Move to Jagran APP

पिता की मौत के बाद बेटे ने संभाली न्याय के लिए कमान

जागरण संवाददाता, कासगंज: प्रधान के गबन और भ्रष्टाचार के खिलाफ बीस साल तक सूरजपाल ने लड़ाई ल

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Mar 2018 06:14 PM (IST)Updated: Mon, 26 Mar 2018 11:28 PM (IST)
पिता की मौत के बाद बेटे ने संभाली न्याय के लिए कमान
पिता की मौत के बाद बेटे ने संभाली न्याय के लिए कमान

जागरण संवाददाता, कासगंज: प्रधान के गबन और भ्रष्टाचार के खिलाफ बीस साल तक सूरजपाल ने लड़ाई लड़ी, जब न्याय नहीं मिला तो पिता खुदकुशी कर ली। इसके बाद भी जब न्याय नहीं मिला तो अब उनके बेटे जयपाल ने पिता की न्याय के लड़ाई को अपने कंधों पर ले लिया। अब पुत्र ने न्याय नहीं मिलने पर परिवार समेत ऐसा ही कदम उठाने की चेतावनी दी है।

loksabha election banner

गांव दरियावगंज निवासी वृद्ध सूरजपाल गोला बीस साल से प्रधान के अनैतिक कामों का विरोध कर रहे थे। ग्राम समाज की संपत्ति को रिश्तेदारों में बांटने और विकास की राशि को डकराने के अलावा उन्होंने प्रधान पर गोचारण की भूमि के पट्टे रिश्तेदारों को करने के आरोप लगाए। न्याय के लिए बीस साल लड़े इस वृद्ध ने चौकी से थाने, तहसीलदार से डीएम, आयुक्त से सीएम और प्रधानमंत्री से लेकर राष्ट्रपति प्रधान के कारनामों की शिकायत की। इन बीस सालों में शिकायती पत्रों के अंबार से फाइलें जरूर मोटी हो गई, लेकिन न्याय नहीं मिला। शासन और प्रशासन में बैठे अफसरों द्वारा न्याय की अनदेखी करने पर इसी साल 17 फरवरी को सूरजपाल ने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के कार्यालय के बाहर आत्मदाह कर लिया, लेकिन इसके बाद भी न्याय नहीं मिला।

पिता की मौत के बाद अब उनके बेटे जयपाल ने इस लड़ाई को जारी रखने का निर्णय लिया। जयपाल ने आयुक्त को पत्र भेज न्याय दिलाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि न्याय नहीं मिला तो वे भी पूरे परिवार के साथ आत्मदाह कर लेंगे। पीड़ित परिवार ने स्थानीय विधायक और एक जनप्रतिनिधि पर प्रधान का साथ देने का आरोप लगाया है।

--

सांसद ने सीएम को लिखा पत्र -

एटा के सांसद राजवीर ¨सह ने इस मामले में पीड़ित परिवार को न्याय और आíथक मदद करने के लिए प्रदेश के सीएम को पत्र भेजा है। सांसद का कहना है कि मृतक सूरजपाल का परिवार गरीब है। परिवार अब आíथक हालातों से जूझ रहा है, ऐसे में इस परिवार को न्याय और आíथक मदद की दरकार है। सांसद का कहना है कि वे इस मामले में पूर्व में आयुक्त और डीएम को अवगत करा चुके हैं।

---

यह है प्रकरण-

- मृतक के पुत्र जयपाल ने बताया कि वह वर्ष 2009 से आवास नहीं होने के कारण किराये के मकान में रह रहे हैं। जबकि प्रधान अपात्रों के अलावा अपने रिश्तेदारों को आवास दिलाता है। मैनपुरी के गांव टिमनपुरा निवासी सुरेश चंद पुत्र को प्रधान ने आवास और दुकान दी गई है। उन्होंने बताया कि पिता सूरजपाल ने पटियाली तहसील के गांव थाना दरियावगंज प्रधान ने ग्राम समाज की गोचर भूमि का प्रधान ने बंदरवाट कर करोड़ों की भूमि के पट्टे दूसरे जिलों में रहने वाले अपने रिश्तेदारों को देने और पट्टों के माध्यम से हड़पने का आरोप लगाते हुए शिकायत सीएम- पीएम से की। प्रधान और उसके पति बाबूराम कश्यप पर गांव के विकास के लिए दो साल में मिली एक करोड़ से अधिक की राशि को भी ठिकाने लगाने का आरोप भी सूरजपाल ने लगाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.