जागरण संवाददाता, कासगंज: विश्व के सबसे बड़े पर्यावरण अभियान राइज फॉर क्लाइमेट के तहत क्लाइमेट चेंज और ग्लोबल वाíमंग के दुष्परिणामों से समूची आबादी को जागरूक और आगाह करने के लिए शिक्षक-छात्र भी आगे आए। 50 स्कूलों के विद्यार्थी राइज फॉर क्लाइमेट का हिस्सा बने।

मिशन शिक्षण संवाद की अगुवाई में जिला के मिशन कोऑíडनेटर शिवेन्द्र धाकरे के नेतृत्व में 50 स्कूल में 4577 छात्रों, अभिभावकों और 155 शिक्षकों ने पौधों पर रेड टेप बांधकर पर्यावरण रक्षा का संकल्प लिया। शिवेन्द्र धाकरे ने बताया कि दुनियां भर को पर्यावरण में हो रहे नकारात्मक प्रभावों से आगाह करने के लिये पूरे विश्व के हजारों पर्यावरण संघों ने एक साथ अपने तरीके से कार्यक्रम आयोजित कराने का निर्णय लिया था। उत्तर प्रदेश में मिशन शिक्षण संवाद की अगुवाई में रेड टेप मूवमेंट चलाने का निर्णय लिया गया है।

रेड टेप मूवमेंट प्रदेश के ही एक अधिकारी प्रभात मिश्रा की परिकल्पना है, जिसमें वृक्षों को लाल फीता बांधकर उनके संरक्षण की शपथ ली जाती है। कार्यक्रम में प्रवीणा दीक्षित, शिवराज ¨सह, ललितेश कुलश्रेष्ठ, सत्येन्द्र चौहान, शोभा सक्सेना, रामकिशोर, प्रज्ञा अग्रवाल, सुनीता यादव, अलीम र•ा, चेतना, दीपक अग्रवाल, दीप्ति, पूजा, सहोदरा, जयमाला, विजेंद्र, अनुपम मिश्रा, श्वेता मिश्रा, स्वाति ¨सह, सरिता चौहान, संजय वर्मा, आशा, राजीव कुमार, दिनेश कुमार, धर्मेंद्र यादव, धनवती, पूनम राजपूत, राधा रावत, पूनम तिवारी, आदि शिक्षकों का विशेष योगदान रहा।

Posted By: Jagran