Move to Jagran APP

अब अधिकारी बजाएंगे स्कूल में सुबह की पहली घंटी

टन टन टन... यह आवाज शायद ही किसी ने न सुनी हो। स्कूल की इस घंटी से चेतना का नया संचार होता है। स्कूल की समयबद्धता की सीख देने वाली यह आवाज अब सिराथू बीआरसी क्षेत्र के हर स्कूल से सुनाई देगी। एबीएसए स्कूल में सुबह साढ़े सात बजे घंटी बजाकर मार्निग वेल अभियान का शुभारंभ करेंगे। खंड शिक्षा अधिकारी ने बीआरसी स्तर के अधिकारियों को निर्देश दिया है। सोमवार से किसी न किसी स्कूल में पहुंचकर कम से कम एक मिनट तक घंटी बजाएंगे और वीडियो विभागीय वाट्सएप पर अपलोड करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Jul 2019 11:53 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jul 2019 06:34 AM (IST)
अब अधिकारी बजाएंगे स्कूल में सुबह की पहली घंटी
अब अधिकारी बजाएंगे स्कूल में सुबह की पहली घंटी

कौशांबी : टन टन टन... यह आवाज शायद ही किसी ने न सुनी हो। स्कूल की इस घंटी से चेतना का नया संचार होता है। स्कूल की समयबद्धता की सीख देने वाली यह आवाज अब सिराथू बीआरसी क्षेत्र के हर स्कूल से सुनाई देगी। एबीएसए स्कूल में सुबह साढ़े सात बजे घंटी बजाकर मार्निग वेल अभियान का शुभारंभ करेंगे। खंड शिक्षा अधिकारी ने बीआरसी स्तर के अधिकारियों को निर्देश दिया है। सोमवार से किसी न किसी स्कूल में पहुंचकर कम से कम एक मिनट तक घंटी बजाएंगे और वीडियो विभागीय वाट्सएप पर अपलोड करेंगे।

loksabha election banner

स्कूलों में देने से आने के कारण शिक्षण कार्य प्रभावित हो रहा है। राजेश कुमार गुप्ता खंड शिक्षा अधिकारी सिराथू ने इस परंपरा को दोबारा शुरू किया है। उन्होंने बीआरसी क्षेत्र के हर स्कूल के लिए मार्निंग वेल अभियान शुरू किया है। इसके तहत बीआरसी के सभी सह समन्वयक, समस्त न्याय पंचायत समन्वयक व प्रधानाध्यापक, प्रभारी प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक को निर्देश जारी किया है। उन्होंने कहा है कि बच्चे घंटी की आवाज सुनकर जल्दी स्कूल आएंगे और शिक्षण कार्य जल्द शुरू होता है। बनाए गए मार्निग वेल प्रभारी :

- मनोज कुमार द्विवेदी, सह समन्वयक को प्रत्येक दिन न्याय पंचायत कसिया, ककोढ़ा, चमंधा, बम्हरौली, गिरसा में से एक स्कूल पर।

- राजेश सिंह, सह समन्वयक को प्रत्येक दिन न्याय पंचायत कोर्रों, देवखरपुर, शमसाबाद, रुपनरायणपुर गोरियों, रामपुर धमावां, नारा में से किसी एक विद्यालय पर।

- रमेश सिंह सह समन्वयक प्रत्येक दिन न्याय पंचायत नारा, उदिहिन बुजुर्ग, उदिहिन खुर्द, अफजलपुरवारी, शाखा में से किसी एक विद्यालय पर।

- समस्त न्याय पंचायत समन्वयक को प्रत्येक दिन संबंधित न्याय पंचायत के किसी एक स्कूल में।

- प्रधानाध्यापक, प्रभारी प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक को अपने विद्यालय में। एक मिनट तक बजेगी घंटी :

मार्निग वेल अभियान के तहत हर स्कूल में सुबह साढ़े सात बजे से घंटी बजनी शुरू होगी जो कम से कम एक मिनट तक लगातार बजाई जाएगी। जो अधिकारियों के विभागीय वाट्सएप ग्रुप में भेजा जाएगा। खंड शिक्षा अधिकारी ने बताया कि इस अभियान से आने वाले परिवर्तन को लेकर एक रिपोर्ट भी तैयार होगी। सुबह की पहली घंटी बजाने के लिए अधिकारी व कर्मचारी स्कूल पहुंचेंगे, यह पहले से तय नहीं होगा कि आज कौन कर्मचारी किस स्कूल पर जाएगा। ऐसे में शिक्षकों का समय से स्कूल आना तय है। लंबी घंटी स्कूल खुलने के कुछ समय पहले बजेगी। इस आवाज को सुनकर बच्चे भी समय से विद्यालय आएंगे। जो बेहतर शैक्षिक वातावरण के लिए जरूरी है।

- राजेश कुमार गुप्ता, खंड शिक्षा अधिकारी सिराथू। सिराथू खंड शिक्षा अधिकारी की यह एक बेहतर सोच व पहल है। इसके परिणाम भी बेहतर रहेंगे। इसे अन्य क्षेत्रों में लागू करने का प्रयास किया जाएगा।

- अरविद कुमार, बीएसए कौशांबी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.