Move to Jagran APP

जन्मतिथि पर याद किए गए समाज शिल्पी डॉ. आंबेडकर

समाज शिल्पी डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती बुधवार को जिले के विभिन्न स्थानों में धूमधाम से मनाई गई। इस दौरान उनको याद कर लोगों ने बाबा साहेब को समाज का सच्चा हितैषी बताया। उनकी सोच के कारण आज देश में आपसी भाईचारा बना है। उन्होंने समाज के सभी वर्गों के विकास की रूपरेखा तैयार की थी जिसपर आज देश चल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 10:30 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 10:30 PM (IST)
जन्मतिथि पर याद किए गए समाज शिल्पी डॉ. आंबेडकर
जन्मतिथि पर याद किए गए समाज शिल्पी डॉ. आंबेडकर

कौशांबी : समाज शिल्पी डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती बुधवार को जिले के विभिन्न स्थानों में धूमधाम से मनाई गई। इस दौरान उनको याद कर लोगों ने बाबा साहेब को समाज का सच्चा हितैषी बताया। उनकी सोच के कारण आज देश में आपसी भाईचारा बना है। उन्होंने समाज के सभी वर्गों के विकास की रूपरेखा तैयार की थी जिसपर आज देश चल रहा है।

loksabha election banner

अर्का प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र के सभी प्रमुख विद्यालयों व डिग्री कालेजों में बाबा साहब की जन्मतिथि मनाई गई। केशव देवी पब्लिक स्कूल में भारत के महान समाज सुधारक, दलितों और पिछड़ों के मसीहा, भारत के प्रथम कानून मंत्री व भारतीय संविधान के शिल्पी भारत रत्न बाबा साहब डॉ. भीम राव आंबेडकर को याद किया। विद्यालय के प्रबंधक एसएस सिंह ने बताया कि डॉ. भीमराव आंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को महु (मध्य प्रदेश) के एक अस्पृश्य परिवार में हुआ था। बाबा साहब ने अपने जीवन के प्रारंभिक दिनों से समाज में व्याप्त भेदभाव, छुआ-छूत, असमानता और गरीबी को देखा था और वहीं से उन्होंने समाज को इस दलदल से निकालने का संकल्प किया। विद्यालय के प्रधानाचार्य सुनील जैन ने भी बताया कि डॉ. आंबेडकर के अलावा भारतीय संविधान की रचना के लिए कोई अन्य विशेषज्ञ भारत में नहीं था। इसलिए सर्वसम्मति से डॉ. आंबेडकर को संविधान सभा की प्रारूपण समिति का अध्यक्ष चुना गया। 26 नवंबर 1949 को डॉ. आंबेडकर की अध्यक्षता में बने संविधान को पारित किया गया। विद्यालय के सहायक प्रबंधक कुलदीप सिंह ने बताया कि आज जो हमें सामाजिक समानता मिली है उसका संपूर्ण श्रेय बाबा साहब और उनके रचित भारतीय संविधान को जाता है। बाबा साहब कहते थे कि शिक्षा ही वह शेरनी का दूध है जिसे जो पीता है वही दहाड़ता है। इसलिए शिक्षित बनो और संगठित रहो। कार्यक्रम के दौरान ही मिठाई बांटी गई। इसी प्रकार क्षेत्र के पुष्पा देवी महाविद्यालय म्योहर, एक्सेस आइटीआइ म्योहर, मां भगवती देवी इंटर कालेज म्योहर समेत अन्य संस्थानों में भी बाबा साहेब की जयंती मनाई गई।

-----

जल शक्ति अभियान के अंतर्गत चला सफाई कार्य

जासं, कौशांबी : डॉ. भीमराव आंबेडकर की जन्मतिथि के अवसर पर जल शक्ति अभियान अंतर्गत तीर्थ क्षेत्र कड़ा में स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कुबरी घाट पर डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा में माल्यार्पण कर जिला युवाजन अधिकारी ने इसका शुभारंभ किया।

जिला युवाजन अधिकारी शमीम बेगम ने बताया कि समाज को एक दिशा देने और गरीबों को उनका हक दिलाने के लिए बाबा साहेब हमेशा याद किए जाएंगे। उन्होंने जो कार्य किया है। वह सही अर्थों में समाज को एक दिशा देने वाले थे। कार्यक्रम के दौरान ही समाज सेवी विनय कुमार पांडेय ने उनको अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया। इसके बाद घाट पर सफाई अभियान चलाया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि वरिष्ठ समाजसेवी अतहर अब्बास, विशिष्ट अतिथि दारानगर कड़ा धाम नगर पंचायत अधिकारी मनीष वर्मा, आयोजित संस्था के सदस्य अमित कुमार निषाद, अफसार अहमद, ओमशंकर साहू, दीपेंद्र अग्रहरि, हेड कांस्टेबल राम सबद, दिनेश गौतम, सुरेंद्र गौतम, प्रमोद निषाद आदि लोग मौजूद रहे।

-----

आधुनिक भारत के निर्माता था बाबा साहेब

जासं, कौशांबी : स्वदेशी जागरण मंच पूर्वी उप्र के संघर्ष वाहिनी प्रमुख डॉ. सुरेश नागर चौधरी के कैंप कार्यालय में बुधवार को बाबा साहेब की जन्मतिथि मनाई गई। उन्होंने माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कहा कि हमारा संविधान एक पवित्र ग्रंथ है। इसकी पवित्रता से ही हमारे देश व समाज को शक्ति मिल रही है। इसका श्रेय बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर को जाता है। कार्यक्रम के दौरान ही उन्होंने लोगों को उनके हक के लिए लड़ने का संदेश दिया। इस दौरान उन्होंने संगठन का विस्तार करते हुए इंद्रजीत चौधरी को मंझनपुर तहसील की जिम्मेदारी दी। कार्यक्रम के दौरान कृष्ण मोहन मिश्रा, विवेक कुमार, अमर सिंह, लालचंद्र चौधरी समेत अन्य लोग मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.