Move to Jagran APP

जिला में सामूहिक योग आज, तैयारियां

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस गुरुवार को होगा। समूचे जिला में होने वाले इस योग के लिए लोगों को जागरूक किया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jun 2018 11:40 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 11:40 PM (IST)
जिला में सामूहिक योग आज, तैयारियां
जिला में सामूहिक योग आज, तैयारियां

जागरण संवाददाता, कासगंज: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस गुरुवार को होगा। समूचे जिला में होने वाले इस आयोजन के प्रति जागरूकता लाने के लिए शहर और कस्बों में जागरूकता रैली निकाली गई। शहर पालिका से योग से जोड़ने को निकाली गई रैली को डीएम ने हरी पताका दिखाकर रवाना किया। शहर में घूमी इस रैली ने लोगों को योग के प्रति प्रेरित किया।

loksabha election banner

चतुर्थ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर गुरुवार को जिला भर में सामूहिक योग कार्यक्रमों का आयोजन होगा। शहर में सामूहिक योग का कार्यक्रम श्री गणेश इंटर कालेज में 21 जून को प्रात: 6:30 बजे से 8:00 बजे होगा। योग के प्रति जन जागरूकता के लिए डीएम आरपी ¨सह ने रैली को हरी पताका दिखाकर रवाना किया। रैली नगर पालिका चलकर घंटाघर होते हुए प्रभु पार्क पर संपन्न हुई। इस अवसर पर डीआइओएस आरएस राजपूत, बीएसए अंजली अग्रवाल, एसडीएम डीपी ¨सह, तहसीलदार एन राम, स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी और नागरिक उपस्थित रहे। योग दिवस गुरुवार को योग स्थल पर पेयजल, सफाई, एबुलेंस और पुलिस का इंतजाम रहेगा।

यहां भी होंगे योग आयोजन-

कासगंज: अंतरराष्ट्रीय योग शहर के अलावा सहावर में श्री मुलायम ¨सह इंटर कॉलेज, पटियाली में एसबीआर इंटर कॉलेज, सोरों में श्री संत तुलसी दास इंटर कालेज, अमांपुर में मक्खन लाल इंटर कॉलेज, सिढ़पुरा में श्री गंगा महारानी इंटर कॉलेज (मेला ग्राउण्ड) पर और गंजडुण्डवारा में हरनारायन इंटर कॉलेज में सामूहिक योग कार्यक्रम का आयोजन होगा। इस दौरान वर्षा की आशंका के मद्देनजर हॉल और सभागार में भी वैकल्पिक व्यवस्था कराई गई है। कुशल योगा प्रशिक्षकों को समस्त योगा केंद्रों पर तैनात कर दिया गया है।

कस्बों में भी निकलीं जागरूकता रैली

सिढ़पुरा: कस्वा में विश्व योग दिवस से पूर्व लोगों को योग दिवस से जोड़ने के लिए विशाल रैली निकाली गई। शुभारंभ खंड़ विकास अधिकारी ने हरी पताका दिखाकर किया। नेतृत्व पतंजलि समिति के हरीशंकर शास्त्री और डॉ. चन्द्रशेखर शास्त्री ने किया। रैली के दौरान लोगों के हाथों में रोगमुक्त रहना है तो प्रतिदिन योग करना है आदि स्लोगन लिए थे। रैली के दौरान यतेन्द्र राजपूत, आर्ट ऑफ लि¨वग के वैभव गुप्ता, प्रवीन राठौर, पन्नालाल गुप्ता, पंकज गुप्ता, श्रीपाल शाक्य, हरी¨सह शाक्य, प्रजापति ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय, सतीश, आर्यन राठौर, सुभाष आर्य, रजनी गंधा, सीमा राठौर, नेहा गुप्ता, पूनम आर्या, रंजना, आकांक्षा, पूजा, वेदप्रकाश गुप्ता सहित सैकडों लोग मौजूद रहे।

अमांपुर में विश्व योग दिवस के सफल कार्यक्रम को लेकर कस्बा के मुख्य मार्गो पर एक जागरूकता रैली का आयोजन ब्लॉक कर्मचारियों, नगर पंचायत, रोजगार सेवकों, प्रधानों और शिक्षण संस्थानों ने संयुक्त रुप से किया और लोगों को योग के प्रति जागरुक किया। रैली विकास खंड से सुबह शहर के एटा- कासगंज रोड़, बारहद्वारी, कॉलेज रोड़ , सिढ़पुरा-सहावर रोड़ होकर पुन: ब्लॉक पहुंची। बड़े काफिले के साथ बीडीओ मुनव्वर खां और ब्लॉक प्रमुख शैलेश यादव के नेतृत्व में विश्व योग दिवस जागरूकता रैली में महिलाओं- पुरुषों सहित सैकड़ों नगर वासियों ने भाग लिया। इससे पहले मक्खन लाल इंटर कालेज के प्रधानाचार्य और बीडीओ ने नागरिकों से योग आयोजन में सहभागिता निभाने को कहा। रैली में नगर पंचायत अध्यक्ष चांद अली, शिव मोहन गुप्ता, साविर अली, एडीओ पंचायत भगवान दास, सचिव अनिता निगम, कुसुमलता, शेर ¨सह, अनुज सोलंकी और पतंजलि योग समिति के पदाधिकारी मौजूद रहे। 17 साल से सिखा रहे योग

सोरों: सेंट वीएन पब्लिक स्कूल मिर्जापुर रोड नगरिया में पिछले 17 जून से निरंतर योग कक्षा संचालित की जा रही है। योग कक्षा में स्कूल के डायरेक्टर और योग शिक्षक मनोज चौहान ने योग के लाभ से अवगत कराते हुए कहा कि योग करने से ही व्यक्ति निरोग रह सकता है। योग के माध्यम से संस्कार युक्त युवा पीढ़ी तैयार की जा सकती है। इस दौरान आयोजित योग कक्षा में भाजपा मंडलाध्यक्ष अजित चौहान , गौरव सोलंकी, योगेन्द्र बघेल, देवेंद्र, धर्मेंद्र, राजपाल बघेल, ओमप्रकाश बघेल, डॉ. शिवओम सक्सेना, आकाश सक्सेना, अपूर्वा चौहान,सहित दर्जनों लोगों ने सहभागिता की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.