Move to Jagran APP

हरियाणा की अभ्यर्थी को काउंसि¨लग से रोका

जासं, कौशांबी : शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए प्रदेश भर में भर्ती हुए 41556 शिक्षकों में 316 शिक्षक जिले में आएंगे। इसमें से अब तक 310 अभ्यर्थी काउंसि¨लग करा चुके हैं। डायट परिसर में चल रही काउंसि¨लग के दूसरे दिन 51 शिक्षकों ने काउंसि¨लग कराई। एक शिक्षिका हरियाणा की रहने वाली थी। चयन समिति ने उसके आवेदन पर विचार नहीं किया और उसके वापस कर दिया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 Sep 2018 07:57 PM (IST)Updated: Sun, 02 Sep 2018 09:12 PM (IST)
हरियाणा की अभ्यर्थी को काउंसि¨लग से रोका
हरियाणा की अभ्यर्थी को काउंसि¨लग से रोका

जासं, कौशांबी : शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए प्रदेश भर में भर्ती हुए 41556 पदों के सापेक्ष 316 अभ्यर्थी जिले में आएंगे। इसमें से अब तक 310 अभ्यर्थी काउंसि¨लग करा चुके हैं। डायट परिसर में दूसरे दिन 51 शिक्षकों ने काउंसि¨लग कराई। एक अभ्यर्थी हरियाणा की रहने वाली थी। चयन समिति ने उसके आवेदन पर विचार नहीं किया और उसको वापस कर दिया।

loksabha election banner

कुछ महीने पहले शुरू हुई 68500 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में पूरे प्रदेश से 41556 अभ्यर्थियों ने ही परीक्षा पास की थी। तीन दिन पहले इन सभी को जिला आवंटित कर दिया गया था। काउंसि¨लग के दूसरे दिन 51 अभ्यर्थीं ने काउंसि¨लग कराई। रविवार को हरियाणा के झज्झर जिले की रामबटेरी भी काउंसि¨लग के लिए आई थीं। जैसे ही रामबटेरी ने चयन समिति के सामने अपने दस्तावेज प्रस्तुत किए। समिति ने रामबटेरी को प्रदेश में शिक्षक पद के लिए योग्य नहीं माना। अधिकारी ने दी सफाई

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सत्येंद्र ¨सह ने बताया कि रामबटेरी के पास जो भी दस्तावेज थे वह सब हरियाणा के थे। शिक्षक पद की भर्ती के लिए अनिवार्य था कि गैर प्रांत का वही व्यक्ति आवेदन कर सकता है जो पांच साल से प्रदेश में निवास कर रहा हो। ऐसे में दूसरे प्रांत के स्थायी निवासी के आवेदन पर विचार नहीं होगा। इसलिए रामबटेरी को वापस कर दिया गया। आज अभ्यर्थी को भरना होगा विकल्प

जिले के दो विद्यालय बंद हैं। इसके अलावा 300 ऐसे विद्यालय हैं जहां एक शिक्षक और शिक्षामित्र तैनात हैं। इस तरह के विद्यालय कड़ा, सिराथू और सरसवां ब्लाक हैं। इसलिए इन विद्यालयों में नए आए अभ्यर्थी को तैनाती दी जाएगी। बीएसए ने बताया कि सबसे पहले महिला व दिव्यांग को विद्यालय चयन का अवसर मिलेगा जिनकी संख्या करीब 120 है। इसके बाद अन्य को मेरिट के आधार पर विद्यालय चयन का अवसर दिया जाएगा। सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक महिला, दोपहर एक बजे से तीन बजे तक अन्य शिक्षकों से विकल्प लिया जाएगा। पांच सितंबर को सबको नियुक्ति पत्र दे दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.