जासं, कौशांबी : सांसद विनोद कुमार सोनकर की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक कलेक्ट्रेट स्थित सम्राट उदयन सभागार में हुई। पिछली बैठक में दिये गये निर्देशों के अनुपालन प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत कराने वाले कार्यो का अनुपालन ठीक ढंग से न करने और सड़कों के निर्माण कार्य की गुणवत्ता में कमी पाये जाने पर समिति ने पीएमजीएसवाई के अधिशाषी अभियंता के विरूद्ध एफआइआर दर्ज कराये जाने के निर्देश दिया है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण व शहरी आवास योजना की समीक्षा में कहा गया कि पारदर्शिता के साथ सभी पात्र लाभार्थियों को योजना का लाभ दें। बैठक में सांसद एवं समिति के अध्यक्ष विनोद सोनकर ने कहा कि सरकार 2022 तक सभी पात्र व्यक्तियों को आवास मुहैया कराने का लक्ष्य रखा है जिसके क्रम में निरन्तर पात्र लोगों को चयनित करते हुए आवास उपलब्ध कराया जा रहा है। जो भी व्यक्ति इस योजना के तहत आच्छादित नहीं होते है उनको मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष से आवास मुहैया कराएं। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने बताया गया कि जो भी पात्र हैं उनका चिन्हीकरण करते हुए आवास मुहैया कराने की कार्रवाई की जा रही है। बैठक में डीएम मनीष कुमार वर्मा, विधायक सिराथू शीतला प्रसाद, विधायक मंझनपुर लाल बहादुर, मुख्य विकास अधिकारी इन्द्रसेन ¨सह आदि थे।

कांशीराम आवास योजना के तहत बने आवासों में जांच कराकर अवैध रूप से रह रहे लोगों को हटाने का निर्देश दिया। स्वच्छ भारत मिशन के तहत सांसद ने सभी विद्यालयों में स्वच्छ शौचालय तथा स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने का निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, अधिशाषी अ¨भयता जल निगम तथा जिला पंचायत राज अधिकारी को दिया है। सिराथू तहसील में बनी पानी की टंकी जिसका संचालन अभी तक नहीं हो पाया है उसकी जांच कराने का निर्देश समिति ने दिया। सभी पेयजल परियाजनाओं का संचालन पूरी क्षमता से सुनिश्चित हो। फीडरों के विभक्तिकरण की होगी जांच

पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के तहत फीडरों के विभक्तिकरण के तहत कुल 39 फीडरों का विभक्तिकरण करना था लेकिन कंपनी न उसे संशोधित करते हुए कुल 33 फीडरों में विभक्तिकरण की बात बताई। ऐसे में इसकी जांच कराने का निर्देश दिया है। इस योजना के तहत पूर्ण हुए कार्यों की, अधूरे कार्यों पूरा कराएं।

1690 मजरों का करना है विद्युतीकरण

सौभाग्य येजना के तहत विद्युतीकरण के कार्य के अन्तर्गत कुल 1690 मजरों का विद्युतीकरण का कार्य किया जाना है। इस योजना के तहत कोई भी मजरा विद्युतीकरण होने से वंचित नहीं होने पायेगा। इसके तहत सभी मजरों का विद्युतीकरण किये जाने का प्रावधान है। समिति के द्वारा विद्युत विभाग तथा कार्य करने वाली एजेंसी को कार्यों में तेजी लाये जाने का निर्देश दिया है।

फसल बीमा योजना की प्रगति धीमी

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों के बीमा की धीमी प्रगति पर समिति ने बीमा करने वाली कंपनी पर कार्रवाई का निर्देश दिया है। रबी की फसल के लिए अक्टूबर से दिसम्बर तक बीमा के बारे में व्यापक प्रचार कराएं जिससे अधिक से अधिक किसान फसल का बीमा करा सकें। मिड डे मील की गुणवत्ता सुधारें

मिड-डे मील की समीक्षा के दौरान समिति ने प्रत्येक ब्लॉक में अधिकारियों की नियुक्त करके मिड-डे मील की गुणवत्ता एवं मीनू के अनुसार भोजन की जांच कराएं। सांसद ने बताया कि सभी अनुसूचित जाति के लोगों को योजना से लाभान्वित कराने का प्रावधान है। प्रत्येक एजेंसी पांच से 10 गांवों को धुआं रहित घोषित करना है। उन्होंने जिलापूर्ति अधिकारी को आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया है। बीएसएनएल के सिग्नल खराब

जनपद में बीएसएनएल के सिग्नल की स्थिति अत्यधिक खराब है। समिति ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को पहले से निर्दिष्ट टावरों को लगाते हुए नेटवर्क की कनेक्टिविटी सुचारू रूप से संचालित करने को कहा। बैठक में विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गयी।

Posted By: Jagran