Move to Jagran APP

Kasganj: झोपड़ी में आग लगने से आग से दर्जनभर पशुओं की मौत, गेहूं की छह बीघा फसल खाक

Kasganj तीन जगह हुए अग्निकांड में लाखों की क्षति हुई। एक जगह खेत में लगी आग में छह बीघा फसल का गेहूं जलकर राख हो गया दूसरी जगह झोपड़ी में आग लगने से बारह बकरे मर गए। तीसरी जगह झोपड़ी में आग लगी और एक भैंस जलकर मर गई।

By krishna sharmaEdited By: Nirmal PareekPublished: Sun, 09 Apr 2023 05:23 PM (IST)Updated: Sun, 09 Apr 2023 05:23 PM (IST)
Kasganj: झोपड़ी में आग लगने से आग से दर्जनभर पशुओं की मौत, गेहूं की छह बीघा फसल खाक
झोपड़ी में आग लगने से आग से दर्जनभर पशुओं की मौत

जागरण संवाददाता, कासगंज : जिले में तीन जगह हुए अग्निकांड में लाखों की क्षति हुई है। एक जगह खेत में लगी आग में छह बीघा फसल का गेहूं जलकर राख हो गया तो दूसरी जगह झोपड़ी में आग लगने से उसमें बंधे बारह बकरे मर गए। तीसरी जगह भी झोपड़ी में आग लगी और एक भैंस जलकर मर गई, दो पशुओं की हालत गंभीर है।

loksabha election banner

सोरों क्षेत्र के गांव कुमरौआ में शनिवार की शाम अजयपाल के खेत में कटी रखी गेहूं की फसल में आग लग गई। खेत में आग की लपटें उठती देखकर गांव में अफरातफरी मच गई। ग्रामीण आग बुझाने में जुट गए। फायर ब्रिगेड को भी सूचना दे दी गई। कुछ ही देर में दमकल पहुंच गई। ग्रामीणों और फायर ब्रिगेड कर्मचारियों ने अथक प्रयास कर आग को काबू में किया। अजय पाल ने 11 बीघा में गेहूं की फसल की थी। पांच बीघा उसकी खुद की जमीन थी और छह बीघा उसने पट्टे पर ली थी। फसल उन्होंने कटवा ली थी और उसे खेत में ही इकट्ठा कर रखा था। गेहूं निकालने के लिए वह थ्रेसर का इंतजार कर रहे थे।

अजयपाल का कहना है कि उसकी पूरी फसल जल गई है। तहसील प्रशासन क्षति का आकलन कर रहा है। उधर, ढोलना क्षेत्र के गांव नगला होती में रविवार को सुबह रामबृजेश यादव की झोपड़ी में आग लग गई। उसकी झोपड़ी के ऊपर से होकर विद्युत लाइन गुजर रही है। तारों में स्पार्किंग होने से चिंगारी झोपड़ी पर गिरी और कुछ ही देर में उसमें से लपटें उठने लगीं। सूचना मिलने पर पुलिस गांव में पहुंच गई। फायर ब्रिगेड की दमकल भी बुला ली गई। सबने मिलकर आग बुझाई। झोपड़ी में रामबृजेश के बकरे बंधे थे, वह सभी जलकर मर गए। इनमें आठ बड़े और चार छोटे बकरे थे।

तहसीलदार सदर अजय कुमार ने मौके पर पहुंचकर हालात देखे। उन्होंने कहा कि पीड़ित गरीब है, उसकी हर स्तर पर मदद की जाएगी। उन्होंने राजस्व विभाग की टीम से क्षति का आकलन कराया। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. एमके अग्रवाल को बुलाकर मृत पशुओं का पोस्टमार्टम कराया। सहावर क्षेत्र के गांव फरीदपुर में भी झोपड़ी में आग लगने से रामसनेही की एक भैंस मर गई और दो पशु बुरी तरह झुलस गए। झोपड़ी में आग कैसे लगी, यह जानकारी नहीं हो सकी है। संभावना व्यक्त की जा रही है कि किसी ने सुलगती बीड़ी या माचिस की तीली झोपड़ी पर फेंकी होगी। यहां ग्रामीणों ने ही आग पर काबू पा लिया था। लेखपाल ने मौके पर पहुंचकर नुकसान का आंकलन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.