कुशीनगर: शासन के निर्देश पर तीन अगस्त को होने वाले कोविड मेगा शो में 40 हजार लोगों को स्वास्थ्य विभाग कोरोनारोधी टीका लगा सुरक्षा कवच पहनाएगा।

सीएमओ ने सभी सीएचसी व पीएचसी को पत्र भेज रविवार की शाम तक माइक्रो प्लान मंगा लिया है, ताकि टीकाकरण की व्यवस्था सुनिश्चित हो सके। प्रभारी चिकित्साधिकारियों से यह सूचना मांगी गई थी कि अस्पतालों को छोड़ कितने प्राथमिक विद्यालयों को चिह्नित किया गया है। माना जा रहा है कि मेगा शो में प्रतिदिन के लक्ष्य 12 हजार के सापेक्ष तीन गुना से अधिक लोगों का टीकाकरण होगा तो वैक्सीनेशन केंद्रों की संख्या 150 से अधिक रहेगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.संजय कुमार गुप्ता ने कहा कि सभी अस्पतालों से माइक्रो प्लान मिल गया है। सीएमओ डा.सुरेश पटारिया ने बताया कि इस विशेष टीकाकरण अभियान में अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाने की तैयारी है। सोमवार की सुबह कार्य योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा।

सहायक शोध अधिकारी विनोद शाह ने बताया कि सोमवार को सभी केंद्रों पर टीकाकरण होगा। इसके लिए पर्याप्त वैक्सीन उपलब्ध है।

तीसरे दिन भी नहीं मिला कोरोना संक्रमित

जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम हो गई है। तीन दिन से एक भी संक्रमित केस नहीं मिले हैं। रविवार 1932 लोगों की मिली जांच रिपोर्ट में सभी निगेटिव पाए गए। जिले में सक्रिय केस की संख्या चार पर स्थिर है।

सीएमओ डा.सुरेश पटारिया ने बताया कि जिले में अब तक कुल 15587 संक्रमितों में से 15357 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। मई 2020 से अब तक पाजिटिविटी रेट 1.86 फीसद व रिकवरी रेट 98.52 फीसद है। मृत्युदर 1.45 फीसद पर स्थिर है। वर्तमान समय में कांटेक्ट ट्रेसिग पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है बल्कि कम हुआ है। इसलिए कोविड गाइड लाइन का अनुपालन करें। भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करें। बहुत आवश्यक हो तो ही घर से निकलें। घर लौटने पर साबुन से हाथ जरूर धोएं।

Edited By: Jagran