कुशीनगर: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2021 रविवार को जिले में सकुशल संपन्न हो गई। परीक्षा की निर्धारित अवधि से डेढ़ घंटे पूर्व ही केंद्रों के गेट खुल गए और 30 मिनट पूर्व अभ्यर्थी कक्ष में प्रवेश कर गए। परीक्षा को लेकर कड़े इंतजाम रहे। केंद्रों पर कोविड गाइड लाइन का कड़ाई से पालन कराया गया। डीएम एस राजलिगम ने केंद्रों का भ्रमण कर व्यवस्था की जानकारी ली। 1522 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।

विभाग के अनुसार 15 परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में नामांकित कुल 17286 अभ्यर्थियों में से 15764 अभ्यर्थी ही परीक्षा में शामिल हुए। दोनों पालियों में परीक्षा छोड़ने वालों की संख्या 1522 रही। प्रत्येक केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट व पर्यवेक्षक मौजूद रहे। इसके अलावा चार सेक्टर मजिस्ट्रेट व्यवस्था में लगे रहे। बुद्ध पीजी कालेज परीक्षा केंद्र पर पंजीकृत 904 में से 87, बुद्ध इंटर कालेज पर 800 में से 47 और लिह्न सन बुद्धिस्ट इंटर कालेज कुशीनगर परीक्षा केंद्र पर पंजीकृत 158 में से 12 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। द्वितीय पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में बुद्ध पीजी कालेज परीक्षा केंद्र पर 78 और बुद्ध इंटर कालेज केंद्र पर 57 ने परीक्षा छोड़ी। केंद्राध्यक्ष डा.सिद्धार्थ पांडेय,अरविद राव, प्रधानाचार्य इम्तियाज अहमद खान, राजेश सिंह आदि उपस्थित रहे।

बुद्ध पीजी कालेज परीक्षा केंद्र पर प्रथम पाली में विलंब से पहुंचे लगभग एक दर्जन परीक्षार्थियों को परीक्षा से वंचित होना पड़ा। वह गेट के बाहर परीक्षा में इंट्री की मांग को लेकर धरना पर बैठ गए। एसडीएम वरुण कुमार पांडेय व सीओ पीयूष कांत राय ने उन्हें समझाया। केंद्राध्यक्ष डा. सिद्धार्थ पांडेय ने बताया कि कुछ परीक्षार्थियों को प्रशासनिक अधिकारियों से वार्ता करने के बाद लौटाया गया। कुछ के पास आवश्यक कागजात नहीं थे और वह निर्धारित समय के बाद केंद्र पर पहुंचे थे।

हंगामा करने के आरोप में पांच का चालान

बुद्ध पीजी कालेज परीक्षा केंद्र पर प्रथम पाली में शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने कुछ परीक्षार्थी विलंब से आए। प्रशासन ने उन्हें परीक्षा से वंचित कर दिया। इनको परीक्षा में शामिल कराने के लिए कुछ लोगों ने सड़क जाम करने का प्रयास किया। पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार कर धारा 151 में चालान कर दिया। चौकी प्रभारी एसएस यादव ने बताया कि पांच लोगों को गिरफ्तार कर 151 में चालान किया गया है।

जिला विद्यालय निरीक्षक मनमोहन शर्मा ने कहा कि टीईटी-2021 जनपद में सकुशल संपन्न हुआ। 15 केंद्र बनाए गए थे। केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा पर्यवेक्षक के अलावा सेक्टर मजिस्ट्रेट परीक्षा की अवधि के दौरान भ्रमणशील रहे।

Edited By: Jagran