Move to Jagran APP

गांव-गांव चलेंगी मोबाइल मेडिकल यूनिट : स्वास्थ्य मंत्री

कौशांबी : कचहरी में गुरुवार को स्वास्थ्य केंद्र का शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Jan 2018 10:35 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jan 2018 10:35 PM (IST)
गांव-गांव चलेंगी मोबाइल मेडिकल यूनिट : स्वास्थ्य मंत्री
गांव-गांव चलेंगी मोबाइल मेडिकल यूनिट : स्वास्थ्य मंत्री

कौशांबी : कचहरी में गुरुवार को स्वास्थ्य केंद्र का शुभारंभ करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ ¨सह ने कहा कि प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए गांव-गांव मोबाइल मेडिकल यूनिट चलाई जाएंगी।

loksabha election banner

मॉडल डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन के पुस्तकालय में कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अस्पतालों में डॉक्टर की कमी को पूरा करने के लिए प्रयास किया जा रहा है। अभी जहां डॉक्टर कम हैं उनकी नियुक्ति के लिए आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। वहीं उनकी सेवानिवृत्ति की आयु 60 से 62 वर्ष की गई है, जिससे नई भर्ती तक अस्पताल में डॉक्टर बने रहेंगे। जिला अस्पतालों में ट्रामा ¨वग बनाने की कार्रवाई की जा रही है। साथ ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो इसके लिए एमआरआइ, सीटी स्कैन, वेंटीलेटर सहित अन्य स्वास्थ्य संबंधी मशीन उपलब्ध कराई जा रही हैं। 712 और एम्बुलेंस की व्यवस्था इसी साल की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिले में बड़े पैमाने पर अमरूद और केला होता है। इसके लिए फूड प्रोसे¨सग यूनिट लगाकर कई और प्रोडक्ट बनाए जा सकते हैं। इस अवसर पर बार एसोसिएशन के अध्यक्ष मनुदेव त्रिपाठी ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए डिस्ट्रिक्ट बार एशोसिएशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर महामंत्री अजय कुमार पांडेय, सीएमओ दीपेंद्र मालवीय, सीडीओ हीरा लाल, एसडीएम विवेक चतुर्वेदी आदि थे।

जिले के विकास का करेंगे प्रयास

विधायक और सांसदों ने जनपद के विकास के लिए जनपद को बौद्ध सर्किट से जोड़ने, उद्योगों को विकसित, फूड प्रोसे¨सग लगाने, शिक्षा के लिए विवि तथा कृषि विवि बनाने, बस डिपो बनाने सहित अन्य सुविधाओं की मांग की है। इस पर उन्होंने कहा कि जनपद को बौद्ध सर्किट से जोड़ने के लिए हमारे स्तर से जो भी प्रयास संभव है वह किया जाएगा। सभी जनप्रतिनिधियों से भी इस संबंध में मिलकर प्रयास करना होगा। बौद्ध सर्किट से जुड़ने पर निश्चित रूप से जनपद का चहुमुंखी विकास होगा।

सांसद-विधायक ने जिले के विकास को रखी मांग

सांसद विनोद सोनकर ने कहा कि जिले गौरवशाली इतिहास को फिर से संवारने की जरूरत है। विधायक चायल संजय गुप्त ने उद्योग धंधे को बढ़ावा देने की विशेष मांग की। विधायक सिराथू शीतला प्रसाद उर्फ पप्पू पटेल और विधायक मंझनपुर लाल बहादुर, भाजपा जिलाध्यक्ष रमेश पासी ने भी जनपद के चहुमुंखी विकास के लिए विचार व्यक्त रखे।

मंत्री को दिया ज्ञापन

जिला अस्पताल में सेवा प्रदाता एजेंसी के खिलाफ युवाओं ने स्वास्थ्य मंत्री को ज्ञापन दिया है। सेवा प्रदाता एजेंसी ने पहले से काम कर रहे युवाओं को जिला अस्पताल में कार्य के लिए नहीं रखा इसलिए लगातार आंदोलन कर रहे हैं। मंत्री ने उनकी बात सुनी और न्याय दिलाने का भरोसा दिया।

इलाहाबाद जाते समय किया स्वागत

मंझनपुर से इलाहाबाद जाते समय से म्योहर में कार्यकर्ताओं ने स्वागत से किया। वहां पर शिक्षामित्र संघ के जिलाध्यक्ष रत्नाकर ¨सह ने समस्याओं का ज्ञापन सौंपा। इस मौके पर यशपाल ¨सह, सुनील कुमार, सुशील कुमार, सूरज, अश्वनी, श्रवण, राहुल दुबे, रंजीत कुमार, मदन ¨सह, अभिषेक, धीरेंद्र आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.