Move to Jagran APP

निजी आईटीआई की परीक्षा आज से शुरू

कौशांबी जिले में सोमवार से निजी आईटीआई की परीक्षाएं हो रही है। परीक्षा के लिए नोडल

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Feb 2021 11:37 PM (IST)Updated: Sun, 28 Feb 2021 11:37 PM (IST)
निजी आईटीआई की परीक्षा आज से शुरू
निजी आईटीआई की परीक्षा आज से शुरू

कौशांबी : जिले में सोमवार से निजी आईटीआई की परीक्षाएं हो रही है। परीक्षा के लिए नोडल विद्यालय की ओर से शिक्षकों की तैनाती की गई है। परीक्षा के दौरान कालेजों में नकल रोकने को लेकर कोई इंतजाम नहीं हैं। जिन कक्षाओं में परीक्षाएं होगी, वहां सीसीटीवी नहीं लगाया गया है। ऐसे में परीक्षा की सुचिता पर सवाल उठना स्वाभाविक है।

loksabha election banner

जिले में सिराथू व मंझनपुर में सरकारी आईटीआई कालेज है। सिराथू आईटीआई को नोडल बनाया गया है। परीक्षा व अन्य कार्य के लिए सिराथू ही जिम्मेदार हैं। सोमवार से जिले के 21 निजी आईटीआई कालेज में परीक्षाएं हो रही है। नोडल विद्यालय के प्रधानाचार्य एसके श्रीवास्तव ने इन परीक्षाओं के संचालन के लिए सिराथू व मंझनपुर आईटीआई के अनुदेशकों की तैनाती की है।

-----

अनुदेशक करेंगे रिकार्डिग

परीक्षा की निगरानी के लिए सिराथू व मंझनपुर आईटीआई में कार्यरत अनुदेशक को तैनात किया गया है। इनको हिदायत दी गई है कि वह परीक्षा के दौरान करीब पांच-पांच मिनट के वीडियो बनाएंगे। यह वीडियो परीक्षा के बाद नोडल विद्यालय में कापियों के साथ दिया जाएगा। - इन कालेजों में होगी परीक्षा

जिले में 21 निजी आईटीआई है। महर्षि प्रा. आईटीआई, एक्सेस प्राइवेट आइटीआई, एसएनपी प्राइवेट आईटीआई, जेए प्राइवेट आईटीआई, एक्सिस प्राइवेट आईटीआई, न्यु संस्कृति प्राइवेट आईटीआई, साईनाथ प्राइवेट आईटीआई, कामधेनू प्राइवेट आईटीआई, राध्या सिंह प्राइवेट आईटीआई, आरबीएस प्राइवेट आईटीआई, आरवीएस प्राइवेट आईटीआई, निर्मलाराज प्राइवेट आईटीआई, कौशांबी प्राइवेट आईटीआई, मधुवाचस्पति प्राइवेट आईटीआई, डीडीआर प्राइवेट आईटीआई, वीबीएस प्राइवेट आईटीआई, रामबली प्राइवेट आईटीआई, आदर्श प्राइवेट आईटीआई, आस प्राइवेट आईटीआई में परीक्षाएं होगी।

-----

परीक्षा ऑनलाइन होगी। संस्थान की ओर से एक कर्मचारी की तैनाती की गई है। इसके साथ ही डीएम की ओर से एक नोडल अधिकारी तैनात रहेंगे। पूरी परीक्षा की रिकार्डिग कराना संस्थान की जिम्मेदारी है। वह चाहे सीसीटीवी लगवाया हो या फिर किसी अन्य माध्यम से रिकार्डिग कराए। तैनात कर्मचारी परीक्षा शुरू होने और समाप्त होने पर अपने फोन पर रिकार्डिग करेगा। जिसे कालेज में जमा किया जाएगा।

- एसके श्रीवास्तव, प्रधानाचार्य नोडल आईटीआई सिराथू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.