Move to Jagran APP

स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

एसपी ने गंजडुंडवारा को सुरक्षा के लिहाज से दो जोन और छह सेक्टरों में बांटा है। हर सेक्टर का प्रभ्भारी सीओ को बनाया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Aug 2018 12:21 AM (IST)Updated: Sat, 11 Aug 2018 12:21 AM (IST)
स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम
स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

जागरण संवाददाता, कासगंज: स्वतंत्रता दिवस को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने और नागरिकों को सुरक्षा का अहसास कराने के लिए गंजडुण्डवारा कस्बा को दो जोन में बांटा गया है। एक जोन में तीन सेक्टर बनाए गए हैं। अराजक तत्वों से निपटने के लिए पुलिसकर्मियों ने एसपी के नेतृत्व में मिर्ची और टीयर स्मोक बम चलाना सीखा।

prime article banner

आगामी पर्व और त्योहारों के मद्देनजर जिला में सुरक्षा कवच योजना लागू की गई है। शुक्रवार को दूसरे चरण में कस्बा गंजडुण्डवारा में फुल ड्रेस रिहर्सल और दंगारोधी उपकरणों का अभ्यास किया गया। त्योहार और विगत कुछ माह पहले घटित घटनाओं के मद्देनजर जिले में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद करने को एसपी शिवहरी मीणा ने जिला में सुरक्षा कवच योजना लागू की है।

सुरक्षा के मद्देनजर गंजडुण्डवारा को दो जोन में बांटकर हर जोन की जिम्मेदारी सीओ को दी गई है। एक जोन में तीन सेक्टर बनाए गये हैं। सेक्टर की जिम्मेदारी प्रभारी निरीक्षक स्तर के अधिकारी को दी गई है। सभी सेक्टरों को 12 उप सेक्टर में बांटा गया है। यहां 46 सुरक्षा के केंद्र बनाए गए हैं। एक केंद्र पर एक एसआइ, दो आरक्षी तैनात रहेंगे। संवेदनशीलता के आधार पर पुलिस की मात्रा में वृद्धि की जाएगी। इसी प्रकार 15 स्थानों पर छतों पर बाइनाकूलर और एलएमजी सहित 15 एचसीपी, 30 आरक्षियों को नियुक्त किया गया है। इस रिहर्सल में 15 निरीक्षक, 72 एसआइ, 31एचसीपी,170 आरक्षी और एक कंपनी पीएएसी, होमगार्ड आदि पुलिस बल रहा।शस्त्र अभ्यास भी हुआ-

पुलिसकर्मियों ने इस अभ्यास के बाद गंजडुण्डवारा और सहावर के बीच जंगल में मानवाधिकारों से जुड़े उपकरणों स्टेन ग्रिनेड, मिर्ची बम, टियर स्मोक बम, एंटी राइट गन आदि का शस्त्र अभ्यास कराया, ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटने में पुलिस को कोई परेशानी न हो सके। एसपी ने ड्यूटी पर एलर्ट रहने, अपने कर्तव्यों का पालन करने पर हेड कांस्टेबल कुंवर ¨सह, आरक्षी अर¨वद ¨सह को नकद पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया।

--

जनमानस में सुरक्षा का अहसास पैदा करना मुख्य उददेश्य

इस रिहर्सल का प्रमुख उद्देश्य जनमानस में सुरक्षा का भाव पैदा करना है तथा जनसामान्य को आश्वस्त कराना है कि पुलिस किसी भी आपात स्थिति से निपटने हेतु सदैव तैयार है। यह भी अवगत कराना है कि शहर की फिजा बिगाड़ने का प्रयास करने वाले अराजकतत्वों को विभिन्न माध्यमों से चिन्हित कराया जा रहा है । मोबाइल फोन व सोशल मीडिया पर साइबर क्राइम व एवं सर्विलांस के माध्यम से सतर्क ²ष्टि रखी जा रही रही है। इस प्रकार का रिहर्सल जनपद में निरन्तर जारी रहेगा ताकि पुलिस को किसी भी आपात स्थिति से निपटने हेतु किसी प्रकार की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.