कौशांबी : कृषि उत्पादन बढ़ा कर किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। शासन स्तर से इसके लिए पूरी ताकत लगाई जा रही है। इसके मद्देनजर कृषि विभाग की ओर से अच्छी प्रजाति का बीच भी किसानों को उपलब्ध कराया जा रहा है। गेहूं का बीज खरीदने पर किसानों को 50 फीसद अनुदान दिया जा रहा है।

रबी की बुआई को लेकर तैयारी कर रहे किसानों के लिए राहत भरी खबर है। इस बार कृषि विभाग द्वारा जनपद के 4500 हेक्टेयर भूमि गेहूं की अच्छी प्रजाति की फसल की बुआई कराई जाएगी। इसके लिए किसानों को बीज की खरीद पर अनुदान भी दिया जा रहा है। कृषि उप निदेशक डॉ. उदयभान गौतम ने बताया कि विभाग द्वारा जनपद के राजकीय कृषि गोदाम में गेहूं का बीज उपलब्ध है। प्रभावित बीज 3580 रुपये कुंतल व आधारीय बीज 3815 रुपये प्रति कुंतल मिल रहा है। दोनों किस्म के बीज में 50 फीसद का अनुदान है। पंजीकृत किसान राजकीय बीज भंडार मंझनपुर, सिराथू, कौशांबी, सरसवां, नेवादा, मूरतगंज, कड़ा व चायल में पहुंच कर गेहूं की बीज खरीद कर अनुदान ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रमाणित व आधारीय किस्म का बीज की बुआई करने से फसल का उत्पादन अच्छा होगा। पंजीकृत किसानों को ही मिलेगा अनुदान

कृषि उप निदेशक डॉ. उदयभान गौतम ने बताया कि विभाग द्वारा जनपद के राजकीय कृषि गोदाम में गेहूं का बीज उपलब्ध है। दोनों उन्नत बीज पर 50 फीसद का अनुदान मिलेगा। अनुदान उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिन्होंने कृषि विभाग में ऑनलाइन पंजीयन कराया है। अनुदान का लाभ किसानों को आरटीजीएस के माध्यम से मिलेगा।

Edited By: Jagran