त्योहारों पर चलाएं विशेष सफाई अभियान

कासगंज: डीएम सीपी सिंह ने कहा है कि त्योहारों के ²ष्टिगत तथा कोरोना संक्रमण और संचारी रोगों की प्रभावी रोकथाम के लिए जिले के सभी नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों के प्रत्येक ब्लाक व मजरे में विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। ईओ और डीपीआरओ संबंधित अधिकारियों के साथ अपने क्षेत्र का नियमित भ्रमण करें। चौराहे एवं सार्वजनिक स्थल साफ सुथरें जिससे वह अच्छे दिखें। लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को बीमारियों से दूर रहने के लिए स्वच्छता बनाए रखने के लिए जागरूक किया जाए।

पहले आओ, पहले पाओ की पद्धति पर प्राप्त करें गेहूं का बीज

कासगंज: जिला कृषि अधिकारी सुमित कुमार चौहान ने कहा है कि जिले के कृषि विभाग के विकासखंडों में स्थित राजकीय कृषि बीज भंडारों पर गेहूं की सभी प्रजातियों के बीज उपलब्ध करा दिए गए हैं। पहले आओ, पहले पाओ के सिद्धांत पर अनुदानित बीज प्राप्त कर समय से खेतों में बुवाई करें तथा डीबीटी के माध्यम से बीज अनुदान का लाभ भी प्राप्त करें।

कन्या सुमंगला योजना से बालिकाओं को मिलेगा प्रोत्साहन

कासगंज: डीएम सीपी सिंह ने कहा है कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना बालिकाओं के स्वास्थ्य एवं शिक्षा को प्रोत्साहन देगी। इस योजना के क्रियान्वयन से बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की अवधारणा सु²ढ़ होगी तथा महिलाओं के सशक्तिकरण को भी बल मिलेगा। शासन द्वारा कन्या सुमंगला योजना छह श्रेणियों में लागू की गई है। लाभार्थी कन्या को कुल 15 हजार रुपये का लाभ दिया जाएगा। पात्रता के लिए लाभार्थी को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी तथा पारिवारिक वार्षिक आय अधिकतम तीन लाख रुपये होनी चाहिए। योजना का लाभ पाने के लिए बालिका के माता पिता आवेदन कर सकते हैं। आनलाइन आवेदन कामन सर्विस सेंटरों साइबर कैफे एवं स्वयं विभागीय पोर्टल किए जा सकते हैं। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर कलक्ट्रेट परिसर स्थित कमरा नंबर 42 में स्थित जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है।

मंगलवार और शुक्रवार सीमांत एवं लघु कृषकों के लिए आरक्षित

कासगंज: खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में मूल्य समर्थन योजना के अंतर्गत धान खरीद का अधिकाधिक लाभ सीमांत एवं लघु कृषकों को उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सप्ताह में दो दिन धान क्रय केंद्रों पर अधिकतम दो हेक्टेयर तक भूमि वाले कृषकों को अपने धान बेचने के लिए आरक्षित किया गया है। जिला धान खरीद अधिकारी एवं एडीएम अजय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि प्रत्येक सप्ताह में मंगलवार व शुक्रवार के दिन सीमांत एवं लघु कृषकों को धान विक्रय के लिए आरक्षित कर दिए गए हैं।

केंद्रीय छात्रवृत्ति को 31 तक करें आनलाइन आवेदन

कासगंज: जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सुरेश चंद्र ने कहा है कि भारत सरकार द्वारा संचालित अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, पारसी एवं जैन समुदाय के छात्र छात्राओं जिनके अभिभावकों की वार्षिक आय प्री-मैट्रिक एक लाख रुपये, पोस्ट मैट्रिक दो लाख रुपये एवं मैरिट कम मींस के लिए 2.50 लाख रुपये से अधिक न हो तथा पिछली कक्षा 50 फीसद अंक से उत्तीर्ण की हो। नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर आनलाइन छात्रवृत्ति फार्म भरने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है। फार्म में स्वीकृत शुल्क विवरण शिक्षण संस्थाओं द्वारा भरा जाना है। जिन शिक्षण संस्थाओं का नाम पोर्टल पर दर्ज नहीं है। वह केवाईसी के लिए रजिस्ट्रेशन भर कर मास्टर डाटा अपडेट करते हुए प्रमाणित हार्ड कापी कार्यालय में जमा करें।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस