Move to Jagran APP

मुठभेड़ में लुटेरे गैंग के पांच सदस्य गिरफ्तार, सरगना फरार

कौशांबी जिले में घूम-घूम कर राहगीरों से लूट की वारदात को अंजाम देने वाले गैंग के पा

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 11:13 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 06:07 AM (IST)
मुठभेड़ में लुटेरे गैंग के पांच सदस्य गिरफ्तार, सरगना फरार
मुठभेड़ में लुटेरे गैंग के पांच सदस्य गिरफ्तार, सरगना फरार

कौशांबी : जिले में घूम-घूम कर राहगीरों से लूट की वारदात को अंजाम देने वाले गैंग के पांच बदमाशों को मुठभेड़ में पुलिस ने धर दबोचा। जबकि सरगना भागने में सफल रहा। पुलिस ने पकड़े गए आरोपितों के पास से चार तमंचा व लूटी गई हजारों रुपये नकदी के अलावा दो बाइक बरामद की है। प्रेस कांफ्रेंस में गैंग का पर्दाफाश होने की जानकारी पुलिस अधीक्षक अभिनंदन ने दी।

loksabha election banner

जिले में आए दिन सरेराह लूट की वारदातें हो रही हैं। इसे गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक ने इंटेलीजेंस विग को सक्रिय किया था। बदमाशों की तलाश में घूम रही इंटेलीजेंस विग के प्रभारी विजय कुमार यादव को मुखबिर से सूचना मिली कि लूट की वारदात को अंजाम देने वाले एक गैंग के छह सदस्य कोखराज थाना क्षेत्र के नबीपुर गांव के समीप मौजूद हैं। इस बात की जानकारी टीम प्रभारी ने कोखराज थाने के प्रभारी निरीक्षक राकेश तिवारी को दी। सब इंस्पेक्टर हेमंत मिश्र के साथ कोतवाल फोर्स के साथ नबीपुर गांव पहुंच गए। उधर इंटेलीजेंस विग के प्रभारी विजय यादव, उपनिरीक्षक हनुमान प्रताप सिंह, कांस्टेबल राजेंद्र प्रसाद, मनोज मौर्य, मनोज यादव, विजय कुमार सिंह, जियाउद्दीन खान, सुरेंद्र सिंह और कमलेश यादव ने बदमाशों को चारों तरफ से घेरते हुए आत्मसमर्पण के लिए कहा। कोतवाल की मानें तो अपने आपको फंसता देख बदमाशों ने फायरिग शुरू कर दी तो पुलिस टीम ने भी जवाब में गोलियां चलाईं। भाग रहे बदमाशों में पुलिस ने पांच को धर-दबोचा जबकि गैंग का सरगना भागने में सफल रहा। पकड़े गए आरोपितों के पास से 23 हजार नकद समेत तमंचा व बाइक बरामद किया। आरोपितों ने अपनी शिनाख्त वीरेंद्र पुत्र जगतपाल निवासी नथई का पूरा कोखराज, धर्मेंद्र पुत्र राजेंद्र सिंह पटेल निवासी जयरामपुर सूबेदारगंज थाना धूमनगंज प्रयागराज, प्रदीप पटेल पुत्र स्वर्गीय हारन लाल, जसवंत पटेल पुत्र नंदलाल पटेल निवासी डलसहिया सैनी, सर्वेश उर्फ सत्यम पुत्र राजेंद्र पटेल निवासी धरमुहापुर मंझनपुर के रूप में दी। फरार आरोपित मानसिंह पुत्र रामरतन निवासी नथई का पूरा गैंग का सरगना बताया गया है।

--------------

चार सदस्य आपस में हैं रिश्तेदार

पुलिस के हत्थे चढ़े लुटेरे गैंग के चार सदस्य आपस में रिश्तेदार हैं। कोतवाल राकेश तिवारी ने बताया कि प्रदीप व जसवंत के बहनोई का भाई प्रदीप कुमार पटेल है। जबकि धर्मेंद्र के बुआ का लड़का सर्वेश है। सरगना मानसिंह के साथ रहे वीरेंद्र के जरिए जसवंत व प्रदीप गैंग में शामिल हुए। इसके बाद धर्मेंद्र व सर्वेश का संपर्क उनसे हुआ। सभी लोग मिलकर शाम छह बजे से आठ बजे के बीच वारदात को अंजाम देते थे। एसपी के मुताबिक पकड़े गए बदमाशों ने कोखराज, सैनी व मंझनपुर में हुई चार लूट की वारदात कारित करने का जुर्म कबूल किया है।

----------

गैंगस्टर का आरोपित है मानसिंह :

पकडे़ गए लुटेरे गैंग का सरगना मानसिंह गैंगस्टर का भी आरोपित है। उपनिरीक्षक हेमंत मिश्र ने बताया कि मानसिंह वर्ष 2016 में सैनी के एक पेट्रोल पंप से 10 लाख रुपये लूट की वारदात को अंजाम दे चुका है। इसके बाद कुछ दिनों मानसिंह वारदातों को अंजाम देना बंद कर चुका था। इस बीच गैंग में कम उम्र के युवाओं को शामिल कर फिर से सक्रिय हो गया।

--------

ऐसे देते थे वारदात को अंजाम :

आरोपितों ने पूछताछ में पुलिस अफसरों को बताया कि सभी लोग शाम के समय निकल कर किसी बाजार या फिर चौराहे पर खड़े हो जाते थे। आने-जाने वाले हर व्यापारी पर नजर रखते थे। जब व्यापारी रुपये की वसूली करते या फिर लेनदेन करते तो इस बात का ख्याल रखते थे कि रुपया देने वाले के पास ज्यादा गया या फिर लेने वाले के पास फिर उनका पीछा करते थे और सूनसान जगह पर बाइक से ओवरटेक कर व्यापारियों को रोक लेते। तमंचे से गोली मारने की धमकी देते और लूट कर फरार हो जाते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.