Move to Jagran APP

Kaushambi News: मंझनपुर में बनेगा साइबर थाना, भूमि की गई चिह्नित; पुलिस विभाग ने शासन को भेजी पत्रावली

साइबर सेल होने के बावजूद अब साइबर थाने का निर्माण कराया जाएगा। थाना के लिए जिला मुख्यालय मंझनपुर स्थित बाजार में डेढ़ हजार स्क्वायर मीटर भूमि चिह्नित कर ली गई है। भूमि को विभाग के खाते में दर्ज कराते हुए पत्रावली शासन को भेज दी गई है।

By Vikas MalviyaEdited By: Shivam YadavPublished: Thu, 19 Jan 2023 08:39 PM (IST)Updated: Thu, 19 Jan 2023 08:39 PM (IST)
Kaushambi News: मंझनपुर में बनेगा साइबर थाना, भूमि की गई चिह्नित; पुलिस विभाग ने शासन को भेजी पत्रावली
विभाग के नाम दर्ज कराते हुए भूमि की पत्रावली शासन को भी भेजी गई है।

कौशांबी, जागरण संवाददाता: जनपद में साइबर क्राइम के बढ़ते अपराध को देखते हुए पुलिसिंग व्यवस्था को और ज्यादा हाईटेक करने की तैयारी में अफसर लगे हुए हैं। साइबर सेल होने के बावजूद अब साइबर थाने का निर्माण कराया जाएगा। थाना के लिए जिला मुख्यालय मंझनपुर स्थित बाजार में डेढ़ हजार स्क्वायर मीटर भूमि चिह्नित कर ली गई है। भूमि को विभाग के खाते में दर्ज कराते हुए पत्रावली शासन को भेज दी गई है। अब शासन से संस्तुति का इंतजार है।

loksabha election banner

जिले में आए दिन साइबर क्राइम की घटनाएं हो रही हैं। अनजान काल के जरिए लिंक भेजते हुए साइबर जालसाज लोगों का खाता खाली कर देते हैं तो कभी सरकारी योजनाओं का लाभ देने और खाते के लेन-देन में तकनीकी समस्या बताकर ओटीपी व अन्य डिटेल पूछते हुए लोगों की गाढ़ी कमाई लूट ली जाती है। 

हालांकि, ऐसे मामलों को ट्रेस कर अनावरण करने के लिए एसपी कार्यालय में साइबर सेल बनाया गया है, लेकिन मुकदमा दर्ज करने के लिए पीड़ित के क्षेत्रीय थाने का सहारा लिया जाता है। ऐसे में मुकदमे की पैरवी और उनके अनावरण में तमाम तकनीकी समस्या भी आती है। 

लिहाजा, कुछ मामलों का ही पर्दाफाश हो पाता है। साइबर क्राइम पर शिकंजा कसने और शत-प्रतिशत निस्तारण के उद्देश्य से पुलिस विभाग ने साइबर थाना बनाए जाने का निर्णय लिया है। पुलिस अफसरों की मानें तो बीते दिनों मंझनपुर बाजार में धाता मार्ग पर भूूमि का चिह्नांकन कर लिया गया है। इसे विभाग के नाम दर्ज कराते हुए भूमि की पत्रावली शासन को भी भेजी गई है। 

बहरहाल, लोगों का मानना है कि साइबर थाना बन जाने से तकनीकी तरीके से ठगी करने वाले जालसाजों पर शिकंजा कस पाना काफी आसान हो जाएगा। साथ ही फरियादियों को भी पुलिस अफसरों के चक्कर लगाने के बजाए सीधे साइबर थाना में पहुंचकर अपनी शिकायत दर्ज कराने में सहूलियत होगी।

पुलिस अधीक्षक बृजेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि साइबर थाना के लिए मंझनपुर में भूमि चिह्नित कर पत्रावली शासन को भेज दी गई है। वहां से संस्तुति होने के बाद निर्माण संबंधी प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। उसे भी आला अफसरों को भेजा जाएगा। प्रयास किया जा रहा है कि शीघ्र ही थाना निर्माण के लिए संस्तुति मिल जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.