कुशीनगर: जिले में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। बुधवार को मिली 1493 लोगों की जांच रिपोर्ट में 12 कोरोना पाजिटिव मिले। वहीं 1481 निगेटिव रहे। संक्रमितों में तमकुही के चार, फाजिलनगर के एक, हाटा के दो, कप्तानगंज के दो, नेबुआ नौरंगिया के एक, पडरौना के एक व अन्य क्षेत्र का एक शामिल है। वहीं होम क्वारंटाइन रहे चार संक्रमित के स्वस्थ होने पर कराई गई जांच में रिपोर्ट निगेटिव आने पर स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है।

पिछले 16 दिनों में एक्टिव केसों की संख्या 45 पहुंच गई है। सीएमओ डा.सुरेश पटारिया ने बताया कि स्वस्थ होने वालों को जरूरी हिदायत दी गई है। होम क्वारंटाइन सभी संक्रमितों को जरूरी दवाएं उपलब्ध करा दी गई हैं। स्वजन को सतर्क करते हुए उन्हें अलग कमरे में व्यवस्थित कर दिया गया है। कहा कि कोविड प्रोटोकाल का अनिवार्य रूप से पालन करें। सभी नमूने जीनोम सिक्वेंसिग के लिए लखनऊ भेजी गई है। जिले में संक्रमितों की संख्या 15671 में से 15399 स्वस्थ हो चुके हैं।

28385 लोगों का हुआ टीकाकरण कोरोना संक्रमण को लेकर चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में बुधवार को जिले के 388 केंद्रों पर 28385 लोगों का टीकाकरण हुआ, जिसमें 13199 को प्रथम व 13724 को द्वितीय डोज तथा 1462 लोगों को सतर्कता डोज दी गई। इसमें स्वास्थ्यकर्मी 619, फ्रंट लाइन वर्कर्स 711 और गंभीर रोगों से ग्रस्त 60 वर्ष से अधिक आयु के 132 लोग शामिल हैं। अभियान में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के 6366 किशोर भी शामिल हैं। इस दौरान सभी सीएचसी पर अलग से बनाए गए कक्ष में किशोरों को कोवैक्सीन की डोज दी गई। विद्यालयों में भी कैंप लगाकर बच्चों को टीका लगाया गया। प्रभारी चिकित्साधिकारी समेत पांच को नोटिस

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए टीकाकरण में रुचि न लेने पर एसडीएम उपमा पांडेय ने बुधवार को प्रभारी चिकित्साधिकारी डा.संतोष गुप्ता समेत पांच अधिकारियों को नोटिस जारी करते हुए दो दिन में स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। इसमें बीडीओ खड्डा व नेबुआ नौरंगिया, बीईओ हिमांशु सिंह, ईओ छितौनी व खड्डा देवेश मिश्रा, सीडीपीओ खड्डा अब्दुल कयूम अंसारी भी शामिल हैं। एसडीएम ने कहा कि शासकीय कार्यों में उदासीनता व अनुशासनहीनता बरतने पर नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया है। साथ ही टीकाकरण शत प्रतिशत किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

Edited By: Jagran