Move to Jagran APP

जिला अस्पताल में प्रसव के दौरान जच्चा-बच्चा की मौत

कौशांबी । जिला अस्पताल में प्रसव के दौरान जच्चा व बच्चे की मौत हो गई। मौत के बाद अस्पताल में अफरातफरी मच गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Sep 2017 11:08 PM (IST)Updated: Wed, 06 Sep 2017 11:08 PM (IST)
जिला अस्पताल में प्रसव के दौरान जच्चा-बच्चा की मौत
जिला अस्पताल में प्रसव के दौरान जच्चा-बच्चा की मौत

कौशांबी । जिला अस्पताल में प्रसव के दौरान जच्चा व बच्चे की मौत हो गई। मौत के बाद अस्पताल में अफरातफरी मच गई। सीएस ने एंबुलेंस से जच्चा व बच्चा के शव को घर भिजवा दिया। महिला की मौत के बाद पति का रो-रोकर बुरा हाल है।

loksabha election banner

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मंझनपुर क्षेत्र के मीरापुर गांव निवासी विमला 25 पत्नी राजेंद्र को मंगलवार की रात प्रसव के लिए पीड़ा हुई। इसकी सूचना राजेंद्र ने आशा बहू को दी। इसके बाद बुधवार की सुबह विमला को प्रसव के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। स्वास्थ्य परीक्षण के बाद चिकित्सकों ने बताया कि गर्भवती महिला एनीमिया है। इस लिए प्रसव के दौरान इसे दिक्कत हो सकती है। इससे बचने के लिए ब्लड चढ़ाना होगा। परिजनों ब्लड का इंतजाम किया। चिकित्सक महिला को ब्लड चढ़ा रहे थे। इसी दौरान उसे प्रसव के लिए पीड़ा हुई और वह जोर- जोर से चिल्लाने लगी। डॉक्टर व नर्स के प्रयास के बाद भी बच्चा पैदा नहीं हुआ और कुछ देर बार महिला की मौत हो गई। मौत की सूचना मिलते ही परिजन रोने बिलखने लगे। बाद में चिकित्सकों ने समझा-बुझाकर विमला के परिजनों को शव के साथ घर भेज दिया।

लाखों खर्च के बाद भी एनेमिक हो रहीं महिलाएं

मातृ व शिशु मृत्युदर में कमी लाने के लिए सरकार प्रयासरत हैं। सुविधाओं के नाम हर माह लाखों रुपये भी स्वास्थ्य विभाग खर्च कर रहा है। इसके बाद भी किशोरियां व महिलाएं एनेमिक हो रही हैं। इसी वजह से प्रसव के दौरान कई महिलाओं की मौत हो रही है। यदि शुरू से ही गर्भवती के स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जाए तो शायद जच्चा व बच्चा सुरक्षित रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.