निर्देश दिया। इसके बाद खड्डा बुजुर्ग निवासी हजरत खान पहुंचे। कुछ लोग उनकी भूमि उन्हें जोतने-बोने नहीं दे रहे हैं। अनन्या ने उनकी समस्या सुनी। दारोगा को निर्देश दिया कि मामले को देखें और आरोपितों से बात कर समझाएं। पीड़ित से कहा कि इसके बाद भी अगर कोई परेशान करे तो फिर आना और मुझे बताना। इसी तरह आंबेडकर नगर का ही एक अन्य मामला भी छात्रा के सामने आया। जिसमें उचित निर्णय लिया। इसके अलावा कोतवाली परिसर का जायजा भी लिया। निरीक्षण के पश्चात छात्रा ने कोतवाल अनुज सिंह को 100 में 90 अंक दिए। अनन्या ने कहा कि थोड़ी बहुत खामियां तो हर जगह मिलेंगी। इन्हें भी दूर करने का प्रयास होना चाहिए। कहा कि नागरिकों को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी हम हर परेशानी के लिए सिर्फ पुलिस को जिम्मेदार ठहरा कर उस पर थोप नहीं सकते। एसपी विनोद कुमार सिंह व एएसपी एपी सिंह ने छात्रा के आत्मविश्वास की सराहना की। इस मौके पर होनहार छात्राओं आयुषी गुप्ता, सोनाली मिश्रा, श्रुति श्रीवास्तव, प्रणाली पांडेय, पुनीता, वर्षा जायसवाल, शैलजा खेतान, श्वेता सिंह, दीक्षा कुशवाहा, सानिया तुलस्यान, विधि मिश्रा को भी सम्मानित किया गया।

अनन्या राजकीय इंटरकालेज वाराणसी से बीते वर्ष 12वीं की परीक्षा 97.6 फीसद अंक से उत्तीर्ण की थी। वहीं से राजकीय डिग्री कालेज से वह स्नातक कर रही हैं। दारोगा आलोक यादव, राजेश कुमार मौजूद रहे।

आधे घंटे के लिए खड्डा की थानेदार बनीं निशा

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर 12वीं की छात्रा निशा कुशवाहा सोमवार को आधा घंटा के लिए खड्डा की थानेदार बनीं। इस दौरान निशा के सामने एक मामला आया जिसमें दारोगा को समाधान का निर्देश दिया।

दोपहर 12 बजे एक 12वीं की छात्रा निशा थाने पहुंचीं तो थानेदार आरके यादव ने उन्हें ससम्मान थानेदार की कुर्सी पर बैठाया। इसी बीच बलचही निवासी अंजुम आरा अपनी फरियाद लेकर पहुंची। बताया कि पड़ोसी सहन की भूमि को लेकर विवाद कर रहे हैं। निशा ने हल्का दारोगा व सिपाहियों को मौके पर पहुंच जांच कर आरोपितों के विरुद्ध आवश्यक कदम उठाए जाने का निर्देश दिया। निशा ने कक्षा की सहयोगियों संग कार्यालय, बैरक, कम्प्यूटर कक्ष, महिला हेल्प डेस्क की जानकारी ली। एसएचओ आरके यादव ने बताया कि मिशन शक्ति के तहत एसपी के निर्देश पर छात्रा को आधे घंटे के लिए थानेदार बनाया गया था। छात्राएं भी काफी खुश थीं। उन्हें भी थानों की गतिविधियों को जानने समझने का मौका मिला।

12वीं की छात्रा रीमा बनीं एक दिन की प्रधानाचार्य

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर छितौनी इंटर कालेज छितौनी की 12वीं की छात्रा रीमा कुशवाहा एक दिन की प्रधानाचार्य बनीं। कार्यकाल के दौरान उन्होंने विद्यालय परिसर का निरीक्षण कर जरूरी निर्देश दिए।

प्रबंधकीय सहमति के बाद प्रधानाचार्य सुशील कुमार ने रीमा का स्वागत कर उन्हें प्रधानाचार्य की कुर्सी पर बैठाया। परिचय प्राप्त करने के बाद रीमा ने कक्षाओं का निरीक्षण किया। इस दौरान उसने छात्रों से संवाद स्थापित कर उनकी समस्याएं सुनीं और प्रबंध समित से मिल निराकरण की बात कही। कहा कि शिक्षा से हम सबकुछ हासिल कर सकते हैं। हमें एक लक्ष्य बनाकर मजबूती से प्रयास करना होगा। परीक्षा नियंत्रक आकाश से मिल परीक्षा से जुड़ी तैयारियों पर चर्चा की। लंबित कार्यों को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया। शिक्षकों ने भी अपनी समस्याएं बतायीं जिनके निस्तारण के लिए प्रबंध समिति से मिल कर निस्तारण का आश्वासन दिया। रीमा के विद्यालय संचालन पर प्रबंधक अशोक कुमार केडिया, कोषाध्यक्ष हरी प्रसाद गुप्ता, उपाध्यक्ष वीरेंद्र प्रताप सिंह, उप प्रबंधक आद्या प्रसाद ने तारीफ की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.