नगर पंचायत सराय अकिल में घर-घर जलापूर्ति के लिए बिछी पाइप लाइन में कई जगह से लीकेज हो गया है। इससे लोगों के घरों में दूषित पानी पहुंच रहा है। दूषित व बदबूदार पानी की सप्लाई से कस्बे में संक्रामक बीमारी फैलने का आशंका है। इसकी शिकायत भी कस्बे के लोगों ने नगर पंचायत प्रशासन से की थी, लेकिन ध्यान नहीं दिया गया है।

सरायअकिल के चंद्रशेखर आजाद पार्क से रोडवेज बस स्टैंड तक एक महीने पहले नगर पंचायत के ठेकेदार द्वारा नाला निर्माण कराया गया है। इस दौरान ठेकेदारों द्वारा कई जगहों पर गड्ढा खोद दिया गया है। नाला निर्माण होने के बाद ठेकेदार गड्ढों को पाटना भूल गया। कुछ स्थानों पर गड्ढों के नीचे पाइप लाइन है।

कस्बे के रहने वाले पीयूष रस्तोगी, अमन गुप्ता, हर्ष केशरवानी, सत्यम केशरवानी, मोनू वर्मा, राजीव जायसवाल का कहना है कि गड्ढे की खोदाई के दौरान पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई है। अब बारिश व नाले का गंदा पानी पाइप के जरिए लोगों के घरों में पहुंच रहा है। इस वजह से लोगों के घरों में गंदे और बदबूदार पानी की सप्लाई हो रही है। दूषित पानी की सप्लाई होने से कस्बावासियों में गंभीर बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बना है। बुद्धपुरी मोहल्ला समेत कई वार्ड में लोगों को शुद्ध पानी नहीं मिल पा रहा है। ठेकेदार द्वारा गड्ढा खोदने से पाइप क्षतिग्रस्त हो गई है। 20 दिनों में नाले का गंदा पानी घरों में सप्लाई हो रहा है। बदबूदार पानी पीना तो दूर कपड़े वर्तन धोने में भी डर लगता है।

पीयूष कुमार रस्तोगी एक पखवारे से लगातार गंदे पानी की सप्लाई हो रही है। शिकायत के बाद भी समस्या का निराकरण नहीं किया गया है। यदि पाइप लाइन का लीकेज न दुरुस्त गया गया तो कस्बे में संक्रामक बीमारी फैल सकती है।

अमन गुप्ता जलापूर्ति के लिए बिछाई गई पाइप लाइन में कई जगह लोग टुल्लू लगाकर पानी निकालते हैं। प्रेशर कम होने की वजह से कुछ लोगों के घरों में पानी नहीं पहुंच पा रहा है।

हरीश त्रिपाठी कस्बे में दूषित पानी घरों में पहुंच रहा है। पानी पीने लायक नहीं है। मजबूरन 12 हजार रुपये का आरओ का पानी खरीदना पड़ा। अधिकतर लोग दूषित पानी पीने के लिए विवश हैं।

संदीप पाठक क्षतिग्रस्त पाइप लाइन को बदलने के लिए एस्टीमेट तैयार किया गया है। जिन मुहल्लों की पाइप लाइन खराब है। उसे जल्द ही बदला जाएगा।

लाल जी यादव, अधिशासी अधिकारी

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस