Move to Jagran APP

अनुपस्थित मतगणना सहायकों पर दर्ज होगा मुकदमा

पंचायत चुनाव में पड़ने वाले वोटों की गणना के लिए सोमवार को ओसा नवीन मंडी में मतगणना सहायक व प्रेक्षक को प्रशिक्षण दिया गया। दो मई को कुल 172 टेबल में मतगणना कराई जाएगी। इसके लिए दो पालियों में 1008 कर्मियों को प्रशिक्षित करने के लिए बुलाया गया था जिसमें 62 कर्मचारी अनुपस्थित मिले जिन पर डीईओ के निर्देश पर मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश दिया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Apr 2021 09:54 PM (IST)Updated: Mon, 26 Apr 2021 09:54 PM (IST)
अनुपस्थित मतगणना सहायकों पर दर्ज होगा मुकदमा
अनुपस्थित मतगणना सहायकों पर दर्ज होगा मुकदमा

जासं, कौशांबी : पंचायत चुनाव में पड़ने वाले वोटों की गणना के लिए सोमवार को ओसा नवीन मंडी में मतगणना सहायक व प्रेक्षक को प्रशिक्षण दिया गया। दो मई को कुल 172 टेबल में मतगणना कराई जाएगी। इसके लिए दो पालियों में 1008 कर्मियों को प्रशिक्षित करने के लिए बुलाया गया था, जिसमें 62 कर्मचारी अनुपस्थित मिले जिन पर डीईओ के निर्देश पर मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी प्रकाश सिंह ने बताया कि दो मई को होने वाले मतगणना कार्य को सही ढंग से करना होगा। कहा मतगणना के लिए न्याय पंचायतवार कुल 172 टेबल लगाई जाएगी। हर टेबल पर एक गणना प्रेक्षक, तीन गणना सहायक, एक चर्तुथ श्रेणी कर्मचारी व एक सहायक निर्वाचन अधिकारी की तैनाती की गई है। मास्टर ट्रेनर श्री सिंह ने बताया कि चारों पदों के लिए मतगणना एक साथ होगी। स्ट्रांग रूम से सुरक्षा के साथ बूथवार मतपेटिका निकाली जाएगी। इसके बाद ग्राम पंचायत क्षेत्र पंचायत जिला पंचायत तथा प्रधान के वोटों का पचास-पचास की गड्डी बना कर वार्ड के हिसाब से अलग किया जाएगा। संदिग्ध मतपत्रों को बड़ी सावधानी के साथ जांच कर के रद्द किया करना होगा। जिन मतपत्रों के पीठासीन के हस्ताक्षर नहीं होंगे। उनकी गिनती नहीं होगी। कहा कि ग्राम पंचायत सदस्य के परिणाम की घोषणा सहायक निर्वाचन अधिकारी करेंगे, जबकि क्षेत्र पंचायत व प्रधान की घोषणा ब्लाक स्तर पर रिटर्निंग ऑफिसर व जिला पंचायत सदस्य की घोषणा जिला मुख्यालय पर नियुक्त रिटर्निंग ऑफिसर करेंगे। सुबह आठ बजे से मतगणना कार्य शुरू होगा। चुनाव कार्मिक अधिकारी शशिकांत त्रिपाठी ने बताया कि प्रशिक्षण में 62 कर्मचारी अनुपस्थित मिले। इसके खिलाफ डीईओ अमित कुमार सिंह ने मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश दिए है। जिनके खिलाफ कार्रवाई होगी। उसमें वरिष्ठ लिपिक मो. शकील, प्रधानाध्यापक मानसिंह, सहायक अध्यापक अभिषेक, प्रधानाध्यापक राजकरन, नलकूप चालक राधेश्याम, सहायक अध्यापक राघवेंद्र सिंह, सहायक अध्यापक अनिल सिंह, प्रधानाध्याक संतोष कुमार शामिल हैं। चुनाव कार्मिक अधिकारी शशिकांत त्रिपाठी ने बताया कि जिनकी मतगणना के लिए ड्यूटी लगाई गई है। वह मंगलवार को ओसा मंडी में पहुंच कर प्रशिक्षण प्राप्त कर ले तो कार्रवाई से बच सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.