Move to Jagran APP

आखिर कब होगी एचटी तारों की गार¨डग

संवाद सूत्र, मुंगीसापुर : कस्बे से निकले हाईवे की सर्विस रोड के किनारे से निकली एचटी (हाइ

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 07:47 PM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 07:47 PM (IST)
आखिर कब होगी एचटी तारों की गार¨डग
आखिर कब होगी एचटी तारों की गार¨डग

संवाद सूत्र, मुंगीसापुर : कस्बे से निकले हाईवे की सर्विस रोड के किनारे से निकली एचटी (हाईटेंशन) लाइन बिना गार्डिंग की है। अगस्त में इसी एचटी लाइन का तार टूट कर गिरने से चपेट में आकर एक युवक गंभीर रूप से झ़ुलस गया था। युवक की जान तो बच गई लेकिन अभी भी इलाज चल रहा है। इधर जिले में बिना गार¨डग के तार टूटने की घटनाओं में 11 लोगों की मौत हो चुकी है। अलबत्ता विभाग की ओर से कोई ठोस कदम नहीं उठा है। ऐसे में सवाल है कि आखिर और कितने हादसों के बाद अफसर चेतेंगे।

loksabha election banner

बरौर सबस्टेशन से मुंगीसापुर कस्बे में बिजली आपूर्ति होती है। हाईवे पर सर्विस रोड के किनारे एचटी लाइन ट्रांसफार्मर तक बिछाई गई है। ये तार बस्ती के बीच से होकर निकलते हैं। कई स्थानों पर दुकानों के ठीक आगे से विद्युत लाइन निकली है। एचटी लाइन बिना गार¨डग की है। तार जर्जर हैं। ऐसे में अक्सर तार टूट कर गिरते हैं और हादसे की वजह बनते हैं। अगस्त में एचटी लाइन का तार टूट कर गिरने से हथूमा के सोनू गंभीर रुप से झुलस गए थे। कानपुर के एक निजी अस्पताल में इलाज के बाद उसकी जान तो बच गई लेकिन दवा अभी चल रही है। स्थानीय रामबाबू कटियार, विपिन अवस्थी, राजू कटियार व रामकेश राठौर ने बताया कि ब्रह्मनगर में एचटी लाइन का तार चार बार टूट कर गिर चुका है। अंडर पास के बगल में बाजार में तार टूट कर गिरने से अफरा तफरी मच गई थी। गनीमत रही कि कोई हताहत नहीं हुआ। लोगों का कहना है कि एचटी लाइन के नीचे सुरक्षा जाल बनाया जाए इसकी मांग कई बार की गई। लेकिन अब तक इस ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया है। बता दें कि बस्ती या फिर सड़क क्रास करती विद्युत लाइनों के नीचे गार¨डग का निर्देश अमल में न आने से झूलते जर्जर विद्युत तार टूटकर गिरने के हादसों में जिले में 11 जानें जा चुकी हैं। सड़क क्रास व बस्ती के बीच निकली एचटी लाइनों के नीचे गार¨डग के लिए प्रस्ताव मांगे गए हैं। बरौर सबस्टेशन से प्रस्ताव मिला था लेकिन तकनीकी खामी की वजह से उसे वापस कर दिया गया है। नये सिरे से प्रस्ताव मांगा गया है।-श्रीश कुमार श्रीवास्तव, अधीक्षण अभियंता विद्युत प्रस्ताव की खामी से लटकी गार¨डग

सड़क क्रास या फिर बस्ती से निकली एचटी लाइनों पर गार¨डग के लिए अधीक्षण अभियंता ने प्रस्ताव मांगे थे। इस पर बरौर सबस्टेशन के जेई राहुल ¨सह ने पूरे सबस्टेशन की लाइनों को चिह्नित कर प्रस्ताव बनाकर भेजा था। एक साथ सभी लाइनों का प्रस्ताव भेजने की खामी के चलते इससे अधीक्षण अभियंता से वापस कर दिया।अब नये सिरे से छोटे हिस्सों में प्राथमिकता के आधार पर गार¨डग का संशोधित प्रस्ताव मांगा गया है। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि केवल बरौर सबस्टेशन के अन्तर्गत मुंगीसापुर क्षेत्र से एक प्राक्कलन मिला था, जो संशोधित करने को कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.