Move to Jagran APP

सौरई बुजुर्ग के इनामी दंगल में जाबिर व दानिश ने मारी बाजी

संसू, कड़ा : विकास खंड क्षेत्र के सौरई बुजुर्ग गांव में रविवार को इनामी दंगल का आयोजन किया गया जिसमें जनपद के अलावा दूसरे प्रांतों से पहुंचे पहलवानों ने दांव-पेच का प्रदर्शन किया। पहलवानों की कुश्ती देख दर्शकों तालियों से स्वागत किया। मेरठ के जाबिर पहलवान विजेता व बागबंशी के दानिश पहलवान उप विजेता रहे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Sep 2018 08:56 PM (IST)Updated: Sun, 09 Sep 2018 08:56 PM (IST)
सौरई बुजुर्ग के इनामी दंगल में जाबिर व दानिश ने मारी बाजी
सौरई बुजुर्ग के इनामी दंगल में जाबिर व दानिश ने मारी बाजी

संसू, कड़ा : विकास खंड क्षेत्र के सौरई बुजुर्ग गांव में रविवार को इनामी दंगल का आयोजन किया गया जिसमें जनपद के अलावा दूसरे प्रांतों से पहुंचे पहलवानों ने दांव-पेच का प्रदर्शन किया। पहलवानों की कुश्ती देख दर्शकों तालियों से स्वागत किया। मेरठ के जाबिर पहलवान विजेता व बागबंशी के दानिश पहलवान उप विजेता रहे।

loksabha election banner

हर वर्ष की भांति सौरई बुजुर्ग गांव में पहले कुश्ती दिल्ली के अजय पहलवान व सैयदराजेपुर के राजू पहलवान के बीच हुई। इसमें अजय ने बाजीमारी। फिर बांदा के नंदकिशोर, बमरौली के पवन, छतरपुर के जीतू ,चन्दन टीकर, महेंद्र भसरौल, संतोष गाजीपुर, लाल ¨सह, कैफ, गौस, गोरे, दीपेंद्र सागर, फतेहपुर के सुघर ¨सह, चित्रकूट के मनीष, महुवा गांव के गोपाल आदि पहलवानों ने जौहर दिखाया। अंतिम कुश्ती मेरठ के जाबिर पहलवान व बागबंशी के दानिश पहलवान के बीच हुई। दोनों पहलवान एक-दूसरे को हराने की जुगत करते रहे। कुछ देर में जाबिर ने दानिश को चित कर दिया। मेला कमेटी की ओर से विजेता को 21000 व उपविजेता को 11000 का पुरस्कार व आकर्षक उपहार दिए। अन्य पहलवानों को भी नकदी व उपहार देकर सम्मानित किया गया। प्रतियोगिता का संचालन उमेश मिश्रा ने किया। शिवकुमार मिश्र व रवींद्रदत्त मिश्र निर्णायक की भूमिका में रहे। दंगल में दो दर्जन से अधिक पहलवानों ने कुश्ती लड़ी। सुरक्षा की ²ष्टि से चौकी प्रभारी कमलेश यादव व रामसजीवन साहू अपने मातहतों के साथ पूरी मुस्तैदी के साथ डटे रहे। इस मौके पर रामप्रकाश पाल, डॉ. कुलदीप, जीतलाल गुप्ता, बृजेश मिश्र, अर¨वद पाल, श्यामलाल पटेल, मंगलाप्रसाद पांडेय, सच्चिदानंद त्रिपाठी, राकेश पांडेय मौजूद रहे। मथुरा के धर्मेंद्र रहे चैम्पियन

संसू, म्योहर : मंझनपुर तहसील के थांबा गांव 120 वर्ष से लगने वाले दंगल में दूसरे दिन शनिवार को 25 कुश्ती हुई। प्रथम चैंपियन की कुश्ती मेरठ के जयबीर व मथुरा के धर्मेंद्र के बीच हुई। 20 मिनट की कुश्ती पहलवानों ने जमकर दांव-पेंच दिखाया। अंत मे जयबीर ने बिना चित हुए हार स्वीकार कर लिया। मथुरा के धर्मेंद्र की फ‌र्स्ट चैंपियन घोषित किया गया। सेकंड चैंपियन की कुश्ती छतरपुर के जीतू व वाराणसी के संतोष के बीच हुई। करीब 30 मिनट की दिलचस्प कुश्ती में दोनों पहलवान एक दूसरे को चित नहीं कर सके। बाद में रेफरी संगम यादव ने दोनों को बराबरी पर छुड़ा दिया। तीसरी चैंपियन की कुश्ती दिल्ली की निधि व पंजाब की राजप्रीत के बीच हुई। करीब दस मिनट में काफी दांव पेच के बाद निधि ने राजप्रीत को चित कर चैंपियन थर्ड चैंपियन का खिताब जीत लिया। मेरठ के जयबीर ने आगरा के लौटन, संवरो कौशांबी के संतोष ने इटावा के ओम प्रकाश, ग्वालियर के बंटी ने मथुरा के बीरबहादुर,छतरपुर के जीतू ने इलाहाबाद के मनीष,हरियाणा के लखबीर ने मेरठ के जयबीर व दिल्ली की सोनी ने पंजाब की गुरुप्रीत को हराया। इस मौके सभी जीते पहलवानों को प्रधान मान¨सह यादव ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इस मौके पर सदर ब्लॉक प्रमुख हरिमोहन ¨सह यादव, आफाक अहमद, खुरशीद अहमद तीर्थ राज त्रिपाठी आदि मौजूद रहे । रामकिशन पहलवान ने जीती चैंपियनशिप

संसू, टेढ़ीमोड़ : सिराथू तहसील के शहजादपुर गांव में रामसरन यादव की स्मृति में रविवार को नवयुवक मंगल दल की तरफ से आयोजन किया जिसमें प्रदेश स्तर के नामी गिरामी पहलवानों ने हिस्सा लिया। दंगल में पहलवानों ने कलाबाजियों का प्रदर्शन करते हुए दर्शकों को तालियां बजाने पर मजबूर किया। दंगल का शुभारंभ सांसद के भाई संतोष सोनकर ने पहलवानों का परिचय प्राप्त कर कराया। अंत में मेरठ के पहलवान शमशेर राणा व कौशांबी के बम्हरौली गांव के पहलवान रामकिशन के बीच हुई। दोनों पहलवानों ने जोरदार ढंग से अपनी कलाबाजियां दिखाई अंत में रामकिशन शमशेर राणा पर भारी पड़े और उन्होंने उसे पटखनी देते हुए दंगल चैंपियन शिप जीती । दंगल में मुख्य रूप से कड़ा ब्लॉक प्रमुख अनुज यादव, आशीष मौर्या, रंजीत यादव, दिनेश पटेल, इसरार अहमद, हृदय जायसवाल रितुराज आदि उपस्थित रहे ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.