Move to Jagran APP

दिन भर ठप रहा काम, वार्ता के बाद समझौता

संवाद सहयोगी, घाटमपुर : पावर प्लांट में शुक्रवार को साथी की मौत के बाद मजदूरों ने शनिवार

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 May 2018 01:43 AM (IST)Updated: Sun, 27 May 2018 01:43 AM (IST)
दिन भर ठप रहा काम, वार्ता के बाद समझौता
दिन भर ठप रहा काम, वार्ता के बाद समझौता

संवाद सहयोगी, घाटमपुर : पावर प्लांट में शुक्रवार को साथी की मौत के बाद मजदूरों ने शनिवार पूरे दिन कामकाज ठप रखा। इसके चलते पूरे दिन परिसर में सन्नाटा पसरा रहा। प्रशासन व कंपनी प्रबंधन ने मजदूरों के जख्मों में मरहम लगाने में किया। कई घंटे की वार्ता में मुआवजा व मासिक पेंशन के आश्वासन पर मजदूर काम पर लौटने को तैयार हो गए।

loksabha election banner

हीटस्ट्रोक की चपेट में आने के बाद बिहार के कटिहार निवासी मजदूर प्रमोद मंडल की गुरुवार रात हालत बिगड़ गई थी। इसके बाद कंपनी के लोगों ने इलाज के लिए उसे समीपवर्ती हमीरपुर जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया था। मध्य रात के बाद हालात ज्यादा बिगड़ने पर डाक्टरों ने उसे कानपुर रेफर किया था, रास्ते में नौबस्ता के समीप उसकी मौत हो गई थी। इसके बाद मजदूरों ने पावर प्लांट में जमकर बवाल किया था। सजेती, घाटमपुर, बिधनू, नौबस्ता व सचेंडी के अलावा हमीरपुर जनपद से पहुंचे भारी पुलिस बल को पहुंच कर लाठीचार्ज करना पड़ा था। मामला शांत होने के बाद एनयूपीपीएल के अलावा पावर प्लांट का काम कर रही बीजीआर, एलएंडटी समेत कई कंपनियों के अफसरों ने जिला प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों के साथ मजदूरों के जख्मों पर मरहम लगाना शुरू किया था। शनिवार सुबह विभिन्न कंपनियों के अफसरों ने लेबर कालोनियों में जाकर मजदूरों से बातचीत कर वार्ता का माहौल बनाया। इसके बाद मौके पर पहुंचे उप जिला मजिस्ट्रेट राहुल कश्यप विश्वकर्मा व सीओ आरके चतुर्वेदी की मध्यस्थता में बीजीआर इनर्जी सिस्टम्स के कार्यालय में कंपनियों, ठेकेदार व मजदूर प्रतिनिधियों के बीच वार्ता के दौर शुरू हुए। कई घंटे की वार्ता के दौरान मजदूर प्रतिनिधियों ने सामने आने वाली दिक्कतों और मुकदमों में फंसने की आशंकाए जताई। प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों ने किसी निर्दोष के न फंसने देने का आश्वासन दिया। कंपनी प्रतिनिधियों ने मृतक मजदूर के आश्रितों को मुआवजा व मासिक पेंशन देने का भरोसा दिया।

एसडीएम राहुल कश्यप विश्वकर्मा ने बताया कि कंपनी की डबल्यूसी (वर्कमैन कंपेनसेशन) पालिसी के तहत मृतक प्रमोद मंडल के आश्रितों को करीब 7 लाख रुपये का मुआवजा व 4 हजार रुपये मासिक पेंशन देय होगी। मजदुरों ने शनिवार सुबह पूजन पाठ के बाद दोबारा काम पर लौटने के लिए सहमति जताई है।

----इनसेट----

छह माह पहले हुई थी प्रमोद की शादी

घाटमपुर : हीटस्ट्रोक से मरने वाले मजदूर बिहार के कटिहार जिले के थाना कुरसौला के गांव विशुनपुर डहरा गुरुबाजार निवासी प्रमोद मंडल की शादी करीब छह माह पूर्व ही हुई थी। करीब ढाई माह पूर्व वह ठेकेदार पन्नालाल के साथ मजदूरी करने आ गया था। सीओ आरके चतुर्वेदी ने बताया कि इस बात की जानकारी परिजनों से वार्ता के दौरान सामने आई है। साथी मजदूरों ने भी अपना दो दिन की मजदूरी मृतक के आश्रितों को देने का ऐलान किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.