Move to Jagran APP

कूड़े के दफन को मिली पचास बीघा जमीन

सहावर मार्ग पर याकूतगंज के पास बनेगा सॉलिड वेस्ट प्लांट, इसके लिए पचास बीघा जमीन भी तलाश ली गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Aug 2018 12:15 AM (IST)Updated: Wed, 08 Aug 2018 12:15 AM (IST)
कूड़े के दफन को मिली पचास बीघा जमीन
कूड़े के दफन को मिली पचास बीघा जमीन

- जागरण विशेष-

loksabha election banner

-फोटो- पांच

श्रवण कुमार शर्मा, कासगंज: जिले की दस निकायों में स्वच्छता का नया संदेश पहुंचने वाला है। समूचे जिले में कोई डं¨पग ग्राउंड नहीं होने से वेस्ट शहर और कस्बों के आसपास ही फेंका जाता है। इससे शहर समेत सभी कस्बों के चारों ओर कचरे के ढेर हो लग गए हैं। अब ऐसे वेस्ट को ठिकाने लगाने के लिए डं¨पग ग्राउंड बनवाया जाएगा। इसके लिए सोरों-सहावर मार्ग पर पचास बीघा जमीन भी देखी गई है। प्लांट के लिए कार्ययोजना बनाई जा रही है। यहां सभी निकायों का वेस्ट दफन होगा।

जिला में शहर समेत तीन नगर पालिका और दस नगर पंचायतें हैं। इन सभी निकायों में कूड़े-कचरे को एक स्थान पर ही दफन करने का कोई तय स्थान नहीं हैं, ऐसे में दस निकायों में आबादी से एकत्र कूड़े को शहर और कस्बों के चारों ओर डाला जाता है। दस स्थानों का हर रोज सौ मीट्रिक टन कूड़ा शहर और कस्बों के अलावा गांवों की राह के इर्द-गिर्द डालने से गंदगी के पहाड़ लग गए गए हैं। कभी-कभी ऐसे कूड़े के ढेरों को आग भी लगा दी जाती है, जिससे पर्यावरण प्रदूषित होता है तो धुएं से जनजीवन प्रभावित होता है।

-

याकूतगंज पर तलाशी जमीन-

दस पालिका और नगर पंचायतों के वेस्ट को ठिकाने लगाने के लिए सभी शहर और कस्बों में पहले सॉलिड वेस्ट के लिए जगह बनाने की योजना थी, लेकिन किसी भी पालिका और नगर पंचायत में इसके लिए जमीन नहीं मिलने पर यह प्रस्ताव खटाई में पड़ गया। इसके बाद डीएम आरपी ¨सह ने तीनों तहसीलों के मध्य में वेस्ट को ठिकाने लगाने के लिए जमीन तलाशने को राजस्व विभाग को निर्देश दिए। डीएम की पहल के बाद राजस्व विभाग ने सोरों- सहावर मार्ग पर गांव याकूतगंज के समीप पचास बीघा जमीन चयनित कर ली है। अब इस जमीन पर बनाए जाने वाले सॉलिड वेस्ट प्लांट पर सभी पालिका और नगर पंचायतों का कूड़ा ठिकाने लगाया जाएगा।

--

कूड़े से बनेगी खाद-

याकूतगंज के पास बनने वाले इस वेस्ट प्लांट में कूड़े से खाद भी बनेगी। समूचे कचरे को यहां रिसाइकि¨लग करके अलग-अलग बांटा जाएगा। इसके बाद इस कूड़े को मशीनों की मदद से काटकर इससे खाद और सामान तैयार किया जाएगा।

--

बना रहे कार्य योजना-

जिले में पचास बीघा जमीन में बनने वाले सॉलिड वेस्ट प्लांट के लिए अभी कार्य योजना बनाई जा रही हैं। डं¨पग प्लांट के स्वरुप और उसके लिए भवन आदि बनाने के लिए सर्वे भी कर रहे हैं। प्लांट के लिए जमीन चयनित कर ली गई है। कार्य योजना बनाकर प्रशासन को दी जाएगी तो शासन को भी भेजी जाएगी।

-अरुण कुमार, वरिष्ठ स्थानिक अभियंता-सीएंडडीएस जल निगम अलीगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.