Move to Jagran APP

उड़ान के लिए एएआइ ने दिखाई रुचि, राज्य पर बढ़ा दबाव

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यात्री विमानों की उड़ान शुरू करने के लिए एयरपोर्ट अथार्टी आफ इंडिया (एएआई) ने रूचि दिखाई है। हस्तांतरण के चार महीने के भीतर एएआई ने 7.50 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Nov 2019 11:03 PM (IST)Updated: Fri, 29 Nov 2019 06:09 AM (IST)
उड़ान के लिए एएआइ ने दिखाई रुचि, राज्य पर बढ़ा दबाव
उड़ान के लिए एएआइ ने दिखाई रुचि, राज्य पर बढ़ा दबाव

कुशीनगर : कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यात्री विमानों की उड़ान शुरू करने के लिए एयरपोर्ट अथार्टी आफ इंडिया (एएआई) ने रूचि दिखाई है। हस्तांतरण के चार महीने के भीतर एएआई ने 7.50 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की है। इसे इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर खर्च किया जाएगा। इस कदम से राज्य सरकार पर अधूरे कार्य को जल्द पूरा करने का दबाव बढ़ा है। बीते अगस्त की चार तारीख को एयरपोर्ट की 589.35 एकड़ भूमि का हस्तांतरण एएआइ को हुआ था। प्रबंधन उसके हाथ में जाते ही जल्द उड़ान को लेकर चर्चा तेज हो गई। जारी धनराशि 7.50 करोड़ के बजट से पुरानी टर्मिनल बिल्डिग को अपग्रेड करने सहित एप्रन, टू टर्मिनल बिल्डिग तक पिच सड़क चौड़ीकरण कार्य व लाइटिग के कार्य होने हैं। जल्द ही इसके लिए निविदा प्रक्रिया शुरू होगी। एएआई के अधिकारियों का कहना है कि उड़ान के लिए पूर्व के अधूरे कार्य भी पूरे होने जरूरी है। एटीसी बिल्डिग की टाप फ्लोर डिजाइनिग में फाल्ट के चलते रुकी पड़ी है। रन-वे के इलेक्ट्रिक वर्क, विद्युत सब स्टेशन, गार्ड रूम, पुलिस स्टेशन, स्टाफ क्वार्टर, फोरलेन पहुंचने के मार्ग आदि के कार्य अभी होने हैं। अधूरे कार्यों का दारोमदार राज्य सरकार पर है।

loksabha election banner

-----

उड़ान - तीन स्कीम में शामिल है एयरपोर्ट

कसया,कुशीनगर: यह एयरपोर्ट केंद्र सरकार की उड़ान-तीन स्कीम में शामिल है। स्कीम के तहत एएआई उड़ान के लिए जरूरी प्रबंधन करेगा। प्राधिकरण ने रूट व एयरलाइन चयन की प्रक्रिया कई माह पूर्व से कर रखी है। लखनऊ-कुशीनगर-बोधगया रूट पर उड़ान का रुट व टर्बो एविएशन को उड़ान का जिम्मा मिला है। इस संबंध में एयरपोर्ट अथार्टी के निदेशक एके द्विवेदी ने बताया कि अथार्टी जल्द उड़ान शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध है। उड़ान में जरूरी कार्य के लिए 7.50 करोड़ मिला है। राज्य सरकार को अधूरे कार्य पूरे कराने हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.