Move to Jagran APP

कोहरे से बचाएगा वाहनों में उपकरण का इंतजाम

विकास मालवीय, कौशांबी : जिले की सड़कों में हर दिन आधा दर्जन से अधिक दुर्घटनाएं हो रही हैं। इनको रोकने के लिए ट्रैफिक नियमों के पालन के अलावा वाहनों में लगने वाले उपकरणों को हमेशा दुरुस्त रखें।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 07:22 PM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 07:22 PM (IST)
कोहरे से बचाएगा वाहनों में उपकरण का इंतजाम
कोहरे से बचाएगा वाहनों में उपकरण का इंतजाम

विकास मालवीय, कौशांबी : जिले की सड़कों में हर दिन आधा दर्जन से अधिक दुर्घटनाएं हो रही हैं। इनको रोकने के लिए ट्रैफिक नियमों के पालन के अलावा वाहनों में लगने वाले उपकरणों को हमेशा दुरुस्त रखें।

loksabha election banner

गाड़ियों में यदि इनके इंतजाम हैं तो कोहरे में होने वाले हादसों से बचा जा सकता है। इन दिनों जिले की ट्रैफिक पुलिस यातायात माह अभियान के तहत चालकों को जागरूक कर रही है। दुर्घटनाओं की एक बड़ी वजह, वाहनों में सभी उपकरणों का इंतजाम न होना भी है। दो व चार पहिया वाहनों में प्रयोग किए जाने वाले कुछ उपकरणों सही रखकर सुरक्षित सफर कर सकते हैं।

हॉर्न : सुरक्षित सफर के लिए हॉर्न का प्रयोग बेहद जरूरी होता है। वाहनों के हॉर्न को हमेशा दुरुस्त रखना चाहिए।

फॉग लैंप :

बड़े व छोटे वाहनों में लगने वाला फॉग लैंप कोहरे से होने वाले हादसों से बचाता है। इससे सामने वाले वाहन दिखते हैं।

बीम लाइट :

बीम लाइट सामने से आ रही गाड़ी की चकाचौंध को रोकती है जिससे वाहन चालक गंतव्य तक आसानी से पहुंच जाता है।

हेड लाइट :

हेड लाइट में लगे दो बल्बों को हमेशा दुरुस्त रखने चाहिए। रात के समय वाहन को आता देख इस लाइट का प्रयोग किया जाता है।

फोकस लाइट :

सामने वाली फोकस लाइट बंद कर दी जाती है, जिससे सामने वाला वाहन चालक यह समझ जाता है कि कौन सी गाड़ी आ रही है।

रेडियम स्टीकर्स :

रेडियम स्टीकर्स का प्रयोग रात के समय हादसों से बचाता है। गाड़ी के दोनों हिस्सों में लगे रेडियम स्टीकर्स चालक को इस बात के लिए आगाह करते हैं कि सामने वाली गाड़ी सड़क के कितने हिस्से पर चल रही है।

डीआरएल :

डीआरएल यानी डेटाइम र¨नग लाइट्स वर्तमान समय के वाहनों में अनिवार्य हो गई है। यह हेडलाइट में ही लगी होती है। यह इंजन स्टार्ट होने से लेकर बंद होने तक लगातार जलता रहता है। इससे सामने वाले वाहन चालक को यह पता चलता है कि गाड़ी कितनी स्पीड में है।

हॉर्न का बेवजह प्रयोग हादसे का कारण

अक्सर हॉर्न बजाने से हादसे भी होते हैं लेकिन आगे चल रहे वाहन के चालक व ओवरटेक करने के लिए सतर्क करने के लिए इसका प्रयोग जरूरी है। बहरहाल सावधानी के साथ-साथ अपने वाहनों में उपकरण के इंतजाम दुरुस्त होने से ही सुरक्षित सफर तय हो सकता है, क्योंकि जान है तो जहान है। बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं उपकरण

छोटे व बड़े वाहनों में प्रयोग होने वाले उपकरण बाजार में सहज उपलब्ध हैं। किसी भी आटो पा‌र्ट्स की दुकान में मिल जाएंगे। नया उपकरण लगवाएं फिर चलाएं वाहन

इन उपकरणों का प्रयोग वाहनों में करने के अलावा चालक को इस बात का ख्याल समय-समय पर जरूर रखना चाहिए कि कोई उपकरण खराब तो नहीं हो गया है। यदि ऐसा है तो खराब उपकरण की मरम्मत कराने या फिर नया लगवाने के बाद ही वाहन को चलाएं। नियमित करते रहें इनकी उपकरणों की जांच

हार्न, फॉग लैंप, बीम लाइट, हेड लाइट में लगे दो बल्ब, रेडियम स्टीकर्स, डेटाइम र¨नग लाइट्स आदि। - वाहनों को चलाते समय सावधानी बेहद जरूरी है। इसके साथ ही अपने वाहनों के उपकरणों को भी दुरुस्त रखना चाहिए। उपकरण दुरुस्त रहेंगे तो चालकों का सफर सुरक्षित व राहत भरा रहेगा। यातायात माह अभियान के तहत प्रमुख बाजार व चौराहों पर चे¨कग की जा रही है। चालकों को उपकरण के निरीक्षण करते हुए उन्हें दुरुस्त रखने की भी सलाह दी जाती है।

- मोहम्मद हासिम, यातायात निरीक्षक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.