Move to Jagran APP

शहर से गांव तक लहराया तिरंगा, झूमे देशवासी

कौशांबी। बुधवार को जिले भर में स्वतंत्रता दिवस की धूम रही।

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Aug 2017 11:11 PM (IST)Updated: Wed, 16 Aug 2017 11:11 PM (IST)
शहर से गांव तक लहराया तिरंगा, झूमे देशवासी
शहर से गांव तक लहराया तिरंगा, झूमे देशवासी

कौशांबी। बुधवार को जिले भर में स्वतंत्रता दिवस की धूम रही। शहर से लेकर गांव तक हर्षोल्लास और गौरवपूर्ण ढंग से मनाया गया। कलेक्ट्रेट में डीएम मनीष कुमार वर्मा व विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी दिनेश कुमार ¨सह ने ध्वजारोहण किया। वहीं पुलिस लाइन में एसपी ने झंडा फहराया। वहीं स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही और यह सिलसिला दोपहर बाद चला।

loksabha election banner

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कलेक्ट्रेट के सम्राट उदयन सभागार में डीएम ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद हमारा देश लगभग सभी क्षेत्रों में विकास किया है। अनाज उत्पादन, टेक्नालॉजी सहित अन्य क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति हुई। लेकिन अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है, नित्य नई चुनौतियां हम लोगों के सामने आती रहती हैं। हम सभी लोगों को मिलकर चुनौतियों का सामना करते हुए देश को विकास के सर्वोच्च शिखर तक ले जाना है। इसके लिए आवश्यक है कि जो जिस पद, स्थान, व्यवसाय तथा कार्य में लगा है उसे पूरी ईमानदारी एवं निष्ठा के साथ करते हुए देश के विकास में अपना सहयोग करें। उन्होंने अधिकारियों एवं कर्मचारियों से कहा कि गरीब, असहाय एवं मजबूर लोगों की शिकायतों का नियमानुसार शीघ्रता से निस्तारण किया जाना चाहिए जिससे कि उनके अन्दर एक विश्वास की भावना पैदा हो। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री ने खुले में शौच से मुक्त करने का जो अभियान प्रारंभ किया है हम सब को उसका अनुसरण करते हुए अपने घर एवं अपने जनपद को ओडीएफ करने का संकल्प लेकर पूरा करना है। डीएम ने लोगों से अपील की कि युद्ध स्तर पर प्रयास करते हुए जनपद को ओडीएफ बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें।

डीएम ने किया पुरस्कृत

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने क्रॉसकन्ट्री रेस के विजेता बालक एवं बालिकाओं को पुरस्कृत किया। जिलाधिकारी ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय गिरजा ¨सह की विधवा पत्नी श्रीमती बेला देवी को अंगवस्त्र प्रदान कर सम्मानित किया। जिलाधिकारी ने विकलांग लोगों को ट्राई साइकिल भी प्रदान की। इसके बाद कलेक्ट्रेट परिसर में पौधरोपण भी किया।

खुले में शौचमुक्त कराने में सहयोग करने वाले सम्मानित

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुले में शौच से आजादी सप्ताह नौ अगस्त से 15 अगस्त तक मनाया गया। इस दौरान ओसा स्थित नवीन मण्डी समिति में ग्राम पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त कराने में विशिष्ट सहयोग करने वालों को सम्मानित किया गया है। शौच से मुक्त कराने में विशिष्ट सहयोग करने वालों 10 नोडल अधिकारी, 73 ग्राम प्रधान, 21 ग्राम पंचायत सचिव, 19 सीएलटीएस चैम्पियन्स, 27 स्वच्छाग्राहियों को सांसद विनोद सोनकर, विधायक चायल संजय कुमार गुप्ता, विधायक मंझनपुर लाल बहादुर, विधायक सिराथू शीतला प्रसाद उर्फ पप्पू पटेल, जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा एवं मुख्य विकास अधिकारी ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। शौचालय निर्माण एवं निर्मित शौचालयों का प्रयोग सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शासनादेश में दिए प्रावधानों के अनुसार तिथिवार गतिविधियां सम्पादित की गई।

संकल्प पर्व के रूप में मनाया : 15 अगस्त 2017 को सांसद विनोद कुमार सोनकर की अध्यक्षता एवं जनपद के समस्त विधायकगण, जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी एवं जनपद के अन्य अधिकारीगणों की उपस्थिति में स्वच्छ रखने के लिए संकल्प पर्व के रूप में मनाया गया।

स्वच्छता की दिलाई शपथ : सांसद ने कार्यक्रम में उपस्थित व्यक्तियों को स्वच्छता की शपथ दिलाते हुए दिसम्बर 2017 से जनपद कौशाम्बी को खुले में शौच मुक्त कराने का ²ढ़ संकल्प लिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.