Move to Jagran APP

खुदा की इबादत में झुकाया सिर

जागरण संवाददाता, कासगंज: जिले में शनिवार को ईद की नमाज अदा की गई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jun 2018 10:13 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jun 2018 10:13 PM (IST)
खुदा की इबादत में झुकाया सिर
खुदा की इबादत में झुकाया सिर

जागरण संवाददाता, कासगंज: जिले में शनिवार को ईद की नमाज अदा की गई। नमाज के बाद गले मिलकर ईद की मुबारकबाद देने का सिलसिला चला। एक महीने तक रोजे रखकर इबादत करने के लिए मुस्लिम समाज के लोग शनिवार सुबह मस्जिदों और ईदगाह में पहुंचे और अल्लाह की इबादत में सिर झुकाया और अमन चैन की दुआएं मांगी।।

loksabha election banner

सुबह से ईद की तैयारियों को लेकर शहर की मुस्लिम बस्तियों में चहल- पहल रही। शहर में कुछ मस्जिदों के अलावा दो ईदगाहों में नमाज अदा की गई। सुबह आठ बजे बड्डूनगर बाइपास के ईदगाह में धाíमक तकरीरें सुनाई और इस्लाम के रास्ते पर चलने के लिए समझाया। शहर के इस ईदगाह के बाद नमाज का कार्यक्रम छर्रा रोड़ स्थित ईदगाह में हुआ। सुबह से यहां नमाजियों का आने का क्रम शुरू हो गया था। नमाज से पहले यहां नमाजियों को इस्लाम की नेकी के रास्ते पर चलने की सलाह दी गई। इसके बाद नमाजियों ने ईदगाह परिसर भर जाने के बाद छत और सड़क पर कपड़े बिछाकर खुदा की इबादत की। इबादत के बाद सभी ने एक-दूसरे को गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।

--

राजनीतिक दलों ने दी शुभकामनाएं-

ईद की नमाज पर मुस्लिमों को शुभकामनाएं देने के लिए शहर के छर्रा रोड पर सपा, बसपा और कांग्रेस ने अपने शिविर लगाए थे। पालिका की ओर से भी शिविर लगाया गया था। सपा के शिविर में पूर्व सांसद देवेंद्र यादव और पार्टी पदाधिकारी नमाज के बाद मुस्लिमों को गले लगाकर शुभकामनाएं देते रहे, जबकि कांग्रेस के शिविर में जिलाध्यक्ष डॉ. शशीलता चौहान और अन्य पदाधिकारी मुस्लिमों को बधाई देते नजर आए। बसपा के भी शिविर में मुस्लिमों को ईद की मुबारकबाद देने का सिलसिला चलता रहा। पालिकाध्यक्ष प्रतिनिधि राजवीर साहू भी इस रोड पर लगाए गए शिविर में सहयोगियों के साथ लोगों को मुबारकबाद देते रहे।

- सभी ईदगाहों पर पुलिस रही मुस्तैद

ईद की नमाज को लेकर शहर और कस्बों की सभी ईदगाहों में पुलिस मुस्तैद दिखी। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पीएसी के जवान भी तैनात रहे। ईदगाहों के आसपास तैनात पुलिस के जवान छतों से ही अराजक तत्वों पर नजर रखे थे। अराजक तत्वों पर पुलिस वाले नजर बनाए रहे।

चाक चौबंद रही सफाई व्यवस्था-

शहर में ईद पर पालिका की सफाई व्यवस्था चाक-चौबंद नजर आई। ईदगाह और मस्जिदों के अलावा गलियों में भी पालिका ने चूने का छिड़काव कराया था। आवारा जानवरों को रोकने के लिए पालिका के कर्मचारी मुस्तैद रहे। गंजडुंडवारा, सोरों समेत जिला की दूसरी नगर पंचायत सहावर, पटियाली, अमांपुर, बिलराम, सिढ़पुरा, भरगैन में ईद पर सफाई व्यवस्था बेहतर रही।

--

-गरीबों पर बरसी इमदाद: ईद की नमाज से पहले मस्जिद और ईदगाह के रास्तों में बैठे गरीबों पर नमाजियों ने इमदाद बरसाई। किसी ने नकदी दी तो किसी ने अन्न दिया। इमदाद का यह क्रम नमाज के आने-जाने के दौरान बना रहा। ईदगाहों के आसपास बैठे महिला और पुरुष भिक्षुकों के अलावा किशोर और बच्चों को नकद राशि के अलावा खाने-पीने की वस्तुएं दान दी गई। - डीएम और एसपी ने दी मुबारकबाद

- शहर के छर्रा रोड स्थित ईदगाह के सामने लगाए गए शिविर में डीएम आरपी ¨सह और एसपी शिवहरि मीणा ने लोगों से गले मिलकर ईद की बधाई दी। ईद को सकुशल संपन्न कराए जाने के लिए अपर पुलिस अधीक्षक कासगंज पवित्र मोहन त्रिपाठी, सभी क्षेत्राधिकारी, सभी थाना प्रभारियों, पुलिस कार्यालय में नियुक्त निरीक्षक- उपनिरीक्षक, मुख्य आरक्षी, आरक्षी, फायर सर्विस, वायर लैस और डेढ़ कंपनी पीएसी सहित जनपद के सभी चौकी प्रभारियो और उपनिरीक्षकों के अलावा सभी पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई।। एसपी ने भ्रमणशील रहकर पुलिस बल का नियमित मार्गदर्शन किया। रास्ते रोके गए-

सुरक्षा और ईद को सकुशल कराने के लिए पुलिस और प्रशासन ने व्यापक इंतजाम किए थे। ईदगाहों की ओर आने-जाने वाले वाहनों को अवरोधक लगाकर रोका गया। वाहनों को नमाज अता होने के बाद ही जाने दिया गया। इस दौरान पुलिसकर्मी वाहनों को दूसरे रास्ते से भेजने के लिए मुस्तैद रहे। वाहन रोके जाने से तमाम लोग पैदल ही रास्ता तय करते दिखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.